23 फरवरी को नई Maruti Baleno भारत में होगी लॉन्च, कीमत भी होगी ज्यादा

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी अपनी नई बलेनो (New Age Baleno)को 23 फरवरी के दिन भारत में लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इस तारीख का खुलासा कर दिया है और इसी दिन नई बलेनो की कीमत का भी खुलासा होगा। हाल ही में कंपनी ने नई बलेनो के कुछ खास फीचर्स को पेश किया है। इस नई कार के डिजाइन से लेकर इसके केबिन तक में कई बदलाव देखने को मिलने वाले हैं, कई बार इस कार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

हाल ही में मारुति सुज़ुकी ने नई बलेनो के इन्फोटेनमेंट सिस्टम का खुलासा किया है, इसमें 9 इंच का फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलता है यानी इस बार यह कार ज्यादा हाई टेक होने वाली है। यह इन्फोटेनमेंट सिस्टम SmartPlay Pro+ से पावर्ड होगा जोकि एंड्राइड ऑटो और ऐपल कार प्ले के साथ कई और एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलेंगे। यह भी पढ़ें: ये हैं देश के सबसे हल्के स्कूटर्स, कीमत 58 हजार से शुरू

इंजन की बात करें नई बलेनो में 1.2 लीटर का VVT इंजन मिलेगा जोकि 12V माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी वाले ड्यूलजेट टेक्नोलॉजी से लैस होगा। यह इंजन 82hp की पावर और 113Nm का  टॉर्क देगा। इसके अलावा यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और AMT गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी। सेफ्टी के लिए नई बलेनो में एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), EBD और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

नई बलेनो का डैशबोर्ड अब नए डिजाइन में आएगा, डिजाइन में V शेप एयर कंडिशनिंग वेंट्स के साथ मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग वील और इंस्ट्रूमेंट कंसोल देखने को मिलेगा। इसके अलावा नई बलेनो में नया हेड-अप डिस्प्ले भी इस बार देखने को मिल रहा है इस डिस्प्ले में स्पीडोमीटर और क्लाइमेट कंट्रोल से जुड़ी जानकारी देखने को मिलेंगे। नई बलेनो में पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। नई बलेनो मौजूदा मॉडल से थोड़ी महंगी हो सकती है ।