स्टीम आयरन या ड्राई आयरन, आपको कौन सा खरीदना चाहिए?

कहते है आपका पहला लुक ही आपके व्यक्तित्व की आधी कहानी बता देता है. इसलिए आपके कपड़ों की चमक-दमक भी मायने रखती है. आपके क्लॉद एकदम फ्रेश दिखे, उन पर सिलवटें न हो, ये जरूरी है. तो आइये, आज जानते है कि आपके लिए कौन सा आयरन सही है, ड्राई या स्टीम.


आजकल सभी लोगों के घरों में आयरन का इस्तेमाल होता ही है. ऐसे में अगर आप भी एक नया आयरन खरीदना चाहते हैं और समझ नहीं पा रहे की कौन सा आयरन खरीदें, यानी ड्राई आयरन या स्टीम आयरन, तो फिर ये खबर आपके लिए ही है.

ड्राई आयरन
ये सस्ता होता है. ड्राय आयरन मार्केट में सबसे ज्यादा बिकता है. इसमें मेटल सोल प्लेट लगी होती है, इसी के साथ इसमें टेम्परेचर कंट्रोल के लिए एक डायल लगा होता है जिससे कपड़े को आयरन करते समय आप आयरन को अपने कपड़ों के अनुसार आसानी से कंट्रोल कर सकें ताकि आपका कपड़ा जले नहीं. हां, इसके यूज के समय आपको कपड़ों पर पानी का स्प्रे करना होता है.

स्टीम आयरन
इसकी मांग सबसे ज्यादा है. इसमें एक छोटा सा वाटर टैंक होता है. यानी, आप जब भी अपने कपड़े को आयरन करते हैं तो उसमें अलग से पानी स्प्रे की जरूरत नहीं पड़ती है. स्टीम आयरन में एक छोटा सा बटन लगा होता है जिसे दबाने पर स्टीम निकलती है. इससे आप अपने कपड़ों को अच्छे से आयरन कर सकतें हैं और अगर आपको किसी कपड़ों पर क्रिच या सिलवटें लगानी हो तो आप स्टीम आयरन से यह काम आसानी से कर सकते है. ये ड्राई आयरन से थोड़े महंगे होते हैं.

बहरहाल, आयरन आज के जमाने का एक मस्ट होम अप्लायंसेज बन चुका है. आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी आयरन, खरीद सकते है. वैसे हम तो आपको स्टीम आयरन खरीदने की सलाह देंगे.

समझदारी से खरीदें आयरन
आयरन 750 से 2400 वाट के आते है. लेकिन अगर आप कम वाट का आयरन लेतें हैं तो इससे आपके कपड़े थोड़े देर से आयरन होता है. लेकिन इसी के साथ आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकतें हैं और अगर आप ज्यादा वाट का आयरन लेते हैं तो उससे आप अपने कपड़ों को अच्छे से आयरन कर सकतें हैं और इससे आसानी से कपड़ों पर लगी अनचाही सिलवटें को आयरन से ठीक कर सकतें हैं, लेकिन इससे ज्यादा बिजली की खपत होती है.

सिरेमिक प्लेट बेहतर
आयरन में कई तरह के प्लेट लगे होते है. लेकिन सिरेमिक से बने हुए प्लेट, आयरन के लिए सबसे अच्छा होता है, क्योंकि इस प्लेट से बने आयरन पर कोई खरोच नहीं लगता है. अगर आप चाहतें हैं कि आपका आयरन खराब ना हो और ज्यादा दिनों तक चलें तो आप सिरेमिक प्लेट से बनी हुई आयरन खरीद सकतें हैं.

कितने वाल्यूम का वाटर टैंक?
यदि आप स्टीम आयरन खरीदना चाहते हों तो इसमें एक ऐसा वाटर टैंक होना चाहिए जिससे आपको कपड़ों को आयरन करते समय वाटर टैंक में बार बार पानी भरने की जरूरत ना पड़े। इसीलिए आप आयरन खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें की आप जो आयरन खरीद रहे हैं उसका वाटर टैंक 200 से 250 ml तक का हो।

छोटे परिवार के लिए आयरन
अगर आपका परिवार छोटा है और आपको आयरन की जरूरत कम पड़ती हैं तो आप ड्राय आयरन लें सकतें हैं या फिर आप अपनी जरूरत के हिसाब से ड्राई आयरन या स्टीम आयरन दोनों में से कोई भी लें सकतें हैं.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.