Camera बनेगा Translator, ऐेसे करें Photo से Words Translate

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं और उसके user manual पर दिशा-निर्देश किसी ऐसी भाषा में होते हैं जो हमें नहीं आती। या कल्पना कीजिये के आप किसी ऐसे देश में घूमने गए हैं जहां की भाषा आपको नहीं आती। अब आप रेस्त्रां में जाते हैं और Menu वहां की Regional language में है। आप कैसे खाना आर्डर करेंगे। आज टेक्नोलॉजी के समय में आपको घबराने की या डिक्शनरी साथ रखने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप सिर्फ फ़ोटो से ही Text को अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं। यूं तो इस काम के लिए कई तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता हैं लेकिन एक तरीका जो बेहद आसान है, वो है Google lens। Google lens की मदद से आप सिर्फ अपने फ़ोन का camera on करके सेकण्ड्स में ही किसी भी photo के text को translate तो कर ही सकते हैं, साथ ही उसे extract भी कर सकते हैं। इसे भी पढ़ें : जानें Smart Plug कैसे आपके घर को बनाएगा Smart Home

Google lens क्या है?

Google lens, Google द्वारा विकसित एक Image recognition technology है। यह एक AI (Artificial intelligence) Powered technology है। इससे हमारे आस-पास जो भी object है उसकी information को हम अपने फ़ोन के कैमरा से ही ले सकते हैं। जैसे कि जब हम Google lens के द्वारा किसी भी object पर अपने स्मार्टफोन के कैमरा से point करते हैं तो उससे जुडी पूरी इनफार्मेशन हमें मिल जाती है। ठीक उसी प्रकार जब किसी फोटो, Hand-Written notes या scanned document पर Google lens के through कैमरा point करते हैं तो वह उसमें लिखे text को Translate करने और copy करने की सुविधा भी देता है। इसे भी पढ़ें: Phone से PC पर ऐसे कीजिए फोटो, वीडियो, फाइल को ट्रांसफर, बेहद आसान है तरीका

कैसे करें Google lens से इमेज translate?

how-to-translate-words-from-images

आज कल कई स्मार्टफोन्स में गूगल lens का Option In-built आ रहा है। लेकिन अगर आपके फ़ोन में यह नहीं है तो आप Google Play store से download कर अपने फ़ोन में install कर सकते हैं। सबसे पहले Google lens को ओपन करें। Google lens द्वारा कुछ परमिशन मांगी जाएगी जिसमें आपको allow पे click करना है। उसके बाद आपके फ़ोन का कैमरा स्वतः ही खुल जायेगा। कैमरा खुलने के बाद नीचे कुछ option आ जाते हैं, जिसमें पहला option Translate का आता है। जैसे ही आप उसपे click करेंगे तो Auto detect से जिस भाषा में translation चाहिए उसका ऑप्शन आ जायेगा, भाषा बदलने के लिए आप उस पर Click करेंगे जिस भाषा में translation चाहिए।

Image to Text Translation के फायदे

Google lens की मदद से आप किसी भी तरह की फोटो, scan किया हुआ document, pdf file, Hand-Written notes आदि को अपने फ़ोन के कमरे से ही अपनी आवश्यकतानुसार किसी भी भाषा में ट्रांसलेट करने के साथ ही कॉपी भी कर सकते हैं। इसकी मदद से आप visiting कार्ड को scan करके direct सेव कर सकते है। किसी अन्य देश में जाने पर वहां की भाषा और instructions को समझने में मदद मिलती है। इस तरह आप एक स्मार्टफोन की मदद से किसी भी नयी information को आसानी से ग्रैब कर सकते हैं।


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।