5G Launch: 1 अक्टूबर से मिलेगी सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड,जानें 4जी से कितनी ज्यादा होगी 5जी की कीमत!

PM Narendra Modi इंडियन मोबाइल कांग्रेस के भव्य आयोजन में 5G सेवाओं की शुरुआत करने वाले हैं।

5G will start in India from October 1, PM Modi will launch at India Mobile Congress
5G

5G In India: आने वाली अक्टूबर की 1 तारीख को 5G सेवाओं की शुरुआत होने वाली है। खास बात यह है कि 5G सेवा की शरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं। दरअसल 1 अक्टूबर को India Mobile Congress 2022 इवेंट रखा गया है। जिसमें 5जी सेवाओं की शुरुआत होगी। इस खास मौके पर Reliance जिओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी, एयरटेल के प्रमुख सुनील भारती मित्तल और कुमार मंगलम बिड़ला जैसे बिजनेस दिग्गज मौजूद रहेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले भी अक्टूबर के महीने में 5G रोल आउट की सूचना सामने आई थी। टेलीकॉम दिग्गज Jio ने अपनी सालाना AGM में घोषणा की थी कि दिवाली तक कुछ शहरों में 5जी की शुरुआत की जाएगी। वहीं Airtel ने भी अपनी 5G सेवाओं का ऐलान किया था। आइये, आपको आगे डिटेल में बताते हैं कि 1 अक्टूबर की तारीख को क्या कुछ होने वाला है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर National Broadband Mission के ऑफिशियल हैंडल से जो पोस्ट सामने आया है, उसमें बताया गया है कि भारत को डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन देने और कनेक्टिविटी को ऊंचाई पर ले जाने के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5G सेवाओं की शुरुआत करेंगे। यह आगाज इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) यानी एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी एग्जिबिशन में किया जाएगा।

रिलायंस जियो और एयरटेल ने कर ली है तैयारी 

रिलायंस जियो ने अपनी सालाना एजीएम के दौरान कहा था कि वे अपनी स्टैंडअलोन 5जी सर्विस के लिए तैयार है, यानी की कंपनी अपने खुद के बनाए 5G इंफ्रास्ट्रक्चर पर 5G सेवाएं देने वाली है। इसके साथ ही Airtel भी अपने 5G लॉन्च को लेकर तैयार है, वहीं, फिलहाल Vodafone Idea के 5G लॉन्च को लेकर अभी कुछ साफ नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़े: BSNL के बेस्ट प्रीपेड प्लांस, मिलती है 80 दिनों से ज्यादा की वैलिडिटी और सबकुछ फ्री

पीएम मोदी करेंगे 5G सेवा

जहां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामने आ चुका है कि पीएम मोदी IMC 2022 इवेंट में 5G सेवाओं की शुरुआत करेंगे। वहीं, एक बात साफ है कि 1 तारीख को लॉन्चिंग के बाद 5G सेवाएं सीमित दायरे में शुरू होगी। जिसके बाद इसे धीरे-धीरे कई शहरों तक बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा आपको बता दें कि रिलायंस जिओ ने 5जी सेवाओं के लिए स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क तैयार किया है, इसका मतलब साफ है कि यूजर्स को उसके लिए 5जी Sim कार्ड लेना पड़ सकता है।  

क्या होगी 5G की कीमत 

अगर 5जी सेवाओं की कीमत की बात करें तो ET की ताजा रिपोर्ट में सामने आया कि रिलायंस जिओ और एयरटेल 5G सेवाओं को 4G की कीमत में शुरू कर सकते हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि कंपनियां सबसे पहले 5G सेवाओं को बढ़ावा मिलने पर जोर दे रही हैं। वहीं, जब बात 5G रिचार्ज प्लांस की कीमत आती है, तो बताया गया है कि 5G के प्लान 4G से 20 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं। जिसके कारण यह भी हो सकता है कि रिलायंस जियो ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया है। कंपनी ने नीलामी में  88,000 करोड़ में 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz के बैंड लिए थे। हालांकि असल कीमत को लेकर थोड़ा इंतजार करना होगा। वहीं, इस मुद्दे को लेकर Analysys Mason के भारत में हेड Rohan Dhamija ने कहा कि 5जी सेवाओं के लिए ज्यादा प्रीमियम चार्ज वसूलने की संभावना नहीं है, सबसे पहले तो कंपनियां 5G सेवाओं को अपनाने पर ध्यान देंगी। इसके अलावा यूजर्स को बेहतरीन स्पीड, ज्यादा डाटा और ARPU ग्रोथ पर भी कंपनियों का ध्यान होगा। 

यह भी पढ़े: क्यों इतनी धीमी चाल चल रहा है BSNL, जानें कब आएगा 4G


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।