मारुति सुजुकी की नई Alto में मिल सकता है Celerio वाला इंजन, जानें बड़ी बातें

इस साल कार बाजार में अपनी कई नई कारों से पर्दा उठाने जा रहे रही है। इनमें से एक कार का काफी तेजी से इंतजार किया जा रहा है। जी हां हम बात करे रहे हैं नई Alto के बारे में, इस बार यह कार एक दम नए अवतार में दस्तक देने के लिए तैयार है। कई बार इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। जिस मॉडल को टेस्ट के दौरान देखा गया है उसे देखकर साफ़ अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार कार की एस-प्रेसो और वैगन-आर के स्टाइल पर बेस्ड होगी। इतना ही नहीं इस बार कार में स्पेस का भी पूरा ध्यान रखा जा सकता है।

डिजाइन और स्पेस के साथ नई Alto को काफी किफायती भी बनाया जा सकता है, सोर्स और कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई alto को 796 cc, थ्री सिलिंडर इंजन के साथ आगे बढ़ाया जाएगा जोकि 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आएगा। इतना ही नहीं यह सम्भावना है कि कार में AMT गियरबॉक्स को जगह मिल सकती है।

लेकिन जो बड़ी जानकारी मिल रही है उसके हिसाब से नई alto में  1.0-litre K10C DualJet पेट्रोल इंजन मिल सकता है और ये वही इंजन है जोकि इस समय नई सेलेरियो को पावर दे रहा है और जिसका माइलेज 26kmpl से ज्यादा है। अब ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि नए मॉडल की माइलेज भी काफी बेहतर हो सकती है, यानी नई alto काफी अच्छा माइलेज देने वाली कार के रूप में सामने आयेगी। यह भी पढ़ें: अब गाड़ियों में मिलेंगे 6 एयरबैग्स, इन वाहनों पर लागू होगा नियम

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो नए मॉडल में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और ड्यूल एयर बैग्स और डिस्क ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर्स मिल सकते हैं। फीचर्स की बात करें तो कंपनी नई Alto में टच-स्क्रीन ऑडियो सिस्टम दे सकती है जोकि मौजूदा कई कंपनी के कई मॉडल्स में देखने को मिल रहा है। स्पेस की बता करे तो कार में मोजूदा Alto से ज्यादा स्पेस और ज्यादा बूट स्पेस मिल सकता है साथ ही ज्यादा लेग रूम और हेडरूम भी मिलेगा।  

आगामी हैच के बाहरी डिजाइन की बात करें तो यह एक दम नये अंदाज में होगा। इस बार कार में नई हेडलाइट्स, टेल लाइट्स, ने डिजाइन वाले व्हील्स, नए फ्रंट और रियर बम्पर देखने को मिलेगा इसके अलावा कार में नया डैशबोर्ड, सात इंच का टचस्क्रीन, अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और  नया स्टीयरिंग व्हील भी देखने को मिलेगा, इतना ही नहीं कार में नई सीट्स भी देखने को मिल सकती हैं। यह भी पढ़ें: भारतीय बाजार में ये हैं बेस्ट Resale Value वाली कार

बलेनो का नया अवतार

इसके अलावा मारुति सुजुकी अगले महीने अपनी नई हैचबैक कार बलेनो को भी भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नई बलेनो में नया डिजाइन और इंटीरियर तो देखने को मिलेगा ही साथ ही इसमें कई अच्छे सेफ्टी फीचर्स को भी जगह मिलेगी। कार में  6 एयरबैग्स दिए जा सकते हैं, जिसमे ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग्स के साथ कर्टन बैग्स भी शामिल होंगे। इतना ही नहीं नई बलेनो में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम का फीचर भी किया जा सकता है। कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी देने जा रही है। इसमें वॉयरलेस चार्जिंग, वॉयरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो जैसे फीचर्स मिलने जा रहे हैं।  वहीं इसमें इंटरफ़ेस भी बिल्कुल नया होगा। नई बलेनो की कीमत 6.5 लाख रुपये से 10.5 लाख रुपये तक हो सकती है।