PVC Aadhar Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, बहुत आसान है तरीका

आधार कार्ड (Aadhar Card) एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है, जिसकी जरूरत आजकल बहुत सारे कार्यों में पड़ती है। आधार कार्ड (Aadhar Card) जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (uidai) ने शुरुआत में आधार कार्ड को कागज कार्ड में किया गया था। हालांकि आधार कार्ड (Aadhar Card) के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कागज की क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है। मगर अब यूआईडीएआई (uidai) ने पॉलीविनाइल क्लोराइड (PVC) आधार कार्ड पेश किया है, जो न केवल टिकाऊ है, बल्कि इसे कैरी करना भी काफी आसान है।

यूआईडीएआई (uidai) की वेबसाइट के जरिए पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhar Card) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। पीवीसी कार्ड की खास बात यह है कि आपका आधार कार्ड पानी से खराब नहीं होगा और टूटेगा भी नहीं। इसके अलावा, एक ही मोबाइल नंबर से पूरी फैमिली के लिए PVC आधार कार्ड बनवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, आधार नंबर, वर्चुअल आईडी और एंरॉलमेंट आईडी की जरूरत पड़ेगी। प्रत्येक कार्ड के लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा। आइए जानें कैसे अपने और फैमिली के लिए PVC Aadhar Card का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं…

अप्लाई करने के लिए फॉलों करें ये स्टेप्स

  • सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint पर विजिट करें।
  • फिर यहां पर ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपको अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर या वर्चुअल आईडी या ईआईडी डालें। इसके बाद सिक्योरिटी कोड या फिर कैप्चा दर्ज करें।
  • ओटीपी पाने के लिए सेंड ओटीपी (Send OTP)पर क्लिक करें। यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो फिर ‘मेरा मोबाइल रजिस्टर्ड नहीं है ‘ पर क्लिक करें। आपको बता दें कि यूआईडीएआई ने एक नई सर्विस शुरू की है। जिसमें आप पूरे परिवार के लिए सिर्फ एक मोबाइल नंबर से पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं, चाहे वह रजिस्टर्ड हो या फिर न हों। उनका आधार नंबर और आप अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी मंगाकर ऑर्डर कर सकते हैं।
  • ओटीपी को वैरिफाई करें। आपको अपने पीसीवी कार्ड का प्रिव्यू दिखाई देगा।
  • कंफर्म करने के बाद पेमेंट टैब पर क्लिक कर भुगतान करें। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करें। पेमेंट के लिए आपको यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड से पेमेंट जैसे विकल्प मिलेंगे। पेमेंट करने के बाद आप रसीद को भी डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप ऑर्डर को ट्रैक करना चाहते हैं, तो फिर रसीद पर दिए गए 28 अंकों के सर्विस रिक्वेस्ट नंबर से उसे ट्रैक कर पाएंगे।
    ऑर्डर करने के पांच दिनों के भीतर ही आपको पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhar Card)मिल जाएंगे। पीसीसी आधार कार्ड पर आधार नंबर ( Aadhar Number) के साथ एनक्रिप्टेड क्यूआर कोड (QR code) सहित सभी महत्वपूर्ण विवरण मिलेंगे। आपको बता दें कि आजकलआधार कार्ड का इस्तेमाल कई विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है, जिसमें बैंक अकाउंट खुलवाना, स्कूल में एडमिशन लेना, घर खरीदना और अन्य कई जगहों पर इसका इस्तेमाल किया जाता है।