मारुति की नई सलेरियो इस साल सितम्बर में हो सकती हैं लॉन्च- रिपोर्ट

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की नई सेलेरिओ (Celerio) के बारे में लगातार ख़बरें कार मार्केट में आ रही हैं, ताजा रिपोर्ट के मुताबिक नई सेलेरिओ को इस साल सितम्बर महीने में लॉन्च किया जा सकता है।  एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी के कुछ डीलर्स ने इस कार की बुकिंग्स लेना भी शुरू कर दिया है।  हांलाकि कंपनी की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। माना यह भी जा रहा है कि इस कार को अगस्त महीने में भी लॉन्च किया जा सकता है। भारत में नई सेलेरिओ का बड़ी ही बेसब्री से इन्तजार किया जा रहा है।

इस कार की कुछ रेंडर तस्वीरें भी जारी की जा चुकी हैं जिसमें इसके डिजाइन में इस बार काफी कुछ नयापन देखने को मिलने वाला है। दरअसल मौजूदा सेलेरिओ अपने डिजाइन और इंटीरियर की वजह से लोगों को पसंद नहीं आई, जिसकी वजह से इसकी बिक्री में भी बहुत अच्छे नंबर नहीं मिले, हांलाकि इस कार में स्पेस काफी बेहतर है साथ ही इसकी परफॉरमेंस भी शानदार है।

ऐसा हो सकता है डिजाइन

सोर्स के मुताबिक सेकेंड जेनेरेशन सेलेरिओ (Celerio)  के डिजाइन में बलेनो की झलक देखने को मिल सकती है। आपको बलेनो अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश कार है और इसका कैबिन भी काफी प्रीमियम है जोकि कई अच्छे फीचर्स के साथ आता है। इतना ही नहीं सेलेरिओ (Celerio) में नया HEARTECT प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें कि इसी प्लेटफॉर्म पर WagonR, Swift और S-Presso भी बनी है।  यह प्लेटफॉर्म हल्का होने के साथ-साथ काफी मजबूत भी है। स्पेस की बात करें तो नए मॉडल में मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा। रेंडर तस्वीरों पर नज़र डालें तो कार के डिजाइन में काफी नयापन है।

दो इंजन ऑप्शन में आएगी सेलेरिओ

नई सेलेरिओ में 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सोर्स की मानें तो यह इंजन माइलेज के लिहाज से काफी बेहतर साबित हो सकता है। ऐसा भी माना जा रही है कि इस कार में WagonR वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यानी की नए मॉडल में 2 इंजन के ऑप्शन मिलने वाले हैं । 

एडवांस्ड फीचर्स

सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. इसके अलावा कार में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा । साथ ही कार के डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल को भी अपडेट किया जाएगा, इसके अलावा इसमें ब्लूटूथ सिस्टम, स्टेयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, सीट हाइट एडजस्ट सीट, पावर विंडो और मैन्युअल AC जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

इनसे होगा मुकाबला

नई सेलेरिओ का सीधा मुकाबला  हुंडई सेंट्रो, ग्रैंड आई 10, फोर्ड फिगो, डैटसन गो और टाटा टियागो जैसी कारों से होगा. अब देखना होगा कि नई सेलेरिओ किस अंदाज में भारत में दस्तक देती है। लेकिन आपको बता दें कि इस बार नई सेलेरिओ में काफी कुछ नयापन देखने को मिलने वाला है जोकि इस कार को अपने सेगमेंट में एक नई उंचाई दे सकती है।