WhatsApp पर बनाएं खुद के Sticker, जानें यह आसान तरीका

how-to-make-custom-sticker-on-whatsapp
Image Source: techitools.com

WhatsApp ने हाल ही में अपने यूज़र्स के लिए WhatsApp web पर एक नया feature रोल आउट किया है। यह फीजर यूज़र्स को customize sticker बनाने का ऑप्शन देता है। खात बात यह कही जा सकती है कि इसके लिए अब यूज़र्स को किसी भी third-party app को install करने की जरुरत नहीं है बल्कि यह डेस्कटॉप ऐप यानी कि व्हाट्सऐप वेब में ही उपलब्ध है। कंपनी इस फीचर को emoji सेक्शन में उपलब्ध कराया है और वहीं से आप उसका उपयोग भी कर सकते हैं। अभी फ़िलहाल यह फीचर WhatsApp web के लिए आया है लेकिन कंपनी ने पुष्टि की है कि जल्द ही WhatsApp desktop version जिसे आप डेस्कटॉप क्लाइंट भी कहते हैं के लिए भी जल्द ही customize sticker maker का फीचर जारी किया जाएगा। यह customize stickers आप Personal chat और groups दोनों में भेज सकते हैं। इसमें यूज़र्स image को crop, edit और doodle भी कर सकते हैं।

Image Source: finance.thenewscaravan.com

व्हाट्सऐप में कैसे करें Customize Sticker का उपयोग

  1. सबसे पहले किसी भी WhatsApp Chat को खोलें। फिर Attachment icon पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद sticker पर क्लिक करें।
  3. अपना कस्टम स्टिकर बनाने के लिए एक फोटो अपलोड करें।
  4. अब आप फोटो को स्टिकर में क्रॉप कर सकते हैं, उसमें इमोजी, स्टिकर या टेक्स्ट add कर सकते हैं और आउटलाइन भी जोड़ सकते हैं।
  5. अब आप सेंड ऑप्शन पर क्लिक करें।

कैसे करें Sticker maker tool का WhatsApp Web या Desktop पर install

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या टेबलेट पर Google chrome, Brave, Opera या जो भी browser आप इस्तेमाल करते हैं उसे खोलें और web.whatsapp.com पर जाए।
  2. Android phone users WhatsApp खोलें और ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स पर क्लिक करें और व्हाट्सएप वेब चुनें।
  3. iPhone users WhatsApp स्टार्ट करें, फिर नीचे बाईं ओर सेटिंग आइकन पर क्लिक करें और व्हाट्सएप वेब/डेस्कटॉप चुनें।
  4. अब अपने स्मार्टफोन के कैमरे का ऑन करें और QR code को स्कैन करें जो आपके कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र में दिखाई देता है।
  5. WhatsApp Web आपके browser में खुल जायेगा।

कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।