मारुति सुजुकी की नई बलेनो टेस्टिंग के दौरान आई नज़र, जानें कब होगी लॉन्च

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब नए-नए मॉडल्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 2022 Maruti Baleno Facelift (2022 मारुति बलेनो फेसलिफ्ट) को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। हर जगह यही खबर आग की तरह फ़ैल रही है। आपको बता दें कि अब Baleno (बलेनो) का फेसलिफ्ट मॉडल भारत में दस्तक देने की तैयारी कर रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मारुति ने बलेनो को पहली बार साल 2015 में लॉन्च किया था। यह कार भारत में काफी पॉपुलर है और प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार रही है। 

माना जा रहा है कि टेस्टिंग के दौरान स्पाय तस्वीरों में देखा गया मॉडल बलेनो का हाइब्रिड वर्जन है। नई बलेनो की जो तस्वीरें देखने को मिली हैं उन्हें देखकर पता चलता है कि बलेनो फेसलिफ्ट के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक में कई अपडेट्स किए गए हैं। तस्वीर में बलेनो का सिर्फ रियर थ्री क्वार्टर और रियर प्रोफाइल नजर आ रहा है। स्पॉट की गई तस्वीरों से पता चलता है कि इसमें नए डिजाइन के टेल-लैंप के साथ इंटीग्रेटेड स्पॉयलर दिया गया है। साथ ही इसकी स्टॉप लाइट्स को अपडेट किया गया है, और इसी तरह के बदलाव हेडलैंप यूनिट और बंपर में भी देखे जा सकेंगे।

इसके अलावा  रेक्ड फ्रंट विंडशील्ड, पिलर, रियर वाइपर और डोर हैंडल को भी थोड़ा ऊपर ले जाया जा सकता है। कार के पिछले  हिस्से में भी काफी बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। यानी इस बार नई बलेनो में काफी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं बलेनो के इंटीरियर में भी काफी बड़े बदलाव की उम्मीद की जा रही है। इसमें कई एडवांस फीचर्स भी शामिल किए जा सकते हैं। 

माना जा रहा है कि कार के इंजन में कोई खास बदलाव किए जाने की उम्मीद नहीं है। लेकिन इतना यात है कि कंपनी इसके इंजन को फिर से tune किया जा सकता है। हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक बलेनो फेसलिफ्ट में ज्यादा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा हैनई बलेनो में 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। माना जा रहा है कि कार मौजूदा 1.2-लीटर VVT पेट्रोल (82 bhp और 113 Nm) और 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल (89 bhp और 113 Nm) के साथ पेश की जाएगी। 

बलेनो फेसलिफ्ट की टेस्टिंग अभी जारी है, लेकिन कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है और न ही इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि फेसलिफ्ट बलेनो को भारत में कब तक लॉन्च किया जाएगा। लेकिन सोर्स के मुताबिक नई बलेनो को इस साल के अंत तक जा फिर अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है कि नए अपडेट्स के साथ कार की कीमत में भी कुछ बढ़ोतरी हो सकती है।

मारुति सुजुकी फेसलिफ्ट बलेनो का सीधा मुकाबला हुंडई मोटर इंडिया की आई 20, फोर्ड फिगो और टाटा अल्त्रोज़ जैसी कारों से होगा। अब देखना होगा नई बलेनो जब अपने नए अवतार में आएगी तो क्या कुछ खास होगा, ज्यादा अपडेट के लिए आप my smart price के साथ जुड़े रहें।