बिना Debit या Credit card के एटीएम से निकाल सकते हैं पैसे, जानें क्या है तरीका

cardless withdrawal

अगर आप एटीएम (ATM)से पैसे निकालने जा रहे हैं, तो अब सिक्योरिटी को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। पैसे की निकासी को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए NCR Corporation जो एटीएम बनाती है, ने भारत में एक कार्डलेस कैश निकासी प्रणाली (cardless cash withdrawal system) शुरू की है। जी हां, इसलिए अब से आप बिना किसी Debit या Credit card के एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।

NCR Corporation ने NPCI और City Union Bank के साथ साझेदारी में इस सुविधा की शुरुआत की है। यह क्यूआर कोड (QR codes) पर आधारित है, जिसे किसी भी यूपीआई-इनेबल्ड ऐप्स (UPI-enabled apps) जैसे कि GPay,पेटीएम (paytm) आदि के जरिए पैसे निकाल सकते हैं। फिलहाल भारत में दो बैंक ही हैं, जो इस तकनीक का समर्थन करते हैं। इस सुविधा को इनेबल करने वाला पहला बैंक SBI है, जो किसी भी UPI ऐप के बजाय अपने ऐप YONO App का उपयोग करता है। यूपीआई-आधारित कैश निकासी की सुविधा सिटी यूनियन बैंक में भी उपलब्ध है। बिना कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें…

UPI Apps की मदद से निकालें पैसे
इस नई तकनीक की मदद से यूजर किसी भी UPI आधारित ऐप्स जैसे BHIM, Paytm, GPay आदि का उपयोग करके पैसे निकाल सकेंगे। इसके लिए फिजिकल एटीएम कार्ड (ATM Card) की जरूरत नहीं पड़ेगी। पैसे निकालने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्सः

  • उस एटीएम (ATM) पर जाएं, जो कार्डलेस निकासी सुविधा (cardless withdrawal facility) को सपोर्ट करते हैं। फिर मशीन पर इस फीचर पर टैप करें और किसी भी UPI ऐप के जरिए मशीन पर मौजूद QR कोड को स्कैन कर लें।
  • वह राशि दर्ज करें जिसे आप एटीएम से निकालना चाहते हैं। इसके बाद UPI ऐप पर ट्रांजैक्शन को अधिकृत करें।
  • एक बार जब ट्रांजैक्शन अप्रूव हो जाता है, इसके बाद मशीन से नकदी को विदड्राल यानी निकाल पाएंगे।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • शुरुआत में आप इस नई तकनीक की मदद से 5,000 रुपये से कम की राशि ही निकाल पाएंगे। हालांकि बाद में इसके बढ़ने की संभावना है।
  • क्यूआर कोड ( QR codes) हर ट्रांजैक्शन के बाद चेंज हो जाते हैं, ताकि कोई उसकी कॉपी न कर पाए।
  • आपको हर बार नकदी निकासी के लिए नए QR Code को स्कैन करना होगा।

SBI YONO App की मदद से निकालें पैसे
इस साल की शुरुआत में SBI ने अपने ग्राहकों के लिए QR कोड-आधारित कैश निकासी सुविधा भी शुरू की है। हालांकि यह सुविधा केवल एसबीआई एटीएम (SBI ATMs) में एसबीआई YONO app के माध्यम से ही उपलब्ध है। ग्राहक अपने फोन पर YONO app से क्यूआर कोड स्कैन करके पैसे निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर SBI YONO App को डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद आईडी, पासवर्ड या फिर M-PIN का उपयोग करके लॉगइन करें।
  • फिर किसी भी एडवांस्ड एसबीआई एटीएम (advanced SBI ATM ) पर जाएं और क्यूआर-आधारित कैश निकासी (QR-based Cash withdrawal) के विकल्प पर टैप करें।
  • राशि दर्ज करें और एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड प्रदर्शित किया जाएगा। अब Yono App को ओपन करें और होम पेज से ‘QR Cash Withdrawal Option’ का चयन कर लें।
  • क्यूआर कोड स्कैनर (QR code scanner) स्क्रीन पर खुलेगी और ग्राहक एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित कोड को स्कैन कर सकते हैं। एक बार स्कैन सफल होने पर एक पॉप-अप मैसेज एटीएम स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसके बाद Continue बटन पर क्लिक करें। इसके बाद एटीएम से कैश निकल जाएगा।

आपको बता दें कि एनसीआर कॉर्पोरेशन और एनपीसीआई वर्तमान में देश के सभी एटीएम में इस सुविधा को लागू करने पर काम कर रहे हैं। वे सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ भी बातचीत कर रहे हैं और अगले कुछ महीनों में इस बारे में औपचारिक घोषणा हो सकती है। City Union Bank का कहना है कि उसने देश के सभी 1,500 एटीएम के लिए इस तकनीक की सुविधा शुरू कर दी है। इस सुविधा के लिए एटीएम हार्डवेयर को अपग्रेड करने की आवश्यकता भी नहीं होती है।