जानें Smart Plug कैसे आपके घर को बनाएगा Smart Home

Image Source: techadvisor.com

आज के इलेक्ट्रॉनिक युग में जब घड़ी से लेकर फ़ोन तक सब कुछ स्मार्ट हो रहा है तो ऐसे में हमारा घर कैसे पीछे रह सकता है। घर को स्मार्ट बनाने के लिए Smart devices और एप्लायंसेज की जरूरत पड़ती है लेकिन Smart Plugs वह एसेंशियल Tool है जो बिना ज्यादा खर्च किये काफी affordable price में आपके सामान्य से घर को Smart Home में convert करने की क्षमता रखता है। इसमें किसी भी regular device को लगाकर Smart device की तरह यूज़ कर सकते हैं। ये Easy to use Smart Plugs लगभग सभी तरह की Devices और Home appliances के साथ compatible होते हैं। अगर आप भी Smart home concept को follow करने के लिए एक affordable option की तलाश में हैं तो ये smart plug आपके लिए बेस्ट option साबित हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि ये कैसे काम करते हैं?

क्या है Smart Plug?

Smart Plug एक छोटा सा Adapter होता है जिसे घर के सामान्य Electrical board में plug-in किया जाता है। फिर इन plugs में किसी भी normal device या होम appliance TV, Fan, Light , AC आदि का switch लगाकर उसे phone app या voice command देकर Smart device की तरह यूज़ कर सकते हैं। इसे भी पढ़ें : अपने बच्चों को करें सुरक्षित GPS Smartwatches के साथ

कैसे करें Smart Plug कनेक्ट

how-to-use-smart-plugs
People.com

Smart Plug इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ उस plug से compatible mobile app install करना होता है। अधिकतर Smart Plugs अपने companion app के साथ आते हैं। जिसे आप google play स्टोर या Apple App store डाउनलोड कर फ़ोन में install कर सकते हैं। साथ ही इन Plugs को Home Wi-Fi से connect करना होता है। इसके लिए जरुरी है की आपका मोबाइल और Smart plug एक ही Wi-Fi से connect होने चाहिए। साथ ही electrical board पर power button भी चालू होना चाहिए। बस फिर क्या है, आप घर में हों या बाहर कहीं से भी अपने मोबाइल से इन plugs में plug-in devices को operate कर सकते हैं। अपनी आवश्यकतानुसार command देकर इन plugs में power को control किया जाता है। इन plugs को Amazon Alexa, Google Home और Apple Siri से कनेक्ट कर Voice command देकर भी संचालित किया जा सकता है। इसे भी पढ़ें : बनना चाहते हैं इंडियन आयडल, Singing Skills के लिए Karaoke Microphone हैं बेस्ट

क्या Wi-Fi connection होना जरूरी है

अधिकतर Smart Plugs को काम करने के लिए Wi-Fi connection (2.4GHz) की आवश्यकता होती है। Smart Plug और आपका Smartphone एक stable Wi-Fi connection के द्वारा एक दूसरे को communicate करते हैं।

क्या हैं Smart Plugs के फायदे

Smart Plug को घर के किसी भी हिस्से किचन, बैडरूम या आउटडोर यूज़ किया जा सकता है। इससे connect करके किसी भी regular device को smart device की तरह यूज़ किया जाता है। जैसे की आप बेड पे लेट गए है और fan on करना हो या lights off, आप वही से फ़ोन से या Alexa से कमांड देकर उन्हें on-off कर सकते हैं। ऑफिस से घर पहुंचने वाले हैं तो पहले से AC on करने की direction दे सकते हैं। फ़ोन app की मदद से इस प्लग से जुड़े devices में Power On या Off को pre schedule कर बिजली की बचत की जा सकती है। अगर आप रात को घर पे नहीं हैं तो कही से भी अपने फ़ोन से घर की लाइट on और off करके घर occupied शो कर सकते हैं, जैसे की आप घर पे ही हों। आप घर के अन्य appliances को भी इसी तरह smartly यूज़ कर सकते हैं। इस प्रकार ये Plugs हमारे Day to Day tasks को काफी easy कर घर को Smart home बनाते हैं।

मार्केट में उपलब्ध कुछ बेस्ट Smart Plugs

Realme Wi-Fi 6A Smart Plug
Wipro 10A smart plug with Energy monitoring
TP-Link HS100 Wi-Fi Smart Plug
Syska MWP-003 Smart Wi-fi Plug with Power Meter 16Amp


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।