PUBG Mobile 2.2 update full patch notes : नुसा मैप, गियर फ्रंट मोड के साथ मिलेंगे और भी बहुत कुछ, जानें पूरी डिटेल

नए अपडेट में जो खिलाड़ी टीम के साथियों को नुकसान पहुंचाते हैं और उनके खिलाफ रिपोर्ट किया जाता है, तो उन्हें मल्टीप्लेयर मोड खेलने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा...

PUBG Mobile 2.2 update full patch notes

PUBG Mobile 2.2 update full patch notes: पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) डेवलपर्स कुछ दिनों में PUBG 2.2 अपडेट जारी करने के लिए तैयार है। इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग पिछले काफी दिनों से हो रही थी। हालांकि बीटा स्टेज में ही बहुत से प्लेयर को अधिकांश कंटेंट को एक्सपीरियंस करने का मौका मिल जाता है। PUBG Mobile 2.2 अपडेट में नए नुसा मैप, एरंगेल मैप अपग्रेड, गियर फ्रंट मोड आदि की खूब चर्चा है। Mobile 2.2 अपडेट का पैच 13 सितंबर, 2022 को 11:00 UTC (UTC +0) पर शुरू होगा। इस बीच डेवलपर्स ने पैच नोट्स जारी किए हैं। हालांकि आपको बता दें कि भारत में PUBG Mobile गेम पर बैन लगा है। ऐसे में देश में गेमर्स को इस बैटल रॉयल टाइटल को खेलने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः Garena Free Fire MAX: इन तीन तरीकों से जीत सकते हैं Free Diamonds

PUBG Mobile 2.2 patch notes

New Map Nusa

नुसा पबजी मोबाइल में 1×1 km का टूरिस्ट द्वीप का नक्शा है। यह रैंक और अनरैंक्ड मोड में उपलब्ध होगा। मैप में कई नए मैकेनिक्स, वेपन और व्हीकल्स हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

स्पेशल रिकॉलः यदि गेमर्स मैच के पहले चार मिनट के भीतर हार जाते हैं, लेकिन फिर भी उनके पास जीवित साथी होते हैं, तो वे एक बार प्रतिक्रिया देने में सक्षम होंगे और जल्दी से रेंडम वेपन के साथ मैच में हिस्सा ले पाएंगे। टीम के साथियों की आवश्यकता के बिना सोलो खेलते समय सुपर रिकॉल ऑटोमैटिकली सक्रिय हो जाता है।

जिपलाइनः नुसा मैप में खास स्थानों पर जिपलाइन लागू की गई है। प्लेयर इनका उपयोग घूमने और संपर्क करने के लिए सकते हैं। ये जिपलाइन नाजुक हैं और इन्हें आसानी से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। प्लेयर इन्हें सुधारने के लिए नए टैक्टिकल क्रॉसबो का उपयोग कर सकते हैं।

लिफ्टः Telepak Town के हर होटल में एक लिफ्ट लगाई गई है। खिलाड़ी इसका उपयोग प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ने के लिए कर सकते हैं।

टेक्टिकल क्रॉसबोः एक टैक्टिकल क्रॉसबो जिपलाइन की मरम्मत के लिए रस्सी को शूट कर सकता है या कुछ इमारतों में आग लगाने के लिए फ्लेमिंग बोल्ट का उपयोग कर सकता है।

NS2000 शॉटगनः NS2000 शॉटगन मध्यम और छोटी दूरी पर सटीक रूप से शूट करता है। यह फायरिंग करते समय 12 गेज के गोले और ADS के दौरान 12 गेज के स्लग को शूट करता है।

क्वाडः क्वाड एक हल्का और फुर्तीला टू-सीटर वाहन है, जिसका उपयोग स्थिरता बनाए रखते हुए तेजी से चलने के लिए किया जा सकता है। इसे आसानी से पलटा नहीं जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः BGMI Unban Update : Krafton ला सकती है BGMI का नया ऐप! जानें पूरी डिटेल

Erangel मैप

यह PUBG Mobile 2.2 अपडेट जारी होने के बाद उपलब्ध होगा। एरंगेल मैप्स में कई चेंजेज दिखेंगे। इसमें रैंक और अनरैंक्ड मोड में खेला जा सकेगा। बता दें कि Erangel मैप्स के किनारे पर साइकिल शेड जोड़े गए हैं। माउंटेन बाइक समय-समय पर यहां दिखाई देंगे। इतना ही नहीं, मुकाबला और आपूर्ति की सर्च को बेहतर करने के लिए अस्पताल और माइल्टा पावर स्ट्रक्चर को अपडेट किया गया है। फार्म के दक्षिण-पश्चिम और Sosnovka Military बेस के दक्षिण में दो नए बंदरगाह जोड़े जाएंगे। साथ ही, बंदरगाह के लेआउट और रिसोर्स को अनुकूलित किया गया है। इसमें इंद्रधनुष चीजों को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए एक नया मौसम इफेक्ट है। यहां फ्लैश शॉप एक डिस्काउंट शॉप है, जो समय-समय पर एरंगेल में दिखाई देती है। इसके अलावा, गैस स्टेशन आदि जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।

Gear Front mode

नया गियर फ्रंट मोड PUBG मोबाइल में 29 सितंबर, 2022 से 2:00 (UTC +0) से 14 नवंबर, 2022 तक 23:59 (UTC+0) तक उपलब्ध होगा। यह नुसा (रैंकिंग), एरंगेल (रैंकिंग) और लिविक (रैंकिंग) मैप्स को सपोर्ट करता है।

Strange Town

Strange Town थीम वाला एरिया 29 सितंबर, 2022 से 2:00 (UTC +0) से 14 नवंबर, 2022 तक 23:59 (UTC+0) पर PUBG मोबाइल में रैंक किए गए Erangel में उपलब्ध होगा। शहर में दो पायलट उड़ान भी हैं।

New Season: Cycle 3 Season 8

स्टार्ट डेट : 20 सितंबर, 2022, 2:00 (यूटीसी +0)
समाप्ति तिथि: 18 नवंबर, 2022, 23:59 (यूटीसी+0) पर

जो खिलाड़ी टीम के साथियों को नुकसान पहुंचाते हैं और रिपोर्ट किए जाते हैं, उन्हें मल्टीप्लेयर मोड खेलने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। एरिना, अनरैंक्ड – क्लासिक मोड, क्विक मैच, स्निपर ट्रेनिंग, आर्केड मोड – वॉर, पेलोड और अन्य मल्टीप्लेयर मोड की मेरिट आवश्यकता को बढ़ाकर 80 कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः PUBG Mobile Lite Update : जानें कैसे डाउनलोड करें लेटेस्ट पबजी मोबाइल लाइट एपीके