Yamaha FZ-X: खरीदने से पहले जान लीजिये 5 बड़ी बातें, होगा आपको फायदा

यामाहा (Yamaha) अपनी बाइक्स में स्पोर्टी डिजाइन के लिए जानी जाती है। हाल ही में कंपनी ने अपनी नई रेट्रो-स्टाइल बाइक को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह एक प्रीमियम बाइक है और यह कई अच्छे से लैस है। यह इस बाइक का डिजाइन कंपनी की  XSR 155 से प्रभावित है और इसे FZS V3 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इस तरह की बाइक उन लोगों को ज्यादा लुभाती हैं जो लॉन्ग राइड का मज़ा लेना चाहते हैं, यानी वो लोग टूरिंग के लिए बाइक खरीदते हैं। अगर आपको भी एक ऐसी ही बाइक की तलाश है तो इस रिपोर्ट में हम आपको इस बाइक से जुड़ी 5 खास बातें आपको बता रहे अहिं जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकती हैं। आइये जानते हैं

1. कीमत

बात कीमत की करें तो Yamaha FZ-X के स्टैंडर्ड मॉडल की कीमत 1.17 (Without Bluetooth) लाख रुपये, जबकि एक्सेसरीज वर्जन की कीमत 1.20 (With Bluetooth) लाख रुपये है। यामाहा डीलर्स ने इस बाइक की बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। शुरुआती टोकन राशि 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक है। इस बाइक के जरिये कंपनी 150cc से 200cc सेगमेंट में अपनी पकड़ को ज्यादा मजबूत करने की तैयारी में है। 

2. डिजाइन

Yamaha FZ-X का डिजाइन  रेट्रो-स्टाइल में है। जब आप रियल में इस बाइक को देखेंगे तो आपको यह ज्यादा पसंद आएगी।  हांलाकि इसकी हेडलाइट साइज़ में आपको थोड़ी छोटी लग सकती है, लेकिन स्टाइल में काफी आगे भी है। इसकी सीट सॉफ्ट है, इसमें दी गई सिंगल सीट को पीछे से ऊपर की तरफ उठाया गया है। जोकि Two-level Seat का काम करती है।     

3. इंजन 

इंजन की बात करें तो Yamaha FZ-X में 149cc  का सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड, 2-valve Blue Core FI इंजन दिया गया है। यह  इंजन 12.4PS की पावर 13.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस है। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स का सपोर्ट मिलता है। इंजन काफी दमदार है और इस इंजन को कंपनी अपनी दूसरी बाइक्स में भी इस्तेमाल करती है। सिटी राइड के लिहाज से यह इंजन काफी अच्छा साबित होगा। जबकि हाइवे पर आप इस बाइक की राइड का मज़ा ले सकते हैं।   बाइक की लम्बाई 2020mm, चौड़ाई 785mm और ऊंचाई 1115mm है, इसके अलावा इसकी सीट हाईट 810mm है, वहीं  बाइक का ग्राउंड क्लेरेंस 165mm है ।  इस बाइक का वजन 139 किलोग्राम है। 

4. सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के लिए बाइक में BOSCH का सिंगल चैनल ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ) दिया है। इसके फ्रंट और रियर में 17 इंच के tubeless टायर्स लगे हैं।  इस बाइक में लगे साइड स्टैंड लगा है और जैसे ही आप इस स्टैंड को यूज़ करते हैं बाइक का इंजन अपने आप कट –ऑफ हो जाता है जोकि सेफ्टी के लिहाज से एक अच्छा फीचर है।  इसके अलावा बाइक में डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है । 

5. फीचर्स

Yamaha FZ-X का डिजाइन इसका प्लस पॉइंट है, इस बाइक में आपको कई अच्छे फीचर्स भी मिलने वाले हैं। इस बाइक में एलईडी हेडलैम्प, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, साइड-स्टैंड इंजन किल स्विच, स्लीक एलईडी टेल-लैंप, अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट, फ्लैट सीट, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट, ब्लॉक पैटर्न टायर, और यामाहा ConnectX मोबाइल एप्लिकेशन जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। यह बाइक तीन कलर ऑप्शन में मौजूद है जिसमें मैट ब्लू, मैट ब्लैक और मैट कॉपर कलर शामिल हैं।