Maruti Suzuki दो नई कारें करने जा रही है लॉन्च, इस बार खास बड़े बदलाव

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इस साल जल्द ही अपनी दो नई कारों को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हम बात कर रहे हैं नई फेसलिफ्ट ऑल्टो और नई सेलेरियो के बारे में। लगातार इन दोनों कारों के बारे में खबरेन आ रही हैं। माना जा रहा है कि दोनों कारों में नया प्लेटफ़ॉर्म और कुछ कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

2021 Maruti Suzuki Alto

एंट्री लेवल कार सेगमेंट में ऑल्टो (Alto) सबसे ज्यादा पॉपुलर और बिक्री के मामले में भी टॉप पर है, कई बार इसमें बदलाव किये गये हैं और हर बार इस कार ने लोगों को अपना दीवाना बनाया है। और अब एक बार साल 2021 में इस कार में होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव। नई कार को सुजुकी के HEARTECT प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया जाएगा, जिसकी वजह से इसका वजन हल्का हो सकता है लेकीन कार की मजबूती में कोई कमी नहीं होगी। नए मॉडल को 800cc पेट्रोल इंजन में तो उतारा जायेगा ही साथ ही यह भी माना जा रहा है कि इसमें  1.0L का पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है। साथ ही इसे CNG में भी पेश किया जाएगा। नए मॉडल के बाहरी डिजाइन में तो बदलाव होंगे ही साथ ही इसके कैबिन को भी काफी अच्छा किया जाएगा. फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्रंट एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट जैसे खास सेफ्टी फीचर्स भी होंगे। कार के साइज़ में क्या कुछ बदलाव हो सकते हैं इस बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं है।  

2021 Maruti Suzuki Celerio

मारुति सुजुकी इसी साल नई सेलेरियो (Celerio) को भी भारत में लॉन्च करेगी, टेस्टिंग के दौरान इस कार को कई बार देखा जा चुका है। नई सेलेरियो को भी HEARTECT प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया गया है. माना जा रहा है कि नए मॉडल 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में भी लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही इसे CNG में भी पेश किया जाएगा। फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्रंट एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट जैसे खास सेफ्टी फीचर्स भी होंगे। इसके बाहरी डिजाइन और इंटीरियर में काफी अहम् बदलाव की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि लोगों को इसके डिजाइन को लेकर ही सबसे ज्यादा शिकायत थी। यह कार कंपनी की स्विफ्ट और बलेनो के नीचे का मॉडल होगी, यानी वैगन-आर और सेलेरियो एक ही सेगमेंट को टारगेट करेंगी ।  नई सेलेरियो में आपको टचस्क्रीन इन्फोटनेमेंट सिस्टम भी मिलेगा.