2022 Maruti Suzuki Brezza होगी भारत की पहली CNG SUV

2022 maruti brezza

देश में CNG कारों की डिमांड हमेशा से ही टॉप पर रही है  क्योंकि इनकी रनिंग कॉस्ट कम आती है और ये काफी किफायती साबित होती है। भारत में सबसे ज्यादा भरोसेमंद और बिकने वाली कारों के रूप में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का सबसे ऊपर ही आता है, कंपनी के पास इस समय कई ऑप्शन है। लेकिन अब कंपनी अपनी सबसे पॉपुलर SUV  नई Brezza को CNG में लाने की तैयारी कर रही है। वैसे अभी हाल ही में कंपनी ने अपनी नई सेलेरियो को CNG अवतार में उतारा है जिसकी माइलेज एक बड़ा प्लस पॉइंट है ।

नई Brezza आएगी CNG में

सोर्स के मुताबिक मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा में एक बड़ा अपडेट देने जा रही है, कंपनी  “विटारा” नाम को छोड़ देगी, और इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को मारुति सुजुकी सिर्फ ‘ब्रेजा’ नाम देगी। खास बात यह है कि नई मारुति ब्रेजा पेट्रोल वर्जन के साथ-साथ CNG में भी पेश किए जाने की संभावना है। इस नई गाड़ी डिजाइन के लेकर इसके इंटीरियर तक में बदलाव की उम्मीद है यानी इस बार डिजाइन का बेहतर होगा जोकि नये कार बायर्स को लुभाएगा। यह भी पढ़ें: Maruti की नई Baleno का फ्रंट डिजाइन आया सामने, लॉन्च के लिए है तैयार

इंजन और पावर

इंजन की बात करें तो 2022 Maruti Brezza  में 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा जोकि 104 bhp का पावर और 138 Nm का टार्क जेनरेट करता है। लेकिन CNG वर्जन को भी इसकी इंजन के साथ पेश किया जाएगा लेकिन पावर और टॉर्क में मामूली बदलाव किया जायेगा। माना जा रहा है कि 26.08 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की माइलेज मिल सकती है। जल्द ही इस गाड़ी की सभी जानकारियां सामने आ जायेंगी। Brezza CNG के अलावा कंपनी Swift और Dzire के भी CNG वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इंडो-जापानी ब्रांड नई Brezza का CNG वर्जन पेश करने की योजना बना रहा है जिसे अप्रैल 2022 तक लॉन्च किया जाएगा।