अब आप Paytm पर COVID वैक्सीन स्लॉट बुक करा सकते हैं, जानें क्या है तरीका

Book COVID Vaccine Slot On Paytm

अगर आप Covid वैक्सीन लेने की योजना बना रहे हैं और CoWIN पर स्लॉट बुक करने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। केंद्र ने अब थर्ड पार्टी डेवलपर्स के साथ अपने CoWIN प्लेटफॉर्म के इंटीग्रेशन की अनुमति दी है।

वैसे, कई ऐप पहले से ही भारत में COVID वैक्सीन बुकिंग की पेशकश पर काम कर रहे हैं। पेटीएम (Paytm) उन प्लेटफॉर्म में से एक है, जिसने वैक्सीन बुकिंग की प्रक्रिया को शुरू कर दी है। चूंकि यह एक लोकप्रिय ऐप है, इसलिए हम यहां आपको बता रहे हैं कि आप पेटीएम पर COVID वैक्सीन स्लॉट (vaccine slot) कैसे बुक कर सकते हैं।

कोविड वैक्सीनेशन स्लॉट (Covid Vaccination Slot) को ऐसे बुक करें

कोविड वैक्सीनेशन स्लॉट को बुक करने के लिए पहले भी कई कंपनियों ने ऑनलाइन टूल पेश किए हैं। मई महीने मे पेटीएम ने अपने ऐप में वैक्सीन फाइंडर फीचर (Vaccine Finder) लॉन्च किया था। दूसरे अन्य टूल्स की तरह यह भी यूजर्स को अपॉइंटमेंट बुक कराने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म (Cowin platform) पर निर्देशित कर रहा था।

हालांकि पेटीएम ने अब ऐप के भीतर वैक्सीन स्लॉट बुक (Slot book) करने की सुविधा को जोड़ दिया है। अब आपको वैक्सीन स्लॉट बुक कराने के लिए CoWIN पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आइए जानते हैं, आप कैसे पेटीएम पर वैक्सीन के लिए स्लॉट को बुक करा पाएंगे।

पेटीएम पर वैक्सीन स्लॉट बुक (Book Vaccine Slot ) करने के स्टेप्स

सबसे पहले अपने पेटीएम ऐप (Paytm app) को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) या ऐप स्टोर (App Store) से अपडेट कर लें। अब अपना वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • पेटीएम ऐप को ओपन करें और होमपेज पर नीचे स्क्रॉल करें और फीचर्ड सेक्शन (Featured section) के तहत वैक्सीन फाइंडर (Vaccine Finder) को सर्च करें या आप ऊपर दिए गए सर्च बार से भी इस विकल्प को खोज सकते हैं।
  • अब इस ऑप्शन पर टैप करें और वैक्सीन स्लॉट फाइंडर ओपन हो जाएगा। वहां आप पिन कोड या जिले के अनुसार वैक्सीन स्लॉट खोज सकते हैं।
  • अपने एज ग्रुप, खुराक (dose) का चयन करने के बाद और फिर उपलब्धता की जांच (Check availability) पर टैप करें।
  • रजिस्टर करने के बाद या फिर आप पहले से रजिस्टर्ड हैं, तो ओटीपी (OTP) हासिल करने के लिए अपना फोन नंबर दर्ज करें।
  • अब यह आपके क्षेत्र में उपलब्ध स्लॉट (slots) दिखाएगा। अपना पसंदीदा टीकाकरण केंद्र (vaccination cente) चुनें और उसके बाद बुक नाउ (Book Now) पर टैप करें।
  • इसके बाद अगले पेज पर यदि आपने पहले से ही एक जोड़ा है, तो Beneficiary का चयन करें, अन्यथा, स्वयं या किसी को जोड़ने के लिए Add New पर क्लिक करें।
  • लाभार्थी (Beneficiary) को जोड़ने के लिए अपना फोटो आईडी, आईडी नंबर, लाभार्थी का नाम, जन्म का वर्ष और लिंग चुनें। फिर सबमिट पर टैप करें।
  • जब Beneficiary को जोड़ लिया जाता है, तो फिर उस पर टैप करें। फिर दिनांक और समय स्लॉट का चयन करें। अंत में सबसे नीचे शेड्यूल नाउ (Schedule Now) पर टैप करें।

बस इतना ही। आपका वैक्सीनेशन स्लॉट बुक (vaccination slot) हो जाएगा। आपको एक रेफरेंस आईडी और सीक्रेट कोड (secret code) मिलेगा, जिसे आपको टीकाकरण के समय साझा करना होगा।

आप इसे यहां से रीशेड्यूल (reschedule) भी कर सकते हैं या फिर इसे रद भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अन्य लाभार्थी के लिए भी स्लॉट बुक कर सकते हैं।

सरकार ने चरणबद्ध तरीके से कोविड टीकाकरण शुरू किया है, जिसकी शुरुआत 60 साल से शुरू होती है, फिर 45 साल से और वर्तमान में यह 18-44 साल के बीच के लोगों के लिए है।