Windows 11: नये डेस्कटॉप यूआई, स्टार्ट मेन्यू, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के साथ मिलेंगे कई जबरदस्त फीचर्स

Windows 11

Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) ने विंडोज के नेक्स्ट-जेन वर्जन से पर्दा उठा दिया है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने पहले कहा था कि विंडोज 10 विंडोज का आखिरी वर्जन है, लेकिन अब पांच साल के बाद विंडोज 11 (Windows 11) को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है। यह पूरी तरह से नये डेस्कटॉप यूआई (desktop UI), नये स्टार्ट मेन्यू डिजाइन के साथ आता है। Microsoft Store में भी सुधार किया गया है।

Windows 11 के नए फीचर्स

नया डेस्कटॉप UI + स्मार्ट मेन्यू

Windows 11 में खासकर यूआई में काफी अपग्रेड दिखाई देगा। टास्कबार आइकन अब सेंटर में है। सभी ऐप्स में गोल कोने हैं और सबसे बड़ा बदलाव यह है कि स्टार्ट मेन्यू को फिर से रीडिजाइन किया गया है। साथ ही, यह फ्लोटिंग भी है। यह अलग है और अब टास्कबार से कनेक्ट नहीं है। इसमें विंडोज 10 की तुलना में एक नया पॉप-अप एनिमेशन है।

नई सेटिंग्स + एक्शन सेंटर UI

माइक्रोसॉफ्ट ने सेटिंग्स यूआई को भी नया रूप दिया है ताकि इसे बहुत साफ और आसानी से एक्सेस किया जा सके। विंडोज 11 में कुछ सेटिंग्स और सूचनाओं तक त्वरित पहुंच के लिए एक रीडिजाइन किया गया एक्शन सेंटर (Action Center) भी है। आपके पास वाई-फाई, ब्लूटूथ, बैटरी सेवर, फोकस असिस्ट और अन्य प्रमुख सेटिंग्स के लिए टॉगल दिए गए हैं। म्यूजिक प्लेबैक विंडो अब एक्शन सेंटर में भी दिखाई देगी। माइक्रोसॉफ्ट ने एक नया स्नैप लेआउट (Snap Layouts) फीचर भी जोड़ा है, जो विंडोज 11 पीसी पर ऐप्स को स्नैप करना आसान बनाता है।

Windows 11 विजेट

विंडोज 11 में अगला बड़ा बदलाव नया विजेट पैनल होना होगा। इसे नए सेंटर टास्कबार आइकन के जरिए आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। यह एक पर्सनलाइज्ड फीड है, जो मौसम के अपडेट, आपकी पसंद के अनुसार लेटेस्ट न्यूज के साथ और भी बहुत कुछ प्रदर्शित करता है। हालांकि अभी यह जानकारी नहीं है कि विंडोज 11 अन्य ऐप निर्माताओं के थर्ड पार्टी विजेट को सपोर्ट करेगा या नहीं।

Microsoft Store में बदलाव

जैसा कि लंबे समय से यह कहा जा रहा था कि विंडोज 11 एक नया रीडिजाइन और अधिक पावरफुल माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ला सकता है। यहां सबसे बड़ा बदलाव यह है कि कंपनी अब आपको माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से UWP ऐप्स, PWA या Win32 ऐप्स तक पहुंच प्रदान करती है। जबकि यह यूजर्स के लिए बड़ी खबर है कि डेवलपर्स को नए माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में भी वैल्यू मिलेगा, क्योंकि कंपनी उन्हें राजस्व साझा करने के लिए मजबूर नहीं कर रही है। डेवलपर अपने राजस्व का 100 प्रतिशत रखते हुए अपने ऐप्स के लिए स्वयं के कॉमर्स इंजन को ला सकते हैं।

Microsoft Store पर Android ऐप्स

Microsoft Store में एक और बड़ा अपग्रेड Android ऐप्स सपोर्ट के रूप में आता है। जी हां, आपने सही पढ़ा। कंपनी ने आपको विंडोज 11 पर एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड को सक्षम बनाने के लिए अमेजन ऐपस्टोर को सीधे माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में इंटीग्रेट किया है। माइक्रोसॉफ्ट इसे वास्तविकता बनाने के लिए इंटेल ब्रिज तकनीक का उपयोग करता है। फिर आप इन Android ऐप्स को स्टार्ट मेन्यू, टास्कबार और अन्य स्थानों पर पिन कर सकते हैं।

टैबलेट/टच + गेमिंग में सुधार

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि विंडोज 11 टच-इनेबल्ड डिवाइसेज पर अधिक सहज है। नेक्स्ट-जेन डेस्कटॉप ओएस डेस्कटॉप और टैबलेट पर समान महसूस करता है। ऐप्स को इधर-उधर करना अब आसान हो गया है और बेहतर जेस्चर को सपोर्ट करता है। गेमिंग में सुधार के लिए Microsoft आपको बेहतर ग्राफिक्स अनुभव प्रदान करने के लिए विंडोज 11 में ऑटो-एचडीआर का सपोर्ट दे रहा है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम भी मूल Microsoft Teams एकीकरण के साथ आता है।