Force Gurkha Launch Update: अगले महीने दस्तक दे सकती है फोर्स गुरखा, महिंद्रा थार से होगा मुकाबला

फोर्स मोटर्स की ऑफ रोडिंग SUV Gurkha का इंतजार काफी समय से किया जा रहा है। लगातार इसके लांचिंग की भी खबरें मिलती रही हैं लेकिन कोरोना के चलते इसकी लॉन्चिंग में देरी हुई है। लेकिन अब लेटेस्ट रिपोर्ट्स के मुताबिक नई गुरूखा जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली है। सोर्स के मुताबिक कंपनी इसे अगले महीने लॉन्च कर सकती है, हालांकि कंपनी ने अभी इसकी ऑफिशियल लॉन्च डेट का ऐलान नहीं किया है । इस बार नई गुरखा मौजूदा मॉडल से काफी अलग और खास होने जा रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने नेक्स्ट जेनरेशन गुरखा (Gurkha) को पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था और लोगों को भी यह काफी पसंद आई थी। पिछले कुछ समय से इसे लगातार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, हांलाकि कोरोना की वजह से देश में लगे लॉकडाउन की वजह से इसके लॉन्च को टालना पड़ा, लेकिन सोर्स के मुताबिक इसी महीने नई गुरखा को लॉन्च किया जा सकता है। जबकि इसकी बिक्री इस साल सितंबर महीने के अंत तक की जा सकती है। इंजन की बात करें तो सेकेंड जेनरेशन गुरखा में BS6 मानक वाला 2.6 लीटर का डीजल इंजन मिलेगा जो कि 89bhp की पावर जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा, साथ ही इसमें फोर व्हील ड्राइव (4×4) की भी सुविधा मिलेगी।

इस गाड़ी में डबल हाइड्रोलिक स्प्रिंग क्वॉइल सस्पेंशन और 17 इंच के ट्यूबलैस टायर्स मिलेंगे। भारत में किस तारीख को इसे लॉन्च किया जायेगा इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। नई फ़ोर्स गुरखा का सीधा मुकाबला महिंद्रा थार से होगा। नेक्स्ट जनरेशन गुरखा में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं जो कि इसे मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं। 

नई गुरखा की कुछ तस्वीरें भी लीक हुई हैं, जिनमें इसमें नई हेडलाइट्स के साथ सर्कूलर डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ सिंगल स्लॉट ग्रिल के बीच में कंपनी का बड़ा सा लोगो (LOGO) देखने को मिलेगा। इसके अलावा इसमें नए फॉग लैम्प्स, व्हील क्लैडिंग और ब्लैक आउट साइड रियर व्यू मिरर और रूफ कैरियर जैसे बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा इसके केबिन की बात करें तो इसमें नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,ब्लैक डैशबोर्ड, सर्कूलर AC वेंट्स, फ्रंट पावर विंडो और थ्री स्पोक स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। इन बदलावों के साथ यह गाड़ी ज्यादा दमदार नज़र आएगी।

Mahindra Thar से होगा आमनासामना

2021 Force Gurkha का सीधा मुकाबला Mahindra Thar से होगा। महिंद्रा थार पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध है। और इस समय काफी ज्यादा पसंद की जा रही है, अभी तक इस गाड़ी पर लंबी वेटिंग भी चल रही है। थार में 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन भी मिलता है, जो 130PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन इसमें 6-स्पीड मैनुअल  गियरबॉक्स से लैस है, साथ ही इसमें 6 स्पीड ऑटोमैटिक (AT) का भी ऑप्शन मिलता है। इसके फ्रंट में डबल wishbone के साथ कोइल ओवर डम्पर और स्टेबिलाइजर बार सस्पेंशन दिया है जबकि इसके फ्रंट में सॉलिड रियल एक्सेल  सस्पेंशन और स्टेबिलाइजर बार दिया है, जिसकी मदद से थार खराब रास्तों को आसानी से पार कर जाती हैं। महिद्रा थार की एक्स-शो रूम कीमत 12.12 लाख रुपये से लेकर 14.17 लाख रुपये तक जाती है।