Ford की नई EcoSport के SE वेरिएंट में क्या है खास ? जानें यहां

भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस समय कई ऑप्शन आ चुके हैं। लगभग हर कार कंपनी इसी सेगमेंट में अपनी पकड़ को मजबूत करने में लगी हुई है। वैसे आपको बता दें की भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में क्रांति लाने में सबसे बड़ा हाथ फोर्ड इंडिया का ही है, जब कंपनी ने पहली बार अपनि कॉम्पैक्ट एसयूवी EcoSport को लॉन्च किया था तो लोगों ने हाथों-हाथ इसे ख़रीदा था, और आज भी लोग इस गाड़ी के दीवाने हैं। अब कंपनी ने ग्राहकों की जरूरत को देखते हुए EcoSport का नया SE वेरिएंट हाल ही में मार्केट में उतारा है। आइये जानते हैं क्या कुछ खास और नया है इसमें।

फोर्ड ने EcoSport लाइन-अप को बढ़ाते हुए इसका नया EcoSport SE वेरिएंट भारत में उतारा है। आपको बता दें कि नया वेरिएंट इसके टाइटेनियम ट्रिम पर बेस्ड है।  खास बात यह है कि इसमें EcoSport के ग्लोबल स्पेसिफिकेशन वाले मॉडल से स्टाइल लिया गया है। यानी, इसमें अब टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील नहीं मिलेगा।

EcoSport  का नया वेरिएंट पेट्रोल और डीजल इंजन में उतारा गया है। कीमत की बात करें तो नए EcoSport SE वेरिएंट की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 10.49 लाख रुपये से लेकर 10.99 लाख रुपये तक जाती है। अब इस कीमत में ग्राहकों को क्या कुछ खास मिलेगा आइये आपको बताते हैं।

इंजन की बात करें तो Ford EcoSport SE के इंजन में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलता । यह दो इंजन ऑप्शन में मिलेगी इनमें 1.5-लीटर का पेट्रोल और 1.5-लीटर का डीजल इंजन शामिल हैं। इसका पेट्रोल इंजन 122 PS की मैक्सिमम पावर और 149 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि इसका डीजल इंजन 100 PS की पावर और 215 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस हैं।

नई EcoSport SE के डिजाइन में बहुत ज्यादा बदलाव तो देखने को नहीं मिलते लेकिन हां इसमें कुछ नयापन भी साफ़ देखा जा सकता है। इसमें नया टेलगेट दिया गया है, जो क्रोम स्लेट और नए नंबर प्लेट के साथ आता है। पहले वाले मॉडल में जहां स्टेपनी (टायर) टेलगेट पर फिट हुआ करती थी पर अब इस नए मॉडल मौजूद नहीं है। इसके अलावा इस गाड़ी में और कोई बहुत बड़ा बदलाव नहीं किया गया है।

नए SE वेरिएंट में 16 इंज के एलाय व्हील्स देखने को मिलते हैं। इसमें 9-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। यह SYNC 3 इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस है। इसमें स्मार्टफोन एप मिलता है, जो फैक्ट्री फिटेड क्लाउड और कनेक्टेड डिवाइस के साथ आता है। कुल मिलाकर EcoSport SE में नयापन तो जरूर है लेकिन इसकी किमत थोड़ी ज्यादा भी है जोकि ग्राहकों को निराश भी करती है।