4G हुआ पुराना, 5G का आया नया जमाना, मिलेगी सुपर फास्ट स्पीड

5G की शुरुआत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सेवाओं को लेकर इवेंट में पूरी तरह से जायजा भी लिया है।

5G Luanch
5G Luanch

5G Launch: भारत में सुपर फास्ट इंटरनेट सर्विस को शुरू कर दिया गया है। प्रधानमंत्री Narendra Modi ने आज यानी 1 अक्टूबर को 5जी सर्विस की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी India Mobile Congress (IMC 2022) के बड़े आयोजन में पहुंचे हैं। जहां उन्होंने 5G सेवा को हरी झंडी दिखाई है। आपको बता दें कि इस खास मौके पर भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio के चेयरमैन Mukesh Ambani सहित कई बड़े अधिकारी मौजूद है। 5G की शुरुआत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सेवाओं को लेकर इवेंट में पूरी तरह से जायजा भी लिया है। खास बात यह है कि 5जी की शुरुआत के साथ भारत में अब सुपर फास्ट इंटरनेट पर नेटवर्क मिलने लगेगा। जिसकी मदद से भारतीय यूजर्स का भविष्य बदलने वाला है। फिलहाल इस सुविधा को 13 प्रमुख शहरों में शुरू किया जाएगा। जिसके बाद धीरे-धीरे इसका विस्तार होगा। तो आइये, आगे जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बड़े आयोजन में क्या कुछ कहा है।

5G से बदल जाएगा भारत 

जानकारी के लिए बता दें कि 5G सेवा अब तक की सबसे तेज इंटरनेट सर्विस है इससे पहले 2G, 3G और 4G नेटवर्क पर मोबाइल डिवाइस चलते थे, लेकिन अब 5G सेवा की मदद से सबसे तेज गति से इंटरनेट सर्विस मिलने लगेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5G सेवा 4G की तुलना में 10 गुना ज्यादा तेज चलती है यानी कि भारत की तकनीकी सुविधाओं में बड़े बदलाव होने वाले हैं और बेहतर से बेहतर विकास की संभावना बनेगी।

यह भी पढ़ें:5G in India: शुरू हुआ 5G, जानें 5जी सिम कार्ड, नेटवर्क, स्पीड और कीमत की पूरी डिटेल

Airtel ने सबसे पहले शुरू की 5जी सर्विस

आईएमसी 2022 में भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील भारती मित्तल भी मौजूद थे। उन्होंने मोदी के साथ मिलकर अपने 5जी इंटरनेट सर्विस को शुरू करने का ऐलान कर दिया है। आपको बता दें कि भारत में सबसे पहले 5जी सर्विस शुरू करते हुए एयरटेल सबसे आगे हो गया है। भारत में आज यानी 1 अक्टूबर से एयरटेल की 5G सर्विस लॉन्च हो जाएगी। सबसे पहले भारत में 5G दिल्ली, मुंबई, वाराणसी और बैंगलोर सहित अन्य पांच शहरों में शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही आगे साल 2023 तक एयरटेल अपनी 5G सेवा का विस्तार करेगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि साल 2024 तक पूरे भारत में 5G सेवा मिलने लगेगी।
यह भी पढ़ें: 5G Recharge plan in India: 5G रिचार्ज के लिए कितना करना होगा खर्च , जानें Jio, Airtel और Vi का क्या है प्लान

जिओ का क्या है प्लान 

5G लॉन्च के मौके पर मुकेश अंबानी ने भी ऐलान किया है कि जल्द ही 5जी सर्विस शुरू की जाएंगी। साल 2023 के अंत में सर्विसेस को पूरे भारत में फैला दिया जाएगा। मुकेश अंबानी ने यह भी कहा कि 5 जी के रिचार्ज प्लान भारत में सबसे सस्ते होंगे।

क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

5G लॉन्च को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश की ओर से, देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से 130 करोड़ देशवासियों को 5G के तौर पर शानदार गिफ्ट मिला है। 5G देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है। 5G अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए शुभकामनाएं देता हूं । उन्होंने आगे कहा कि 2G, 3G और 4G के समय भारत टेक्नोलॉजी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर था। लेकिन 5जी के साथ भारत ने नया इतिहास रचा है। 5जी के साथ पहली बार टेलीकॉम टेक्नोलॉजी में भारत ग्लोबल स्टैंडर्ड तय कर रहा है।

यह भी पढ़े: क्यों इतनी धीमी चाल चल रहा है BSNL, जानें कब आएगा 4G

इन 13 शहरों में सबसे पहले शुरू होगा 5G

Department of Telecommunications (DoT) ने पहले ही बता दिया है कि भारत के 13 प्रमुख शहरों में 5जी सेवाओं की शुरुआत की जाएगी। जिसमें Ahmedabad, Bengaluru, Chandigarh, Chennai, Delhi, Gandhinagar, Gurugram, Hyderabad, Jamnagar, Kolkata, Lucknow, Mumbai और Pune जैसे बड़े शहर शामिल हैं।

कहां हुआ आईएमसी 2022 

भारत में आईएमसी इवेंट दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया गया था। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत करते हुए तीनों टेलीकॉम कंपनियों, एयरटेल, जिओ और वोडाफोन आइडिया की 5जी सर्विस का जायजा भी लिया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G एंबुलेंस और 5G एजुकेशन जैसी सर्विस को समझने के लिए ऑटोमेटेड रियालिटी तथा वर्चुअल रियालिटी का अनुभव हासिल किया। यहां तक कि मोदी ने 5G तकनीक की मदद से स्वीडन में मौजूद कार को चलाने का भी अनोखा अनुभव किया है।

यह भी पढ़ेंः Jio के इन Prepaid Plans में मिलती है एक महीने की वैलिडिटी, जानें क्या है इनका प्राइस 

10 प्रतिशत तक सस्ते होंगे 5G के प्लान 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में जो 5G सर्विस की शुरुआत हुई है। यह एंड टू एंड 5G सर्विस है। इस सेवा को शुरू करने वाला भारत पांचवा देश बना है। इसके साथ ही एक खास बात यह भी सामने आई है कि 5G रिचार्ज प्लस की कीमत दुनिया के मुकाबले 10 प्रतिशत तक सस्ती होगी। 

यहां देखें लाइव वीडियो:



अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display