5G Recharge plan in India: 5G रिचार्ज के लिए कितना करना होगा खर्च , जानें Jio, Airtel और Vi का क्या है प्लान

बड़ा सवाल फिलहाल यह पैदा होता है कि 5G सेवाओं के लिए यूजर्स को कितना पैसा देना होगा। जानें यह अपडेट

5G Recharge plan in India: भारत में 5G Service की शुरुआत जल्द ही होने वाली है। इसे लेकर भारत में कई खबरें सामने आ रही हैं। वहीं, भारत की टेलीकॉम दिग्गज कंपनियां जैसे Airtel, Jio और Vodafone Idea (Vi) ने भी 5G को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। बताया जा रहा है कि अगले महीने त्योहारी सीजन में 5जी सर्विस शुरू की जाएंगी। जिओ ने दिवाली पर 5जी सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है। जबकि एयरटेल ने भी अक्टूबर के महीना में 5G सेवा शुरू करने का ऐलान कर दिया है। हालांकि फिलहाल सबसे बड़ी बात यह है कि आपको 5G सेवा के लिए कितना शुल्क देना होगा। आइये, आपको इस बारे में डिटेल जानकारी देते हैं।

क्या होगी 5G की कीमत

अगर भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों की बात करें तो जिओ और एयरटेल ने फिलहाल 5G सर्विसेज के दाम (5G Price) घोषित नहीं किए हैं। इसे लेकर एयरटेल के सीईओ Gopal Vittal ने इंडिया टुडे से बातचीत के दौरान कहा था कि एयरटेल के 5G प्लान 4G के प्लान से मिलते जुलते हो सकते हैं। उन्होंने आगे यह भी कहा कि आगे रिचार्ज प्लांस की कीमत के बारे में खुलासा हो जाएगा। वहीं अगर आप अन्य बाजारों की बात करें तो जो कंपनियां 5जी सेवाएं चला रही है, वे भी 5जी के लिए 4G से ज्यादा पैसे नहीं वसूल रही हैं। 

5G
5G

ये भी पढ़ें:Jio Balance Check : अपने Jio प्लान से संबंधित डेटा बैलेंस, वैलिडिटी ऐसे करें चेक

5G सेवाएं होंगी काफी किफायती

फिलहाल जिओ और वोडाफोन आइडिया ने 5G रिचार्ज प्लांस की कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि जिओ और vodafone-idea के प्लांस एयरटेल से थोड़े सस्ते हो सकते हैं। बता दें कि इससे पहले सामने आया था कि 5G रिचार्ज प्लांस की कीमत 4G से महंगी हो सकती हैं। हालांकि मौजूदा हालातों को देखते हुए लगता है कि 5G सेवाएं काफी किफायती और 4G जितने पैसे में भी मिल सकती हैं।

5G लॉन्चिंग के बाद बढ़ सकती है कीमत

5G रिचार्ज प्लांस की कीमत को लेकर यह खुलासा भी हुआ है कि लॉन्चिंग के दौरान कीमत कम होंगी, लेकिन आने वाले कुछ समय में कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इस तरह की रणनीति 4G सेवाओं के दौरान भी देखी गई थी। वहीं अगर 5जी सर्विस की शुरुआत की बात की जाए तो सबसे पहले Reliance Jio और एयरटेल 5G सेवाओं को भारत में शुरू कर सकते हैं। हालांकि 5जी की लॉन्चिंग को लेकर असल डेट सामने नहीं आई है। रिपोर्ट की माने तो साल 2022 के अंत तक 5G सेवाएं भारत के प्रमुख शहरों में शुरू कर दी जाएंगी, वहीं साल 2023 की शुरुआत  तक सेवाओं को बड़े स्तर पर फैला दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:Jio, Airtel, VI Minimum Recharge : जानें टेलीकॉम कंपनियों के सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान और ऑफर्स


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।