नई Audi Q7 की हुई भारत में एंट्री, ऐसी लग्जरी SUV नहीं देखी होगी आपने

जर्मनी के लक्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने भारत में अपनी नई ऑडी Q7(Audi Q7) एसयूवी को लॉन्च कर दिया है। ऑडी Q7 (Audi Q7) में आपको परफॉर्मेंस, स्टाइल, कंफर्ट और बेहतरीन ड्राइविंग का एक्सपीरियंस मिलेगा ऐसा कंपनी का दावा है। नई ऑडी Q7 डायनैमिक 3.0 लीटर के V6 टीएफएसआई इंजन से लैस है। इस बड़ी एसयूवी में ऑडी की ‘Q’ फैमिली की नई डिजाइन दी गई है और यह शानदार गतिशीलता और बेहतरीन कम्‍फर्ट के साथ पेश की गई है। इसके साथ ही इसमें काफी अच्छा स्पेस और वर्सेटिलिटी भी मिलती है।

इंजन और परफॉर्मेंस

नई Audi Q7 में 3.0 लीटर का V6 टीएफएसआई इंजन लगा है जोकि 48 वोल्ट का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी है,  और यह इंजन 340 हॉर्सपावर और 500 एनएम का टॉर्क देता है।  माइल्ड हाइब्रिड में 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिकल सिस्टम शामिल है, जो बेल्ट ऑल्टरनेटर स्टार्टर (बीएएस) को पर्याप्त पावर प्रदान करता है। किसी ऊंचाई से नीचे उतरते समय यह सिस्टम इंजन को 40 सेकेंड के लिए बंद कर देता है। बीएएस इंजन सिस्टम की डिमांड के अनुसार गाड़ी को अपने आप फिर से स्टार्ट कर देता है। इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे हैं। ऑडी क्यू 7 5.9 सेकंड के समय 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। इसमें सात ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं जिनमें ऑटो, कंफर्ट, डायनेमिक, एफिशिएंसी, ऑफ-रोड, ऑल-रोड और इंडिविजुअल शामिल हैं।

डिजाइन और इंटीरियर

नई Audi Q7 के एक्सटीरियर की बात करें तो इसके फ्रंट में नया बंपर और मजबूत थ्री डायइमेंशनल इफेफ्ट के साथ हायर एयर इनलेट्स मिलती है। इसमें मैट्रिक्स एलईडी हेडलैंप लगे हैं, जिसमें दिन के समय लाइट्स जलती है और डायनेमिक टर्न इंडिकेटर के साथ एलईडी टेल लैंप इंडिकेटर ड्राइविंग के समय स्पष्ट रूप से देखने की सुविधा देते हैं। इसके अलावा गाड़ी में  पैनोरोमिक सनरूफ, हाई ग्लॉस स्टाइलिंग पैकेज, इंटिग्रेटेड वॉशर नोज़ल्‍स के सीथ एडैप्टिव विंड शील्ड वाइपर्स दिए गये हैं ।

कार के इंटीरियर में ड्राइवर के अनुकूल कॉकपिट डिजाइन है, जिससे बेहद आसानी से कार को ड्राइव किया जाता है और हैंड मूवमेंट्स भी सहज रखे जा सकते हैं। कॉकपिट की बनावट नए, डिजिटल ऑपरेटिंग कॉन्सेप्ट के बिल्कुल अनुकूल है, जिसमें दो बड़े टचस्क्रीन भी हैं। इसमें माहौल के अनुकूल लाइटिंग पैकेज भी दिया जा सकता है, जो सरफेस और कॉन्टोर लाइटिंग के लिए 30 रंगों के अनुकूल है। सात सीटों के साथ, Audi Q7 में बेहतरीन प्रतिष्ठा के साथ रोजमर्रा की व्यवाहारिकता का संयोजन किया गया है।

फीचर्स

Audi Q7 में ऑडी वर्चुअल कॉकपिट और ऑडी स्मार्टफोन इंटरफेस (एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो) जैसे स्मार्ट फीचर्स से लैस है। इससे ऑडी 7 में यूजर्स को इनफोटेनमेंट के कई तरह के विकल्प मिलते हैं। इससें एमएमआई नैविगेशन प्लस के साथ एमएमआई टच रेस्पॉन्स है। हाई रिजोल्यूशन 10.1 इंच के कलर डिस्प्ले के साथ नैविगेशन की सुविधा भी मिलती है। इसमें बी एंड ओ का प्रीमियम 3D साउंड सिस्टम-साउंड प्लेबैक है, जो 3D स्पीकर्स समेत 19 स्पीकर्स, सेंटर स्पीकर और सबवूफर, 16 चैनल के एंप्लिफायर के साथ कुल 730W का पावर आउटपुट प्रदान करता है।  ऑडी क्यू 7 में पिछली सीट पर बैठे लोगों की मनोरंजन की भी व्यवस्था की गई है। ऑडी जेनुइन एक्सेसरीज के माध्यम से ऑडी एंटरटेनमेंट मोबाइल (रियर सीट्स इंटरटेनमेंट स्क्रीन) भी उपलब्ध है। स्क्रीन्स को Audi Q7 को 3D साउंड के साथ बी एंड ओ प्रीमियम साउंड सिस्टम से लैस किया गया है।

इस गाड़ी को 8 एयर बैग्स से लैस किया गया है। ड्राइवर की सहायता एवं सुविधा के लिए स्पीड लिमिटर के साथ क्रूज कंट्रोल, 360 डिग्री के कैमरे के साथ पार्क असिस्ट और स्‍टीयरिंग असिस्‍ट के साथ लेन डिपार्चर वॉर्निंग दी गई है। फ्रेश केबिन को हमेशा 4 जोन की एयर कंडीशनिंग, एयर आयोनाइजर और एरोमाटाइजेशन के संयोजन से लैस करना सुनिश्चित किया जाता है। कीमत की बात करें तो  ऑडी क्यू प्रीमियम-प्लस की कीमत 79.99 लाख रुपये है जबकि ऑडी क्यू-टेक्नोलॉजी की कीमत 88.33 लाख रुपये है। ये सभी कीमतें एक्स-शो रूम हैं।