e-shram पोर्टल पर ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, मिलेगा 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर

e-shram Registration

अगर आप ई-श्रम पोर्टल (e shram portal) पर अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं, तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करके ऑनलाइन अपना पंजीकरण (online registration) करा सकते हैं या फिर सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) के माध्यम से व जिलों/उप-जिलों में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी इसे किया जा सकता है।

यदि आप किसी और के द्वारा पंजीकृत हो रहे हैं, तो आपको पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करते समय आवश्यक उचित स्थायी पते का विवरण देना होगा। सीएससी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। आपको बता दें कि कामन सर्विस सेंटर (CSCeGov) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाली भारत सरकार की इकाई है।
यह भी पढ़ेंः Aadhar Card में पसंद नहीं आ रही अपनी तस्वीर, तो ऐसे करें अपडेट

क्यों कराएं e-shram registration

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के बाद असंगठित श्रमिकों को पीएमएसबीवाई (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana,PMSBY) के तहत 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है। साथ ही, भविष्य में असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।

इस पोर्टल के माध्यम से आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में योग्य असंगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी। यह भी सलाह दी जाती है कि लाभार्थी से उचित सत्यापन के बाद ही विवरण दर्ज करें। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों के लाभ के लिए ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया था। यह आधार से जुड़े असंगठित श्रमिकों का एक केंद्रीकृत डाटाबेस है।

असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक पोर्टल पर मुफ्त में पंजीकरण करा सकते हैं। जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको eshram.gov.in लिंक पर क्लिक करके ई-श्रम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आधार संख्या, आधार से जुड़े मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यह भी पढ़ेंः डिलीट Photos कैसे रिकवर करें – जानें बेहद आसान तरीका

ऐसे करें Registration

अगर आप ऑनलाइन तरीके से ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो फिर इन स्टेप्स को फालो करें :

  • ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध रजिस्टर आन ई-श्रम लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर आपको अपना आधार से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आगे के निर्देशों का पालन करें।
  • जिन श्रमिकों के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, वे नजदीकी सीएससी में जाकर बायोमेट्रिक आथेंटिकेशन के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं।

असंगठित श्रमिक कौन हैं?

घर पर रहने वाले, स्वरोजगार करने वाले या असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले वेतनभोगी लोग, जो ईएसआइसी या ईपीएफओ के सदस्य नहीं, वे असंगठित कर्मचारी कहलाते हैं। यह भी पढ़ेंः अब Gmail से कर पाएंगे ऑडियो और वीडियो कॉल, जानें क्या है तरीका


No posts to display