2022 Tata Nexon Electric आएगी बड़ी बैटरी के साथ, मिलेगी 400km से ज्यादा की ड्राइव रेंज

2022 Tata Nexon EV

Tata Motors EV पोर्टफोलियो में वर्तमान में Nexon EV और Tigor EV हैं। नेक्सॉन ईवी की खास बात यह है कि प्राइस और रेंज में अच्छा संतुलन प्रदान करता है। यह बताता है कि क्यों Nexon EV वर्तमान में देश में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है।

2022 Tata Nexon Electric की रेंज

फिलहाल बाजार में मौजूद Nexon EV में 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी है। एक बार फुल चार्ज करने पर इसकी सर्टिफाइड रेंज 312 KM है। हालांकि वास्तविक दुनिया की स्थितियों में यूजर्स की रिपोर्ट के मुताबक यह लगभग 180-200 km की दूरी तय करती है। हालांकि यह रोजमर्रा के शहर आवागमन के लिए पर्याप्त हो सकता है, लेकिन यह लंबी यात्राओं के लिए पर्याप्त नहीं है। यह भी पढ़ेंः Evtric Motors ने पेश किए तीन हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, फुल चार्ज में मिलती है 120km की रेंज

अगर एक शहर से दूसरे शहर जाएं, तो Nexon EV को लंबी दूरी के साथ अपग्रेड करना होगा। अपने मौजूदा स्वरूप में Nexon EV को चार्जिंग स्टेशनों पर बार-बार रुकना होगा। अब खबर है कि इन मुद्दों के समाधान के लिए टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी के लंबी दूरी के वर्जन पर काम कर रही है। इसके 2022 के मध्य में लॉन्च होने की उम्मीद है। Nexon EV का लॉन्ग रेंज एडिशन 40kWh क्षमता वाले बड़े बैटरी पैक से लैस होगा। नई बैटरी पैक से कार का वजन करीब 100 किलो बढ़ने की उम्मीद है। फुल चार्ज करने पर रेंज 400 km से ज्यादा हो जाएगी।

हालांकि इसकी वास्तविक रेंज लगभग 300-320km होने की उम्मीद है। यह MG ZS EV और Hyundai Kona EV जैसी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों के साथ उपलब्ध रेंज के करीब है। Tata Nexon EV अन्य अपडेट जैसे सेलेक्टेबल रीजनरेटिव ब्रेकिंग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) भी Nexon EV के कार्ड में हैं। अभी तक Nexon EV पर रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम एक माइल्ड वर्जन है।

यह यूजर्स को एडजेस्टमेंट करने की अनुमति नहीं देता है। नए रीजेन सिस्टम (regen system) में चुनिंदा विकल्प होंगे, जो यूजर्स को regenerative braking की तीव्रता को नियंत्रित करने की अनुमति देंगे। जब अधिकतम संभव रीजन सेटिंग का चयन किया जाता है, तो यह महत्वपूर्ण तरीके से बूस्ट रेंज में मदद करेगा। Nexon लॉन्ग रेंज EV को कुछ विज़ुअल अपडेट मिल सकते हैं, जैसे कि नए रंग विकल्प और नए अलॉय व्हील्स। अंदर से भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। मौजूदा नेक्सॉन ईवी मॉडल लंबी दूरी के वर्जन के साथ बेचा जाता रहेगा।
यह भी पढ़ेंः Benelli TRK 251 और KTM 250 Adventure में जानें कौन सी बाइक है ज्यादा पावरफुल

Tata Nexon EV लॉन्ग रेंज की कीमत

बड़े बैटरी पैक और अन्य अपडेट के साथ लॉन्ग-रेंज Nexon EV की कीमत मौजूदा मॉडल की तुलना में 3-4 लाख रुपये अधिक होने की उम्मीद है। बढ़ी हुई कीमतों के बावजूद नेक्सॉन ईवी अभी भी अपनी श्रेणी की अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में सस्ती होगी।

मौजूदा मॉडल 14.24 लाख रुपये (एक्स-शो रूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। टॉप-स्पेक Nexon EV Dark XZ+ LUX वैरियंट की कीमत 16.85 लाख रुपये है। टाटा मोटर्स ने ईवी सेगमेंट के लिए आक्रामक योजना बनाई है। इसका ईवी पोर्टफोलियो 2026 तक 10 ईवी तक बढ़ने की उम्मीद है।

इसे संभव बनाने के लिए कंपनी ने हाल ही में टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEML) नामक एक नई ईवी शाखा लॉन्च की है। यह नई इकाई ईवीएस के सभी पहलुओं को पूरा करेगी, जिसमें उनके डिजाइन, विकास, विनिर्माण, बिक्री, विपणन और बिक्री के बाद की सेवाएं शामिल हैं।
यह भी पढ़ें: Sonalika Tiger DI 75 4WD tractor भारत में लॉन्च, कीमत 11 लाख रुपये


No posts to display