Mahindra Thar को तगड़ी चुनौती देने आ रही है Maruti की नई Off-Road SUV

Maruti Suzuki Jimny एसयूवी के आने का इंतजार काफी समय से भारत में हो रहा है,लगातार इससे जुड़ी खबरें भी सामने आ रही हैं। पिछले दिनों ऑटोकार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने एक डीलर कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने लॉन्च प्लान का खुलासा किया है। बताया जा रहा है कि भारत में  Jimny का 5 डोर वर्जन पेश किया जाएगा जबकि ऑटो एक्सपो 2020 में Jimny के 3 डोर वर्जन को दिखाया था। वैसे अभी तक इसके लॉन्च की तारीख और महीना सामने नहीं आया है। लेकिन माना जा रहा है कि बहुत ही जल्द इसके लॉन्च की तारीख का भी खुलासा कर दिया जाएगा  भारत में Jimny का सीधा मुकाबला मुकाबला महिंद्रा थार(mahindra thar)से होगा। mahindra thar इस समय बेहद पॉपुलर गाड़ी के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है।

Maruti Jimny 5-door में 1.5 लीटर का K15B पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जोकि 12V SHVS माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। यह इंजन दमदार होगा जोकि 102bhp और 138Nm का टॉर्क देगा। इतना ही नहीं इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक से लैस किया जाएगा। इसी इंजन को कंपनी अपनी दूसरी गाड़ियों में भी इस्तेमाल करती है जैसे ब्रेजा, अर्टिगा, और सियाज को पावर देता है। यह भी पढ़ें: बाइक या स्कूटर चलाते समय हो सकता है कोरोना वायरस का खतरा, बचने के लिए करें ये काम

MARUTI JIMNY

फीचर्स की बात करें तो नई Maruti Jimny  में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जोकि  एप्पल कारप्ले व एंड्रॉइड ऑटो की कनेक्टिविटी के साथ आएगा। इतना ही नहीं  इसमें हाई एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, क्रूज कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर्स दिखने को मिलेंगे।

Jimny 3-डोर वर्जन मॉडल की तुलना में, 5-डोर Jimny 300mm लंबी होगी और इसमें 300mm लंबा व्हीलबेस दिया जाएगा। 5 डोर Jimny की लंबाई 3850mm, चौड़ाई 1645mm और ऊंचाई 1730mm  होगी, इसके अलावा इसका व्हीलबेस 2550mm का होगा। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 210mm और इसका कर्ब वेट 1190 किलोग्राम होगा।