Tata Tigor EV भारत में हुई लॉन्च, सिंगल चार्ज में दिल्ली से जयपुर पहुंच जाओगे

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बाढ़ सी आ गई,आये दिन इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किये जा रहे हैं। इस सेगमेंट में अब टाटा मोटर्स ने अपनी नई Tigor EV को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। काफी समय से इस गाड़ी का भारत में इंतजार क्या जा रहा था ।  जानकारी के लिए आपको बता दें कि कंपनी ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी थी कि नई टिगोर ईवी (Tigor EV) Ziptron टेक्वनोलॉजी लैस होगी। नया पावरट्रेन एक्स-प्रेस टी की तुलना में सेडान की परफॉर्मेंस में काफी सुधार लाएगा। आइये जानते हैं इस कार के फीचर्स से लेकर इसकी कीमत की पूरी जानकारी इस रिपोर्ट में हम आपको दे रहे हैं। आइये जानते हैं।

कीमत और वेरिएंट

टाटा मोटर्स की नई Tigor EV तीन वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें Tigor EV XE, Tigor EV XM और Tigor EV XZ+ शामिल हैं. इन तीनों वेरिएंट की कीमतें इस प्रकार हैं।

Tigor EV XE: 11.99 लाख रुपये

Tigor EV XM: 12.49 लाख रुपये

Tigor EV XZ+: 12.99 लाख रुपये (Dual Tone option – 13.14 लाख रुपये)

डिजाइन और फीचर्स

डिजाइन के मामले में यह कार मौजूदा टिगोर जैसी ही है हांलाकि EV के हिसाब से इसमें कुछ उपडेट्स भी किये गये हैं ताकि यह पता चल सकते कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है। 2021 टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक में एक संशोधित फ्रंट फेसिंग दी गई है। इसके फ्रंट में प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए गए हैं, जबकि बम्पर पर एलईडी डीआरएल (डेटाइम रनिंग लैंप), एलईडी टेल-लैंप और ब्लैक-आउट विंग मिरर हैं। सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग के साथ EBD की सुविधा, रियर व्यू कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर आदि स्टैंडर्ड के तौर पर आएंगे। केबिन के अंदर, Tigor EV में डुअल-टोन ब्लैक और बेज स्कीम, 7-इंच का हरमन का इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम दिया गया है।

पावर और रेंज

नई Tigor EV में 55kW इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है। यह पावरट्रेन 74bhp (55kW) की पावर और 170Nm का टार्क देता है। सिर्फ 5.9 सेकंड में यह कार  0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। यह Xpres-T पावरट्रेन द्वारा पेश किए गए मॉडल काफी अधिक है, जो 41hp और 105Nm का टार्क देता है। फुल चार्ज में यह कार 306 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज प्रदान करती है। यानी अगर आपको दिल्ली से जयपुर इस कार से जाना हो तो आप सिंगल चार्ज में आसानी से जा सकते हैं।

IP67 रेटेड बैटरी पैक

खास बात यह है कि नई Tigor EV, IP67 रेटेड बैटरी पैक के साथ आती है और यह सेफ है। कंपनी इस पर 8 साल और 160000 किलोमीटर बैटरी और मोटर वारंटी भी दे रही है। इसमें इम्पैक्ट रेसिस्टेंट बैटरी पैक केसिंग मिलता है। Tigor इलेक्ट्रिक बैटरी को फ़ास्ट चार्जिंग का उपयोग करके करीब 1 घंटे में 0 से 80 फीसदी  तक चार्ज किया जा सकता है, और स्टैंडर्ड होम चार्जर का उपयोग करके लगभग 8.5 घंटे तक चार्ज किया जा सकता है। ज़िपट्रॉन तकनीक रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम की भी अनुमति देती है।

स्पेस

इस कार में स्पेस आपको अच्छा मिल जाता है, 5 लोग इस कार में आसानी से सफ़र कर सकते हैं, जबकि इसके बूट में भी आपको बेहतर स्पेस मिल जाएगा। यानी अगर आप 300 किलोमीटर का सफ़र इस कार से करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर इलेक्ट्रिक कार साबित हो सकती है। लेकिन इस कार की रेंज इस बात पर भी निर्मर करती है कि आपको कितना ट्रैफिक मिलता है और आपको कार को कैसे ड्राइव करते हैं। अगर बेहतर ढंग से ड्राइव की जाए तो आपकी काफी बेहतर रेंज हांसिल कर सकते हैं।