5G Launch in India : दिसंबर तक पूरे भारत में फैल जाएगा 5G, जानें पूरी डिटेल

सरकार और इंडस्ट्री के बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर 5G Spectrum की नीलामी प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। इसके साथ ही कंपनियों को स्पेक्ट्रम अलॉट भी कर दिया है

5G
5G

5G Launch in India : भारत में 5G सेवाएं कब शुरू होंगी इसे लेकर काफी विचार-विमर्श चल रहा है। भारत में मौजूद सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स इसे लेकर कोई स्पष्ट जानकारी पेश नहीं कर पाए हैं, जबकि एक रिपोर्ट में सामने आया है कि सभी कंपनियां साल के आखिर तक यानी दिसंबर में 5G सेवाओं को शुरू कर सकती हैं। दरअसल, इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार और इंडस्ट्री के बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर 5G Spectrum की नीलामी प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। इसके साथ ही कंपनियों को स्पेक्ट्रम अलॉट भी कर दिया है फिर भी 5G सेवाओं को शुरू करने में थोड़ा समय इंतजार करना होगा। जिसका सबसे बड़ा कारण सामने आया है कि 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए जिन तकनीकी और सामान्य उपकरणों की जरूरत है, उसे अच्छी तरह पूरा करना बड़ा लक्ष्य है। जिसके चलते सेवाएं शुरू करने में दिसंबर तक का समय लग सकता है।

कब शुरू होगी 5G सेवा

जानकारी के लिए बता दें कि आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कुछ समय पहले कहा था कि अक्टूबर के महीने में 5G सेवाएं शुरू हो जाएंगी। जबकि भारतीय दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel का कहना है कि जब से 5G स्पेक्ट्रम प्रक्रिया पूरी हुई है। 5जी सेवाओं को लेकर पूरे भारत में काम जोर-शोर से चल रहा है। बता दें कि एयरटेल के साथ-साथ Jio ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। दोनों ही कंपनियों ने स्पेक्ट्रम का बड़ा हिस्सा अपने नाम किया है। जबकि इसमें Vodafone Idea और अडानी ग्रुप की भी हिस्सेदारी रही है। 

5G
5G

यह भी पढ़ेंः Vodafone Idea 5G Launch: इस दिन आ रहा Vi 5G, जानें कैसी होगी सिम, रिचार्ज प्लांस और इंटरनेट स्पीड

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए सबसे बड़ा निवेश 5G रेडियो उपकरण के लिए किया जा रहा है। इस उपकरण की कीमत, फ्रीक्वेंसी और सेवा शुरू करने की जगह पर भी निर्भर करती है। इसे लेकर नेशनल साइबर सिक्योरिटी कोऑर्डिनेटर राजेश पंत का कहना है कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 5G सेवा शुरू करने के लिए जरूरी सुविधाएं दी जा रही हैं। सभी सुविधाएं इस हफ्ते के अंत तक दे दी जाएंगी। जिसके बाद कुछ महीनों में 5G हर जगह मिलेगा।

आपको बता दें कि भारत की चार प्रमुख कंपनियों ने 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन में करीब 1.5 लाख करोड़ का निवेश किया है। इसमें एयरटेल जिओ ने सबसे ज्यादा निवेश किया है। स्पेक्ट्रम में दोनों बड़ी कंपनियों की हिस्सेदारी 87 प्रतिशत की थी। वहीं आखिर में आपको बताते चलें कि एयरटेल 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए नॉन स्टैंड अलोन (NSA) नेटवर्क बना रहा है, जबकि जिओ द्वारा स्टैंडअलोन (SA) नेटवर्क पर काम किया जा रहा है। हालांकि इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है कि दोनों कंपनियों में किस कंपनी की इंटरनेट स्पीड और कनेक्टिविटी ज्यादा बेहतर होगी।

यह भी पढ़ेंः Vodafone Idea के इन प्रीपेड प्लांस में मिलेगा 75GB एक्स्ट्रा डाटा, जानें कीमत और बेनिफिट्स


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।