2022 Maruti All-New XL6 आज होने जा रही है लॉन्च, पहली बार शामिल होंगे ये फीचर्स

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी नई All-New XL6  को आज भारत में लॉन्च करने जा रही है। यह कंपनी की प्रीमियम 6 सीटर फैमिली कार है जोकि इस बार नए अवतार में आ रही है और इसमें कुछ खास और शानदार फीचर्स भी देखने को मिलने वाले हैं। यह इस साल कंपनी का चौथा बड़ा लॉन्च है। नई XL6 का भारत में बड़ी ही बेसब्री से इन्तजार किया जा रहा है। इस गाड़ी की बुकिंग्स पहले ही शुरू हो चुकी है, ग्राहक सिर्फ 11,000 रुपये की राशि पर बुकिंग कर सकते हैं। नई  XL6 में इस बार कुछ नए बदलाव के साथ कुछ ऐसे भी फीचर्स देखने को मिलेंगे जोकि पहली बार इसमें शामिल होंगे।  

मारुति सुजुकी ने इस गाड़ी के कई टीजर भी पेश किये हैं जिनमें इसके फीचर्स के बारे जानकारी मिलती है।  मारुति सुजुकी XL6 में पहली बार Ventilated seats देखने को मिलेंगी। यानी यह पहली बार है जब हम किसी मारुति सुजुकी पर इस फीचर को देखेंगे। इसके अलावा इस कार में 360-डिग्री पार्किंग कैमरा मिलेगा जोकि पार्किंग के समय काफी मददगार साबित होगा यानी आप आसानी से इस बड़ी गाड़ी को पार्क कर सकते हैं। इसके अलावा नई XL6 में एक नए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा जोकि एक नया यूजर इंटरफेस चलाएगा और यह Android Auto और Apple CarPlay से लैस होगा। बता दें, यह स्क्रीन अर्टिगा और बलेनो के समान होगी और इसमें सुजुकी कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का भी विकल्प दिया जाएगा। यह भी पढ़ें: 26 km का माइलेज देने वाली 2022 Maruti Suzuki Ertiga भारत में लॉन्च, कीमत 8.35 लाख रु से शुरू

All-New XL6 में  एक हेड-अप डिस्प्ले की भी सुविधा मिलेगी जोकि मौजूदा बलेनो में भी देखने को मिलती है। सेफ्टी के लिए इस कार में 6 एयरबैग भी मिल सकते हैं। वहीं स्टैंडर्ड रूप से इस कार में चार एयरबैग दिए जा सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें फिर से डिजाइन की गई फ्रंट ग्रिल भी आपको मिलेगी साथ ही नए बंपर और नए डायमंड-कट अलॉय व्हील्स भी देखने को मिलेंगे। इसके अलावा  इंटीरियर को मौजूदा थीम से थोड़ा अलग रखा जाएगा। मारुति XL6 को मौजूदा मॉडल की तरह ही केवल दो वेरिएंट में पेश किया जाएगा। जीटा और अल्फा है। इस गाड़ी को 6 कलर्स में पेश किया जा सकता है। इंजन की बात करे तो All-New XL6 को  नए 1.5-लीटर डुअलजेट वीवीटी पेट्रोल इंजन के साथ लाया जाएगा यही इंजन मौजूदा अर्टिगा में देखने को मिलता है। यह इंजन बेहतर माइलेज के साथ बढ़िया परफॉरमेंस भी देगा।  

हाल ही में आई नई Ertiga

मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई Ertiga को भारत में लॉन्च किया है जोकि कई नए बदलावों के साथ आई है। इस गाड़ी  को 8.35 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। हालांकि रेंज-टॉपिंग ZXI+ AT ट्रिम की कीमत 12.79 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है। यह एमपीवी कुल 11 वैरियंट में उपलब्ध है। नई अर्टिगा में एस-सीएनजी का भी ऑप्शन मिल रहा है। इस बार यह दो ट्रिम्स- VXI और ZXI में उपलब्ध होगी। जहां पेट्रोल से चलने वाली Ertiga को 20.51 kmpl का माइलेज देने के लिए रेट किया गया है, वहीं CNG वर्जन को लेकर 26.11 किमी/किलोग्राम का दावा किया गया है।