Tata Altroz XT Dark एडिशन भारत में हुआ लॉन्च, पूरे किये दो साल

Tata Motors is bringing a new EV car on April 29,
Tata Motors is bringing a new EV car on April 29,

टाटा मोटर्स (Tata motors ) की प्रीमियम हैचबैक कार ALTROZ को भारत में 2 साल पहले डॉर्क एडिशन लॉन्च किया था, अब इस एडिशन के लॉन्चिंग एनवर्सरी पर कंपनी ने इसके दो अन्य वेरिएंट पेश किये हैं, जिसमें XT पेट्रोल और XZ+ (डीजल) वेरिएंट शामिल हैं। अल्ट्रोज़ पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है। कीमत की बात करें तो, टाटा अल्ट्रोज डॉर्क एडिशन के XT डार्क की कीमत 7.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली इंट्रोडक्टरी) है जबकि XZ+ डार्क एडिशन डीजल वेरिएंट की कीमत का खुलासा अभी नहीं हुआ है।

ALTROZ (अल्ट्रोज़) के डार्क एडिशन की तो इसमें भी ब्लैक अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे। इसके अलावा इसमें ब्लैक ग्रिल और लोअर बंपर दिया जाएगा।  इसके फ्रंट फेंडर्स पर स्पेशल Dark बैजिंग भी देखने को मिलेगी। इंटीरियर में लेदर सीट्स, डोर पैड्स और डैशबोर्ड को ब्लैक कलर में रखा जाएगा। कार में ऑटो हेडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वियरेबल की, एम्बिएंट लाइटिंग, क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट और रियर आर्मरेस्ट और रियर एसी वेंट जैसे फीचर्स मिलेंगे। कार के डिजाइन और इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

इंजन की बात करें तो, अल्ट्रोज़ तीन इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है, जिसमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल, और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल है। यह कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है लेकिन अभी तक इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन उपलब्ध नहीं है। यह भी पढ़ें: 236 km की रेंज वाले simple one इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में आया बड़ा अपडेट, आप भी जानिये

कंपनी के एक बयान के मुताबिक  ALTROZ  के इस समय 1.2 लाख से ज्यादा ग्राहक है। अपने सेगमेंट में 20 फीसदी  से ज्यादा की हिस्सेदारी (YTD) के साथ, यह ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर कार बनी हुई है। पिछले साल अपने पोर्टफोलियो में #DARK को शामिल करने से इसके स्टाइल को और बढ़ाया गया। अल्ट्रोज़ सुरक्षा, डिज़ाइन और प्रदर्शन के मामले में एक अच्छा मॉडल हैऔर इसने हमारी नई फॉरएवर रेंज को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम इन उत्पाद एक्सटेंशन के साथ अपने ग्राहकों के साथ ब्रांड की दूसरी वर्षगांठ मनाना चाहते हैं, जिससे यह अधिक सुलभ हो और रोमांचक फीचर अपडेट की पेशकश की जा सके। भारतीय उपभोक्ताओं की बढ़ती पहचान और साल दर साल बाजार में बढ़ती हिस्सेदारी के साथ, हमें विश्वास है कि अल्ट्रोज़ भविष्य में और अधिक सफलता की ओर अग्रसर है।

Hyundai i20 N Line

Tata Altroz को पूरी तरह से चुनौति देती है hyundai i20 N Line, यह कार अपने डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस तक के दम पर लोगों को लुभा रही है। इसमें 1.0 लीटर का 4 सिलिंडर, 16 वाल्व वाला टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जोकि 120hp की पावर और 172Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड iMT और 7-स्पीड DCT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इंजन बेशक छोटा हो लेकिन इसकी परफॉरमेंस काफी बेहतर है, इसलिए यह कार i20 N Line है। इस कार को खास ऐसे लोगों को ध्यान में रख कर तैयार किया है जो पावरफुल ड्राइव का मज़ा लेना चाहते हैं। कार में आपको 16 इंच का अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे जिनकी मदद से यह कार काफी स्पोर्टी फ़ील करा देती है और इसका साइड प्रोफाइल भी काफी बेहतर नज़र आता है। डायमेंशन  की बात करें तो i20 N Line की लंबाई 3995 mm, चौड़ाई 1775mm, ऊंचाई 1505mm और व्हीलबेस 2580mm है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इतना ही नहींडिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सिंगल-पैन सनरूफ और 7-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम इसमें मिलते हैं। का र्की कीमत 9.84 लाख रुपये से शुरू होती है।