26km से ज्यादा माइलेज देने वाली मारुति की इस नई कार पर 23000 की बचत का मौका

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई celerio को लॉन्च किया है।  कंपनी ने दावा किया है, कि यह सबसे अधि‍क 26.68 kmpl की माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है। लॉन्च के कुछ समय बाद ही इस कार पर कंपनी ने बेहतर ऑफर पेश किया है।  पुरानी सिलेरियो की तुलना में इस बार नए मॉडल का डिज़ाइन अब काफ़ी आकर्षक और फ्रेश लगता है। पेट्रोल मोड पर तो यह बेहतर माइलेज देती ही है साथ ही CNG मोड पर भी इसकी माइलेज लाजवाब है। आइये जानते हैं इस कार पर मिलने वाले ऑफर के बारे में।

फरवरी के इस महीने में नई celerio पर पूरे 23000 रुपये तक की बचत का मौका मिल रहा है। कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 5.15 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये तक जाती है। नई सेलेरियो में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है। नई सिलेरियो में लगे ड्यूल वीवीटी इंजन की वजह से इसकी माइलेज में इजाफा हुआ है, यह कार अब 26.68 kmpl की माइलेज देने वाला दावा करती है जोकि इसका एक बड़ा प्लस पॉइंट है। वहीं Celerio S-CNG को लेकर दावा है कि यह 35.60 km/kg का माइलेज देती है। यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने नई WagonR को किया लॉन्च, अब देगी 34 की माइलेज

फीचर्स की बात करें तो नई  सेलेरियो HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। मारुति का दावा है कि इसकी बिल्ड क्वालिटी पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित है। कार दो एयरबैग्स के साथ आती है, जबकि एक फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट फीचर भी मिलता है। इसमें एबीएस के साथ ईबीडी भी है। नई सेलेरियो में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। 

इस कार में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। नई सेलेरियो का इंटीरियर आपको ऑल-ब्लैक थीम में मिलेगा। स्पेस इस कार में  काफी अच्छा मिल जाता है। 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। सेलेरियो में 313 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

परफॉरमेंस के मामले में भी यह कार काफी बेहतर हुई है। नए इंजन के साथ एक तरफ जहां माइलेज में इजाफा हुआ है तो वहीं ड्राइविंग और हैंडलिंग में भी काफी सुधार हुआ है। कार का शुरूआती पिकअप काफी जबरदस्त है, जिसकी वजह से इसे ड्राइव करते समय आपको मज़ा आएगा, इसका स्टेयरिंग अच्छा  है और इस पर ग्रिप भी अच्छी बनती है। कार की राइड क्वालिटी कमाल की है, ब्रेकिंग के लिहाज से भी यह निराश होने का मौक नहीं देती, यह आसानी से 80 से 100 kmph की रफ़्तार पकड़ लेती है।

नई सेलेरियो का सीधा मुकाबला हुंडई सेंट्रो और टाटा टियागो जैसी कारों के साथ है। ये तीनों ही कारें बेहतर हैं लेकिन सही मायनों में अगर एक वैल्यू फॉर मनी कार की बात की जाए तो मारुति सुजुकी की सिलेरिओ एक बेस्ट ऑप्शन के रूप में देखी जा सकती है।