2022 Hero Optima CX इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च को तैयार, मिलेगी 140km की रेंज

2022 Hero Optima CX
2022 Hero Optima CX

भारत की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Hero Electric जल्द ही एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने की फिराक में है। परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल रही जानकारी के मुताबिक यह नए इलेक्ट्रिक स्कूटर 2022 Hero Optima CX के नाम से पेश होने वाले हैं।  बता दें कि, कंपनी अपने ऑप्टिमा सीरीज को अपग्रेड करते हुए इन नए इलेक्ट्रिक मॉडल्स को बाजार में उतारने वाली है।

कंपनी इन नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों को दो वेरिएंट में लाने की तैयारी कर रही है। जिसमें Hero Optima CX और CX ER की एक्सटेंडेड रेंज शामिल होगी। बताया जा रहा है कि, यह नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, मौजूदा Optima HX इलेक्ट्रिक स्कूटर की अपग्रेड साबित होंगी। अगर बैटरी की बात करें तो दोनों स्कूटरों में अलग-अलग वाट की बैटरी दी जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक CX मॉडल में सिंगल बैटरी और CX ER में डुअल बैटरी होनी की बात सामने आई है। आगे इस स्टोरी में जानें इन स्कूटरों की बाकि खूबियां। 

यह भी पढ़ेंः Vivo ने भारत में पेश किया Y21G स्मार्टफोन, कीमत है कम और मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स

नए अंदाज और दमदार होंगे नए मॉडल

जिस प्रकार कंपनी ने अपडेट दिया है, उम्मीद की जा रही है यह स्कूटर नए स्टाइल के साथ ज्यादा पावरफुल होंगे। साथ ही कंपनी कुछ तकनीकी बदलाव के साथ नए मॉडल पेश करेगी।  इसके अलावा कंपनी अपनी पिछले मोटर का इस्तमाल न करते हुए ज्यादा बेहतर मोटर उपयोग करने वाली है।

क्या होंगे फीचर्स

नई CX वैरिएंट इलेक्ट्रिक स्कूटर में सिंगल 52.2V / 30Ah लिथियम फेरो फॉस्फेट बैटरी हो सकती है। जो एक चार्ज पर गाड़ी को 82km तक रेंज दे सकती है। वहीं CX ER मॉडल में दो बैटरी दिए जाने की बात सामने आई है। जिसकी मदद से यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 140 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी। इस रेंज में स्कूटर 45kmph की स्पीड पकड़ सकती है। जानकारी के लिए बात दे कि, स्पीड के मामले में पहले पेश की गयी Optima HX से यह स्पीड केवल 3kmph ही ज्यादा है।
अगर ब्रेकिंग की बात करें, तो दोनों  नए मॉडल में लगभग 30 प्रतिशत बेहतर ब्रैकिंग मिलना तय है।
नए  Hero Optima CX और CX ER मॉडल्स में क्रूज़ कंट्रोल, वॉक असिस्ट, रिवर्स मोड, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एलईडी लाइटिंग सिस्टम और एंटी-थेफ्ट अलार्म सिस्टम के साथ रिमोट की (Remote key) दी जाएगी। गाड़ी को रोड पर शानदार ग्रिप के लिए 12-इंच के 90 सेक्शन टायर का उपयोग होगा।

यह भी पढ़ेंः Samsung Galaxy M53 5G फोन हुआ लॉन्च, जानें क्या हैं फीचर्स

क्या होगी कीमत

जिस तरह नए और अच्छे फीचर्स की बात सामने आ रही है, ये नए इलेक्ट्रिक स्कूटर पहले से ज्यादा महंगे होने की उम्मीद है। फिलहाल बाजार में मौजूद Hero Optima HX की एक्स-शोरूम कीमत 55,850 रुपये रखी गई है। वहीं डुअल बैटरी वाले मॉडल की की एक्स-शोरूम कीमत 65,640 रुपये है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।