Maruti Ciaz CNG भारत में हुई लॉन्च, मिलेगी 31km से ज्यादा की माइलेज

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने आज भारत में अपनी सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर (Dzire) को CNG में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने डिजायर को फैक्ट्री फिटेड S-CNG में पेश किया है। काफी समय से इस कार का भारत में इन्तजार किया जा रहा था।  नई डिजायर अब माइलेज के मामले में ज्यादा किफायती भी हो गई है ।आइये जानते हैं नई CNG डिजायर की कीमत से लेकर इसके फीचर्स तक के बारे में।  

कीमत और वेरिएंट

Maruti Dzire CNG को दो वेरिएंट में उतारा है जिसमें VXI और ZXI शामिल हैं, Dzire CNG VXI की एक्स-शो रूम कीमत 8.14 लाख रुपये है जबकि Dzire CNG ZXI की कीमत 8.82 लाख रुपये है। यह कार बिक्री के लिए उपलब्ध है। आपको बता दें कि कार के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कार की लम्बाई 3995 mm है जबकि इसकी हाईट 1515 mm है तो वहीं चौड़ाई 1735 mm है। इसके अलावा गाड़ी का व्हीलबेस 2450 mm है। यह भी पढ़ें: ये हैं भारत के टॉप 5 इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर ब्रांड्स, जानिये कौन है No.1

इंजन और पावर

Maruti Dzire CNG में 1.2 लीटर K-Series Dualjet इंजन लगा है, अब इसमें इंजन वही है जोकि पेट्रोल मॉडल में देखने को मिलता है, लेकिन यहां पर पावर और टॉर्क में थोड़ा बदलाव किया गया है। CNG mode पर आपको यह कार 57kW की पावर देता है जबकि इसका टॉर्क 113 Nm मिलता है। कार में 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। एक किलो CNG में 31.12 km की माइलेज देने का वादा करती है। अब इस लिहाज से तो यह अपने सेगमेंट की सबसे किफायती कार भी बन चुकी है। इस कार का सीधा मुकबला टाटा टिगोर CNG से होगा। डिजायर के अभी तक 22 लाख से ज्यादा ग्राहक हैं।   

इनसे होगा मुकाबला
Maruti Suzuki Dzire CNG का सीधा मुकाबला Hyundai Aura CNG और Tata Tigor CNG जैसे कारों से होगा। अब मारुति सुजुकी की लिस्ट में एक और कार अब CNG में शामिल हो चुकी है।