वाट्सऐप ने जारी किया Disappearing Photos फीचर, अब खुद गायब हो जाएंगे फोटो-वीडियो

whatsapp

WhatsApp (वाट्सऐप) बीटा यूजर्स के लिए डिसअपीयरिंग फोटो फीचर (disappearing photos feature) जारी कर रहा है, जिसे ‘व्यू वंस’ (View Once) के नाम से जाना जाता है। यह इंस्टाग्राम (Instagram) के एक्सपायरिंग मीडिया फीचर (expiring media feature) की तरह ही काम करता है। वाट्सऐप के डिसअपीयरिंग फोटो फीचर में जैसे ही एक बार रिसीवर फोटो को ओपन करेगा और उसके बाद चैट से हटते ही तस्वीर गायब हो जाएगी। यह फीचर फिलहाल एंड्रॉयड वाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

WaBetaInfo द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि यूजर गैलरी से फोटो चुनकर डिसअपीयरिंग फोटो (disappearing photos) भेज सकेंगे। एक बार फोटो-वीडियो को चुने जाने के बाद आपको क्लॉक की तरह दिखने वाले आइकन पर टैप करना होगा, जो ऐप में Add a caption बार के पास दिखाई देगा। फिर आप गायब होने वाली तस्वीरें अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को भेज सकते हैं।

यह फीचर वीडियो, फोटो और GIFs के साथ कार्य करता है। अगर किसी के साथ मीडिया शेयर करते समय व्यू वंस (view once) बटन आपको दिखाई नहीं दे रहा है, तो इसका मतलब है कि आपको यह फीचर नहीं मिला है। यह फीचर वाट्सऐप के 2.21.14.3 एंड्रॉयड (Android) वर्जन में मिलेगा।

Disappearing Photos फीचर का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

यदि आपने वाट्सऐप पर read receipts फीचर को डिसेबल किया है, तो प्राप्तकर्ता अभी भी यह देख पाएगा कि आपने व्यू वंस के लिए सेट फोटो और वीडियोज के सेट को ओपन किया है, लेकिन आप यह नहीं देख पाएंगे कि रिसीवर ने आपकी इमेज को कब ओपन किया।

यदि आप किसी ग्रुप में disappearing image साझा कर रहे हैं, तो आप यह देख पाएंगे कि अन्य पार्टिसिपेंट कब disappearing तस्वीरों को ओपन कर रहे हैं। भले ही आपने read receipts को डिसेबल क्यों न कर दिया हो। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रिसीवर स्क्रीनशॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग सुविधाओं का उपयोग करके फोटो या वीडियो को सेव करने में सक्षम हो सकते हैं। वाट्सऐप इसके बारे में आपको सूचित नहीं करेगा, क्योंकि यहां पर अभी कोई स्क्रीनशॉट डिटेक्शन (screenshot detection) फीचर नहीं है।

आप ‘View Once’ बटन का इस्तेमाल कर फोटो और वीडियो को ग्रुप में शेयर कर सकते हैं। आप मैसेज इंफो सेक्शन में जाकर देख सकते हैं कि किसने फोटो-वीडियो को ओपन किया है। सामान्य ग्रुप्स में ब्लॉक कॉन्टैक्ट भी उन फोटो और वीडियो को खोल सकते हैं। WaBetaInfo के मुताबिक, वे आपको मैसेज या कॉल नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे ग्रुप में आपके साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं।

यदि व्यू वंस button का उपयोग करते हुए किसी यूजर को तस्वीर या वीडियो भेजते हैं, लेकिन उन्होंने अभी इस फीचर को इनेबल नहीं किया है, तब भी यह फीचर काम करेगा। इसके अलावा, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में इस सुविधा के बारे में पुष्टि की और यह भी संकेत दिया कि यह फीचर जल्द ही सभी के लिए उपलब्ध होगा। इसलिए बहुत जल्द ही इस फीचर के पब्लिक रिलीज की उम्मीद है।