एंड्रॉयड फोन पर आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं Whatsapp call, आजमाइए यह सिंपल तरीका

वाट्सऐप (whatsapp)अभी भी दुनियाभर में काफी लोकप्रिय है। इसका इस्तेमाल केवल टेक्स्ट मैसेज या फोटो-वीडियो शेयर करने के लिए ही नहीं, बल्कि ऑडियो और वीडियो कॉल (audio video call) के लिए भी खूब होने लगा है। मगर यहां पर दिक्कत यह है कि आप कॉल्स को सीधे रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं। पर कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से आप वाट्सऐप कॉल (whatsapp call) को भी रिकॉर्ड कर पाएंगे…

अन्य डिवाइस की मदद से करें रिकॉर्ड
वाट्सऐप कॉल (whatsapp call) को रिकॉर्ड करने का सबसे आसान तरीका है कि फोन को स्पीकर पर रखें, फिर अन्य डिवाइस से उसे रिकॉर्ड कर लें। यदि दूसरे हैंडसेट में रिकॉर्डर नहीं है, तो आपको प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा। आप चाहें, तो वॉयस रिकॉर्डर ऐप (voice recorder app) डाउनलोड कर सकते हैं।

रिकॉर्डिंग के दौरान आप किसी चीज को मिस नहीं करना चाहते हैं और साथ में नोट्स भी लेना चाहते हैं, तो अपने लैपटॉप या किसी भी सेकंडरी डिवाइस पर ओटर डॉट एआई (Otter.ai) ऐप को डाउनलोड कर लें। यह रियल टाइम के आधार पर ऑटोमैटिक ट्रांसक्रिप्शन की सुविधा भी देता है। इसके लिए कॉल रिसीव करने के दौरान आपको बस रिकॉर्ड बटन को दबाने की जरूरत पड़ती है। इसके बाद ऐप वॉयस कनवर्सेशन रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा। सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप रिकॉर्डिंग चलाते हैं, तो ऑडियो ट्रांसक्राइब टेक्स्ट में सिंक होना शुरू हो जाता है। आसान शब्दों में कहें, तो वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग के साथ आपको इसका टेक्स्ट वर्जन भी मिल जाता है। फिलहाल यह ऐप केवल अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट करता है। इसके अलावा, हर महीने आपको वॉयस कनवर्सेशन रिकॉर्ड करने के लिए 600 मिनट ही मुफ्त में मिलते हैं।

फोन में ऐसे रिकॉर्ड करें whatsapp call
यदि आप कैजुअल वाट्सऐप कॉल (whatsapp call) को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स (Recording app) मौजूद हैं। इनमें से कुछ काम करते हैं और कुछ नहीं करते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद रिकॉर्ड वाट्सऐप कॉल (Record Whatsapp calls) सबसे बेहतर वाट्सऐप कॉल रिकॉर्डिंग ऐप में से एक है। इसका यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है। यहां पर कॉल को रिकॉर्ड करना बेहद आसान है। यह ऐप ऑटोमैटिक रूप से आपके वाट्सऐप कॉल को रिकॉर्ड करता है। ऑडियो फाइल को गूगल ड्राइव पर भी अपलोड किया जा सकता है। यहां पर रिकॉर्डिंग के लिए आपको फिंगरप्रिंट या पिन लॉक सेट करने की सुविधा भी मिलती है।

आजमाइए ये स्टेप्स
वाट्सऐप पर कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं…

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से रिकॉर्ड वाट्सऐप कॉल्स (Record Whatsapp calls) ऐप को डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद आपको कॉल, कॉन्टैक्ट, स्टोरेज, माइक्रोफोन आदि की अनुमति देने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आपको बस स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों को फॉलो करना होगा।
  • आपको सेटिंग्स में नोटिफिकेशन और एक्सेसिबिलिटी को इनेबल करने के लिए कहा जाएगा। ऐप को परमिशन देने के बाद रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं। इसके बाद जब भी कोई कॉल आती है या फिर कॉल करते हैं, तो यह ऑटोमैटिकली ही कॉल रिकॉर्डिंग शुरू कर देता है।
  • अच्छी बात यह है कि ऐप अलग-अलग लोगों के कॉल को मिक्स नहीं करता है। यहां पर रिकॉर्डिंग के लिए कोई सीमा नहीं है और आप जब चाहें रिकॉर्डिंग को प्ले कर सकते हैं। आपको ध्यान रखना होगा कि ऐप एड को सपोर्ट करता है। वैसे, वाट्सऐप एंड-टू-एंड मैसेजिंग सेवा है। मगर जब आप दूसरे ऐप को सुनने की एक्सेस देते हैं, तो जोखिम को लेकर भी सजग रहें।