नई Force Gurkha से उठा पर्दा, इन खास फीचर्स के दम पर मचाएगी तहलका

भारत में काफी समय से Force Gurkha के आने का इंतजार किया जा रहा था, लेकिन अब हम सबका इंतजार खत्म हुआ। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फोर्स मोटर्स (Force Motor) ने अपनी पॉपुलर एसयूवी Gurkha के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल से पर्दा उठा दिया है। नई Gurkha में न सिर्फ अपडेटेड डिज़ाइन दिया गया है बल्कि नई के साथ एडवांस्ड फेक्सह्र्स का भी तड़का लगाया गया है। आइये जानते हैं नई गुरखा के बारे में  

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई गुरखा को इस साल दिवाली के मौके पर लॉन्च किया जा सकता है। नई Gurkha  खास ऑफ-रोडिंग को ध्यान में रखना रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसमें 4×4 हाई और 4×4 लो लीवर के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि यह अपनी सेग्मेंट की अकेली ऐसी एसयूवी है जिसके दोनों एक्सल पर मैकेनिकली डिफरेंशियल लॉक है। आपको बता दें कि फ़ोर्स मोटर्स ने गुरखा को बीते ऑटो एक्सपो में पहली बार दिखाया था।

डायमेंशन की बात करें तो  नई Gurkha  की लंबाई 4,116mm, चौड़ाई 1,812mm और उंचाई 2,075mm है। इसके अलावा इसका व्हीलबेस 2,400mm का है। साइज़ में की वजह से गाड़ी में काफी अच्छा स्पेस आपको मिल जाएगा। डिजाइन की बात करें तो  इसके फ्रंट और रियर में ब्लैक-क्लैडेड बंपर के साथ-साथ बड़े फ्लेयर्ड व्हील आर्क दिए गए हैं जिसमें 16 इंच के स्टील व्हील, ब्लैक आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s) और स्नोर्कल, ब्लैक आउट रूफ रेल भी दिया गया है। डिजाइन के मामले में यह काफी बेहतर नज़र आ रही है।

कंपनी का दावा है कि, नई Gurkha  को गहरे पानी में भी आसानी से निकाला जा सकता है।साथ ही फ्रैश एयर कम्ब्यूशन भी सुनिश्चित करता है। बात इंजन की करें तो इसमें  2.6 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन दिया है जो कि 91 PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और फोर व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस है।

सेफ़्टी के लिए नई Gurkha में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, लेन-चेंज इंडिकेटर, टायर प्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नई Gurkha को

अगले महीने (अक्टूबर) में बिक्री के लिए लॉन्च किया जा सकता है। मानना है कि इसे 10 से 12 लाख रुपये में पेश किया जा सकता है। हालांकि लॉन्च से पहले कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है और न ही अभी तक यह पता चल पाया है कि इस तारीख को इसे लॉन्च किया जाएगा।