ट्राई करना चाहते हैं कुछ अलग तरह की Recipes,काम की हैं ये Websites

Corona की वजह से लोगों ने बाहर होटल्स या फिर रेस्टोरेंट्स (hotel or restaurant)में जाकर खाना कम कर दिया है। आप कुकिंग जानते हैं या फिर नहीं, इन वेबसाइट्स ( Websites) की मदद से घर पर ही होटल्स या फिर रेस्टोरेंट्स जैसी Recipes का स्वाद ले पाएंगे। खास बात यह है कि यहां पर आपको अलग-अलग तरह की हजारों रेसिपीज की जानकारी मिलेंगी, जिन्हें घर पर ट्राई कर सकते हैं।

इपिक्यूरियस (Epicurious)
Epicurious कुकिंग (Cooking) की शुरुआत करने वाले लोगों के बीच काफी पॉपुलर वेबसाइट है। यहां पर सभी तरह की रेसिपीज (Recipes) के बारे में जानकारी दी गई है। अगर फटाफट कोई Recipes तैयार करना है, तो यहां पर क्विक ऐंड ईजी रेसिपीज का सेक्शन दिया गया है। स्क्रॉल कर अपनी पसंद की रेसिपीज को चुन सकते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां पर हर महीने नई रेसिपीज को जोड़ा जाता है और नई जुड़ने वाली रेसिपीज की अलग लिस्ट देख सकते हैं।

डिशेज सर्च (dishes search) के लिए एडवांस सर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि कौन-सा डिशेज (dishes) बनाएं, तो फिल्टर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे अपनी पसंद के डिशेज को चुनने में आसानी होगी। यहां पर रेशिपीज को इंग्रेडियंट्स (Ingredients),डाइट के हिसाब से भी चुन सकते हैं। साइन-इन करने के बाद आप नोट्स और रिव्यू के साथ फेवरेट रेसिपीज को सेव भी कर सकते हैं।

अगर कुकिंग के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है, तो फिर इपिक्यूरियस (https://www.epicurious.com) की वीडियो सीरीज देख सकते हैं। इससे कुकिंग के बेसिक्स को सीखने में मदद मिलेगी। यहां पर क्विक लिंक में ब्रेकफास्ट, लंच, डिसर्ट, ड्रिंक, हेल्थी और क्विक ऐंड ईजी रेसिपीज कोसर्च कर सकते हैं।

ऑल रेसिपीज (Allrecipes)
अगर आप कुकिंग स्किल (Cooking skill) के बारे में कुछ भी नहीं जानते, तो फिर https://www.allrecipes.com साइट पर विजिट कर सकते हैं। ये कुकिंग की शुरुआत करने वाले यूजर्स के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। यहां पर फ्री में अकाउंट बना सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि अपनी पसंद की रेसिपीज (Recipes) को सेव कर पाएंगे। इसकी खासियत है कि आपके रेफ्रिजरेटर में जो इंग्रेडिएंट्स हैं, उसके हिसाब से रेसिपीज को सर्च कर सकते हैं।

इसमें आपको मैन्यू प्लानर भी मिलता है। इसकी मदद से आने वाले सप्ताह का मैन्यू प्लान किया जा सकता है। कुकिंग के दौरान कितनी मात्रा में मसालों (ingredients) का इस्तेमाल करना है, उसके लिए यहां पर रिफरेंस चार्ट दिया गया है। यहां पर रेसिपीज को आप मील टाइप, डाइट ऐंड हेल्थ, डिश टाइप, वर्ल्ड कुजीन, इंग्रेडिएंट, सीजनल, कुकिंग स्टाइल के आधार पर भी पसंदीदा रेसिजीप को ब्राउज कर सकते हैं।

इसके अलावा, यहां पर पॉपुलर रेसिपीज की लिस्ट भी देख सकते हैं। अगर कुकिंग के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं, तो फिर यहां दिए गए वीडियोज की मदद ले सकते हैं। इसकी मदद से कुकिंग करना आसान हो जाएगा। इसकी अलावा, अपनी पसंद की रेसिपीज के हिसाब से इसके होम पेज को पर्सनलाइज्ड किया जा सकता है।

सीरियस इट्स (Seriouseats)
आप क्या खाना पसंद करते हैं और क्या नहीं, यह अपनी तरफ से यह नहीं कहता है कि आपको यही खाना चाहिए, बल्कि सीरियस इट्स (https://www.seriouseats.com) किसी रेसिपीज के पीछे के साइंस और तकनीक के बारे में बताता है। इसमें रेसिपीज (Recipes) को पहले यहां के टीम के द्वारा टेस्ट किया जाता है फिर यह उसके पीछे के साइंसो कुकिंग तकनीक के बारे में बताता है।

इसमें अगर आप टेक्निक सेक्शन को ब्राउज करते हैं, तो पहले यहां पर आपको किचन स्किल (kitchen skills) के बारे में बताया जाता है। इसमें रेसिपीज को खूबसूरत इलस्ट्रेशन के जरिए दर्शाया गया है। वाय इट वर्क्स सेक्शन में कुकिंग सीखने की शुरुआत करने वाले यूजर्स को रेसिपीज के बारे में स्टेप-बाय-स्टेप गाइड्स दिए गए हैं। यहां पर इंग्रेडियंट, डिश टाइप, मेथड और कुजीन के हिसाब से भी रेसिजीप को सर्च कर सकतेहैं। इसके अलावा, फूड लैब में आपको नई-नई जानकारी मिलेगी।