एक साथ 40 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में लगी आग! जानें क्या है पूरा मामला

Electric Scooters catches fire graphical representation
Electric Scooters catches fire graphical representation

Electric Scooters में आग लगने की जब पहले घटना सामने आई थी, तब हर जगह इसी बात की चर्चा थी। लोग बिजली से चलने वाले वाहनों की सुरक्षा पर संदेह करने लगे थे। बीते महीने में एक के बाद एक ऐसी ही खबरों से बाजार पटा रहा जहां अलग अलग ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगी। कुछ हादसों में तो लोगों को अपनी जान से हाथ भी धोना पड़ा है। इस कड़ी में आज एक और दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। इस बार एक या दो नहीं बल्कि एक साथ पूरे 40 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगी है। बिजली से चार्ज होने वाले इन बैटरी वाले व्हीकल्स के साथ हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा हादसा है, जिसका पूरा ब्यौरा आगे दिया गया है।

देश की उभरती EV बनाने वाली कंपनी Jitendra EV के कई स्कूटरों में आग लगने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि, यह हादसा नासिक में हुआ है। सभी Jitendra इलेक्ट्रिक स्कूटरों को ट्रांसपोर्ट के जरिए कही शिफ्ट किया जाना था, लेकिन बीच रस्ते में ही आग लग गयी और ट्रक में मौजूद 40 स्कूटर जल गए। प्रमुख न्यूज़ चैनल CNBC-TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक यह हादसा 11 अप्रैल यानी आज नासिक में हुआ है। यह घटना जितेंद्र ईवी फैक्ट्री के नजदीक ही होने की बात सामने आई है।

यह भी पढ़ेंः भारत में बनना शुरू हुआ Apple का प्रीमियम स्मार्टफोन Apple iPhone 13, चेन्नई में होगा प्रोडक्शन

कंपनी जांच में लगी

सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि, सभी EV स्कूटरों को बेंगलुरु ले जाया जा रहा था। गनीमत यह रही की इस बड़े हादसे में किसी को कोई चोट नहीं आई है। कंपनी ने इसे लेकर कहा है कि, वह आग लगने के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। जांच में आगे पता चलेगा की इस हादसे की असल वजह क्या थी।

सरकार भी टॉप गियर में

जानकारी के लिए बता दें कि, पिछले कुछ दिनों से इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के मामले सामने आ रहे हैं, जिसके चलते सरकार ने 7 अप्रैल को, ओला इलेक्ट्रिक और ओकिनावा स्कूटरों को उनके इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग लगने पर जवाब मांगा है। कुछ दिन पूर्व ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर और ओकिनावा इलेक्ट्रिक बाइक में आग लग गई थी। इलेक्ट्रिक गाड़ियों में आग लगने के मामले बढ़ते देख लोगों में इसके चलते डर पैदा हो रहा है, सरकार भी इसके चलते हरकत में आ गई है और अब इन कंपनियों द्वारा जवाब मांगे गए हैं। सरकारी सूत्रों के मुताबिक विशेषज्ञ जांच पूरी होने के बाद दोनों कंपनियों की तकनीकी टीमों को बुलाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Vivo S15 और S15 Pro के फीचर्स का हुआ खुलासा, जानें कैसे होंगे ये स्मार्टफोंस 

ग्राहकों के मन में प्रश्न चिन्न बन रहे हैं

फिलहाल इन 40 स्कूटरों का जलना और पिछले कुछ समय से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की घटना में कितना अंतर है, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। अभी के हालात में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर सुरक्षा का विषय सभी के मन में प्रश्न चिन्न बना रहा है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।