5G Launch in India: हो गया ऐलान, 12 अक्टूबर को शुरू होगा 5G, इन 13 शहरों का नाम लिस्ट में शामिल

अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि भारत में 5G सेवाएं सभी हिस्सों में शुरू की जाएंगी।

5G roll out india
5G roll out india

5G Launch in India: भारत में 5G सेवाओं की लॉन्च तारीख को लेकर काफी खबरें सामने आ रही है। जबकि फिलहाल केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की है कि 12 अक्टूबर को 5G सेवाएं (5G Roll Out) रोल आउट कर दी जाएंगी। आपको बता दें कि अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि भारत में 5G सेवाएं (5G in India) सभी हिस्सों में शुरू की जाएंगी। जिसके लिए आने वाले 2 से 3 साल का समय लगेगा। वहीं इससे पहले खबरें मिली थी कि 5G सेवाएं 29 सितंबर से शुरू होगी, लेकिन अब अश्विनी वैष्णव ने साफ कर दिया है कि 12 अक्टूबर तक 5 सेवाएं भारत में शुरू होंगी। इसके साथ ही Ashwini Vaishnaw ने 5G को लेकर और भी खास जानकारी पेश की है। आइये, आपको इस बातचीत के बारे में आगे डिटेल जानकारी देते हैं।

इंडस्ट्री अर्बन और रूरल एरिया दोनों पर कर रही फोकस

अश्विनी वैष्णव ने पीटीआई से बातचीत के दौरान बताया कि 5G रोल आउट जल्द किया जाएगा। हमारी योजना है कि इसे जल्द से जल्द शुरू किया जाए। 5G को लेकर टेलीकॉम कंपनियों ने भी इंस्टॉलेशन का काम लगभग खत्म कर लिया है। उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ सही रहता है तो 12 अक्टूबर तक 5जी की शुरुआत हो जाएगी। इसके साथ ही आगे 5जी सेवाओं को बड़े स्तर पर फैलाया जाएगा। जिसमें भारत के छोटे और बड़े शहर शामिल होंगे। उन्होंने आगे यह भी कहा कि 5G सेवाएं काफी किफायती होंगी और इंडस्ट्री अर्बन और रूरल एरिया दोनों पर फोकस कर रही है।

5G
5G

यह भी पढ़ेंVodafone Idea ने दी खुशखबरी, Jio और Airtel से पहले कंपनी लाएगी 5G!

जानकारी के लिए बता दें कि 5G यानी 5th जनरेशन मोबाइल नेटवर्क के द्वारा डाटा बड़ी ही तेज स्पीड से ट्रांसमिट होता है। जिसमें 5G  स्पीड 4G से 10 गुना तेज मिलती है। वहीं, Department of Telecommunications (DoT) ने इससे पहले भारत के 13 प्रमुख शहरों में 5जी सेवाओं की शुरुआत की बात साफ कर दी है, जिसमें Ahmedabad, Bengaluru, Chandigarh, Chennai, Delhi, Gandhinagar, Gurugram, Hyderabad, Jamnagar, Kolkata, Lucknow, Mumbai और Pune जैसे बड़े शहर शामिल हैं। DOT ने सभी टेलीकॉम कंपनियों से 17,876 करोड़ रुपये का पेमेंट भी ले लिया है। बता दें कि Bharti Airtel, Reliance Jio, Adani Network group और Vodafone-idea ने स्पेक्ट्रम नीलामी में हिस्सा लिया था। इसके साथ ही डॉट ने स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर भी मुहैया करा दिया है और जल्द ही 5G सेवाएं शुरू होना तय है।

5G in india
5G in india

यह भी पढ़ें:5G सेवा के लिए कितने का होगा रिचार्ज ? जानें ये अपडेट

बताते चलें कि टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने इस महीने की शुरुआत में अपनी 5जी सेवाओं को रोल आउट करने की सूचना दी थी। इसमें उन्होंने भारत के छोटे और बड़े शहरों में साल 2024 तक 5G पहुंचाने का संदेश दिया था। जबकि Vodafone-idea ने भी अपने ग्राहकों को 5G अपग्रेड के बारे में मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। अगर रिलायंस जिओ की बात करें तो रिलायंस जिओ 5G ऑक्शन में सबसे बड़ा खिलाड़ी साबित हुआ है, बताया गया है कि Jio की 5G सेवा को लेकर आने वाले 29 सितंबर को होने वाली मीटिंग (RIL AGM ) में भी बड़ी घोषणा हो सकती है। 

यह भी पढ़ें:Reliance Jio का 5G लॉन्च, 29 अगस्त को इवेंट में होंगे बड़े ऐलान, 5G SIM और 5G Plans के लिए रहें तैयार


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।