BGMI Ban Updates : बीजीएमआई की वापसी की उम्मीदें बढ़ीं, मगर कब तक होगी वापसी, जानें यहां

इस बीच एक खबर यह भी आई है कि भारत सरकार ने बीजीएमआई (Battlegrounds Mobile India) को हटाने के पीछे के मुख्य कारण की पुष्टि की है।

BGMI

BGMI Ban in India Updates : बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया यानी ​​बीजीएमआई (BGMI) को भारत सरकार के आदेश के बाद गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटा दिया गया था। हालांकि अब तक इसके संभावित वापसी के कोई संकेत नहीं हैं। इससे गेमिंग कम्युनिटी में निराशा साफ देखी जा सकती है। लेकिन इस बीच एक खबर यह भी आई है कि भारत सरकार ने बीजीएमआई (Battlegrounds Mobile India) को हटाने के पीछे के मुख्य कारण की पुष्टि की है। एक यूजर ने आरटीआई (RTI) दायर कर स्पष्टीकरण मांगा था। इसमें यह भी पुष्टि की कि खेल को हटाने के संबंध में क्राफ्टन और सरकारी अधिकारियों के बीच एक बैठक हुई है। आइए जानते हैं अब तक इस गेम की वापसी हो सकती है?

BGMI

BGMI Ban Updates

एक ट्विटर यूजर GodYamrajOP ने इस महीने की शुरुआत में एक RTI दायर कर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) से बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) प्रतिबंध के बारे में जानकारी मांगी। इस आवेदन में दो सवाल थे, एक तो आधिकारिक स्टोर से बीजीएमआई को हटाने का कारण और दूसरा क्या क्राफ्टन के अधिकारियों की सरकार के साथ बैठक हुई थी? MeitY की ओर से आई प्रतिक्रिया अब आधिकारिक तौर पर समुदाय के लिए उपलब्ध है। अधिकारी ने पुष्टि कि बीजीएमआई को धारा 69A के तहत बैन किया गया है।

भारत सरकार ने यह भी पुष्टि की कि उन्होंने क्राफ्टन अधिकारी के साथ बैठकें की हैं। हालांकि इसे प्रकट नहीं किया जा सकता है, क्योंकि सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2019 के नियम 16 ​​में ऐसे मामलों के बारे में सख्त गोपनीयता की आवश्यकता होती है। इस बीच गेमिंग से जुड़े लोगों को लगता है कि बीजीएमआई (BGMI) निश्चित रूप से वापसी करेगा, लेकिन तारीख अभी तक ज्ञात नहीं है। …तो देखते हैं आने वाले दिनों में क्या होता है।

यह भी पढ़ेंः BGMI 2.2 Update OBB Download Links : इंटरनेट पर मौजूद बीजीएमआई 2.2 अपडेट लिंक फेक हैं या रियल, जानें यहां

Battlegrounds Mobile India RTI

गेमिंग कम्युनिटी को है वापसी की उम्मीदें

वार मेनिया के फाउंडर और सीईओ Hrishav Bhattacharjee ने कहा कि बीजीएमआई बैन को लेकर सरकार और क्राफ्टन के बीच कई बार निजी बैठकें हुई हैं। इसमें डेटा प्राइवेसी की चिंताओं पर भी चर्चा हुई। प्लेयर अक्टूबर के मध्य या नवंबर की शुरुआत में गेम की वापसी की उम्मीद कर सकते हैं। Starwalr Esports के को-फाउंडर Towqeer Gilkar ने कहा है कि उन्होंने गेम के डेवलपर्स के साथ कुछ बैठकों में भाग लिया है, जहां गेम बैन के संबंध में चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि बैठक सकारात्मक नोट पर संपन्न हुई थी। बीजीएमआई के वापसी की संभावना अधिक है और वह इसके बारे में 95 प्रतिशत तक निश्चित हैं। वहीं ग्लोबल ई-स्पोर्ट्स (लोकप्रिय बीजीएमआई ई-स्पोर्ट्स टीमों में से एक) के सीईओ Rushindra Sinha ने अपने लेटेस्ट वीडियो में इनसाइड सोर्स के माध्यम से बीजीएमआई (BGMI) के संभावित अनबैन के संकेत दिए हैं। बता दें कि सरकार ने सुरक्षा चिंताओं के कारण बीजीएमआई पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, क्योंकि गेम चीनी सर्वर के संपर्क में रहा है।

यह भी पढ़ेंः PUBG Mobile 2.2 Update : पबजी मोबाइल में दो नए कैरेक्टर ‘Riley’ और ‘Sofia’ की एंट्री, गेम होगा रोमांचक


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।