PUBG और BGMI के बाद कंपनी ला रही है Defense Derby और The Callisto Protocol गेम, जानें भारत में कब होंगे लॉन्च

जहां The Callisto Protocol और Defense Derby गेम लॉन्च होने की जानकारी सामने आई है, भारतीय गेमर्स इसके लिए काफी एक्सिस्टेंड हैं।

The Callisto Protocol and Defense Derby
The Callisto Protocol and Defense Derby

मोबाइल गेम बनाने के लिए दुनिया में मशहूर Krafton कंपनी ने खुलासा किया है कि आने वाले समय में भारतीय बाजार में दो नए गेम लॉन्च होने वाले हैं। दरअसल कंपनी ने इंडिया टुडे के टैक से बातचीत के दौरान खुलासा किया है कि भारत में दो नए गेम्स को जगह मिलने वाली है। जिसमें एक Defense Derby नाम से मोबाइल पर आधारित गेम होगा, तो दूसरा The Callisto Protocol नाम से पीसी और गेमिंग कंसोल पर आधारित होगा। बता दें कि डिफेंस डर्बी नाम के गेम को क्राफ्टन की RisingWings नामक संस्था ने बनाया है। जबकि दूसरा The Callisto Protocol गेम Striking Distance Studios द्वारा बनाया गया है।

The Callisto Protocol and Defense Derby गेम

जहां The Callisto Protocol और Defense Derby गेम लॉन्च होने की जानकारी सामने आई है, भारतीय गेमर्स इसके लिए काफी एक्सिस्टेंड हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत सरकार ने PUBG Mobile और इसके इंडियन वैरियंट BGMI पर भी बैन लगाया हुआ है। लेकिन अब इन दोनों नए गेम के आ जाने से इंडियन गेमर्स को अनोखा अनुभव होने वाला है। आइये, आगे आपको नए लॉन्च होने वाले गेम्स के बारे में डिटेल जानकारी देते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि क्राफ्टन कंपनी ने दक्षिण कोरिया के बुसान में आयोजित G-Star 2022 गेम इवेंट के दौरान इन दोनों गेम्स को लॉन्च करने का ऐलान किया है।  लॉन्च तारीख की बात करें तो The Callisto Protocol गेम को भारत में 2 दिसंबर को लाया जा सकता है। जबकि Defense Derby को आने वाले साल 2023 की शुरुआत में एंट्री मिल सकती है। इसके अलावा PC और गेमिंग कंसोल के लिए Moonbreaker नाम का गेम Steam पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ेंः फ्री में चाहिए PUBG Mobile के UC, जानें ये स्टेप्स, तुरंत हो जाएगा आपका काम

अलग होंगे Callisto Protocol और Defense Derby गेम

Callisto Protocol और Defense Derby गेम को लेकर कहा जा रहा है कि यह दोनों गेम बाजार में मौजूद PUBG और BGMI से काफी अलग होंगे। जिसमें The Callisto Protocol गेम थर्ड पर्सन सर्वाइवल हॉरर गेम होगा। जो भविष्य में 300 साल आगे के कांसेप्ट पर बेस्ड होने की बात सामने आई है। इसके साथ ही गेम में  जूपिटर ग्रह के दूसरे सबसे बड़े चंद्रमा कैलिस्टो पर भी बेस्ड होगा। जिसमें प्लेयर्स को जैबक ली की भूमिका में देखा जाएगा। वहीं, गेम के दौरान जैबक ली की भूमिका में गेमर्स को मौजूदा परिस्थितियों के अनुसार अपने आप को बदलना होगा और हथियारों और गेम में मिलने वाली सुविधाओं की मदद से आगे बढ़ना होगा। बताते चलें कि Callisto Protocol को सबसे पहले जून में पेश किया गया था। जो अब Sony PlayStation 4 और 5 सीरीज, Xbox One, Xbox Series X और Series S और PC पर आ रहा है।

अगर Defense Derby गेम की बात करें तो यह एक स्मार्टफोन आधारित गेम होगा। जिसे रियल टाइम स्ट्रैटेजिक डिफेंस मोबाइल गेम भी कहा जा सकता है। इसमें प्लेयर्स किसी अन्य प्लेयर के साथ टक्कर लेंगे। गेमर्स को पावरफुल टक्कर के लिए कार्ड बनाने होंगे। जिसके लिए ऑक्शन सिस्टम का हिस्सा बनना होगा। 

आखिर में आपको बताते चलें कि इन दोनों गेम्स की जानकारी देने के साथ-साथ कंपनी ने यह भी बताया कि भारतीय सरकार से BGMI की वापसी को लेकर भी बातचीत चल रही है। अब देखना यह है कि आखिर कब तक BGMI की वापसी होती है।

यह भी पढ़ेंः PUBG Mobile Royale Pass Month 17 हुआ अब लाइव, जानें रिवॉर्ड की पूरी डिटेल


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।