आधार में अपडेट करना चाहते हैं मोबाइल नंबर, जानिए क्या है इसका आसान तरीका

आज भी बहुत सारे ऐसे यूजर्स हैं, जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड (aadhar card) पर अपडेट नहीं हैं या फिर ऐसे भी यूजर्स हैं, जो अपना नया नंबर आधार कार्ड के साथ अपडेट करना चाहते हैं। जब आप अपने आधार कार्ड पर कुछ भी अपडेट करने का प्रयास करते हैं, तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आता है। तो आइए जानते हैं आप कैसे आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं…

Aadhar card में मोबाइल नंबर ऐसे करें अपडेट
आधार कार्ड में अपने डाटा को अपडेट करने के दो तरीके हैं। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, अभी ऑनलाइन तरीकों से अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ अपडेट नहीं कर पाएंगे। UIDAI ने इस सेवा को फिलहाल अस्थायी रूप से डिसेबल कर दिया है। हालांकि आप अपने आसपास के एरिया में किसी भी स्थायी आधार नामांकन केंद्र (enrollment center) पर जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं।

ऐसे सर्च करें नामांकन केंद्र
यदि अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना चाहते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र में स्थायी नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा। इसे आप ऐसे भी कर सकते हैं सर्च…

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.uidai.gov.in) पर जाएं। होम पेज पर ही आपको टॉप में माय आधार (my aadhar) वाले सेक्शन में लोकेट एन एनरॉलमेंट सेंटर का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद स्टेट, पिन कोड और सर्च बॉक्स के आधार पर एनरॉलमेंट सेंटर को चुन सकते हैं।

स्टेट नेम, एरिया पिन कोड या लोकल नेम दर्ज करें। फिर कैप्चा दर्ज करने के बाद लोकेट ए सेंटर पर क्लिक करें। इसके बाद आधार एनरॉलमेंट केंद्रों की एक सूची दिखाई देगी। आप यहां से आसपास के एनरॉलमेंट सेंटर का नाम लिख कर रख लें।फिर मोबाइल नंबर अपडेट के लिए ऑरिजनल आधार कार्ड के साथ एनरॉलमेंट सेंटर जाएं। आपको बता दें कि मोबाइल नंबर अपडेट के लिए किसी अन्य डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होती है। मोबाइल नंबरों के अलावा, आप चाहें, तो बायोमेट्रिक्स डाटा (biometrics data) भी अपडेट करा सकते हैं। यहां पर हर अपडेशन के लिए 50 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

ये डिटेल हो सकते हैं ऑनलाइन अपडेट
आप यूआईडीएआई (UIDAI) की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल की मदद से कुछ डाटा जैसे कि नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और भाषा को ऑनलाइन अपडेट करा सकते हैं।

  • आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए आपको https://www.uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां माय आधार (my aadhar)में जाने के बाद अपडेट डेमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर प्रोसिड टू अपडेट आधार पर क्लिक करना होगा।
  • अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा दर्ज करने के बाद Send OTP पर क्लिक करें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसे यहां दर्ज करने के बाद लॉगइन पर क्लिक करें।
  • लॉगइन करने के बाद अपडेट डेमोग्राफिक डाटा पर क्लिक करें। इसके बाद आप नाम, उम्र, लिंग आदि अपडेट कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको यहां पर संबंधित डॉक्यूमेंट को स्कैन और अपलोड भी करना होगा। डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद प्रोसिड पर क्लिक करें। आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा। आप चाहें, तो आधार से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एंड्रॉयड (android) और आईफोन (iphone) पर एमआधार (mAadhaar) एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।