हम 7-8 नए वाशिंग मशीन लाएंगे, जो 100 प्रतिशत मेक इन इंडिया होंगे : पल्लवी सिंह

अगले साल की शुरुआत तक आपको IOT इनेबल वाशिंग मशीन देखने को मिल जाएंगे।

Ms. Pallavi Singh, Sr. Vice President, Super Plastronics PVT LTD (SPPL)

White-Westinghouse भले ही यूएस की कंपनी हो, लेकिन भारत में इसकी लाइसेंसिंग SPPL के पास है और कंपनी 100 प्रतिशत मेक इन इंडिया कर रही है। जल्द ही कंपनी अपने नए प्रोडक्ट रेंज पेश करने वाली है और इसी सिलसिले हमारी मुलाकात Ms. Pallavi Singh, सिनियर वाइस प्रेजिडेंट, सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (SPPL) से हुई, जहां उन्होंने कंपनी के बिजनेस स्ट्रेटेजी से लेकर मेक इन इंडिया के बारे में ढेर सारी बातें कीं और उसी बातचीत के मुख्य अंश आज हमने प्रकाशित किया है।

लगभग एक साल पहले White-Westinghouse ने भारतीय बाजार में दस्तक दिया था, जहां आपने कम रेंज के वाशिंग मशीन से शुरुआत की थी। अब तक का यह सफर कैसा रहा?

कह सकती हूं कि काफी अच्छा रहा। हमारी कोशिश थी कि यूजर्स को प्राइस के हिसाब से बेस्ट फीचर और अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट देना और उसमें हम कामयाब रहे। कम बजट में हमने टॉप लोडिंग, 5 स्टार रेटिंग और वॉश प्रोग्राम वाले वाशिंग मशीन पेश किए, जिन्हें यूजर्स ने काफी पसंद किया। जितना हम सोच रहे थे उससे कहीं ज्यादा डिमांड देखने को मिली।

वहीं पिछले एक साल में हमने अपने आप को काफी एक्सप्लोर किया है। हमारी कोशिश रही है कि इम्पोर्ट को कम करें और जैसा कि आप जानते हैं कि पहले वाशर इंडिया में नहीं बनता था और हमें बाहर से इम्पोर्ट करना होता था। परंतु इस महामारी के दौर में इम्पोर्ट में काफी परेशानी हुई और हमारी कोशिश रही रही कि चीजों को यहीं बनाया जाए जिससे कि इम्पोर्ट को कम किया जा सके। और पिछले एक साल में हम काफी कुछ इंडिया में बनाने लगे।

शुरुआत भले ही बजट सेगमेंट से हुई थी, लेकिन बात में हाई एंड वाशिंग मशीन सेग्मेंट में आपने दस्तक दिया। इस सेगमेंट में कैसा रिस्पॉन्स देखने को मिला और क्या ऐसी खूबियां थीं जिनकी वजह से यूजर्स अट्रैक्ट हुए?

शुरुआत में हमें भारतीय बाजार में अपनी पहचान बनानी थी और इसलिए हम कम रेंज की वाशिंग मशीन के साथ आए। वैसे तो जहां भी हम जाते हैं पूरी तैयारी के साथ जाते हैं, लेकिन शुरुआत में थोड़ा चैलेंज तो होता है। उस वक्त हमें बाजार देखना था कि कैसा और हम यहां क्या कर सकते हैं। जब हमने देख लिया कि यूजर्स की अच्छी मांग है और हम बेहतर कर रहे हैं, तो फिर हमने फुल ऑटोमैटिक सेग्मेंट में दस्तक दिया और यहां भी लोगों की ऐसी ही उत्साह देखने को मिल रही है।

Ms. Pallavi Singh, Sr. Vice President, Super Plastronics PVT LTD (SPPL)

हाई एंड में अक्सर देखा जाता है कि मुख्यतः लोग ब्रांड कॉन्शियस होते हैं। ऐसे में आपको नहीं लगता कि मार्केट में अभी और थोड़ा समय बिताने के बाद आपको इस सेग्मेंट में कदम रखना चाहिए था?

जैसा कि मैंने पहले भी बताया था कि हम जिस सेग्मेंट में आते हैं पूरी तैयारी के साथ आते हैं और रही बात ब्रांड की तो आप देखेंगे कि टेक्नोलॉजी वही रहती है ब्रांड चाहे जो भी हो। इसलिए हमने देख लिया था कि भारतीय बाजार में बहुत संभावनाएं हैं और हम जिस सेग्मेंट में और जिस प्राइस रेंज में हैं उतना फीचर आपको दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट में नहीं मिलेंगे।

मैं किसी का नाम नहीं लूंगी, लेकिन यही कहूंगी कि वाशिंग मशीन में कोई ब्रांड नहीं है और यदि ब्रांड है, तो व्हाइट वेस्टिंगहाउस भी काफी बड़ा ब्रांड है, इसलिए हमें कोई परेशानी नहीं है। हां! हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि अपने प्रोडक्ट को मास प्रीमियम प्रोडक्ट बनाना है और उसी सोच के साथ हम काम कर रहे हैं।

हमने देखा कि आपके प्रोडक्ट अमेजन और फ्लिपकार्ट दोनों पर हैं, जबकि ऐसा नहीं देखा जाता। दोनों प्लेटफार्म पर कंपनियां अलग-अलग प्रोडक्ट रखती हैं। इसे लेकर White-Westinghouse की क्या स्ट्रेटेजी है?

जैसा कि आप जानते हैं SPPL के पास कई ब्रांड की लाइसेंसिंग है और उनमें से कई प्रोडक्ट एक्सक्लूसिवली फ्लिपकार्ट या अमेजन पर उपलब्ध हैं। परंतु हमने इसे ओपन रखा है और White-Westinghouse के प्रोडक्ट सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं जिससे कि हर तरह के यूजर्स तक हमारे प्रोडक्ट पहुंचे। इससे हमारा कवरेज एरिया बढ़ जाता है।

वहीं व्हाइट वेस्टिंगहाउस के प्रोडक्ट को हम ऑफलाइन भी ले जाना चाहते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि वाशिंग मशीन एक ऐसी चीज है जिसे लोग खरीदारी करने से पहले देखना और एक्सपीरियंस करना चाहते हैं। इसलिए ऑफलाइन में हम इसे बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए हमारी बात रिलायंस और क्रोमा सहित दूसरी कंपनियों से हो रही है। ऑफलाइन के लिए हमारा फोकस सिर्फ मेट्रो शहरों तक ही नहीं है, बल्कि टियर 2 और टियर 3 शहरों तक भी जाने की कोशिश है।

आपके पास फिलहाल वाशिंग मशीन की अच्छी रेंज है। ऐसे में हम जानना चाहते हैं कि कौन-सा मॉडल सबसे ज्यादा पॉपुलर है और क्यों?

यह कहना बड़ा मुश्किल है कि किसी प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादा है। परंतु इतना जरूर कहूंगी कि भारत में कम रेंज वाली वाशिंग मशीन की डिमांड ज्यादा है और हमारे 12 हजार रुपये तक की रेंज वाली वाशिंग मशीन को लेकर काफी डिमांड है। ऊंचे रेंज वाली वाशिंग मशीन भी काफी पसंद किए जा रहे हैं, लेकिन यूजर्स कम रेंज में ज्यादा हैं, इसलिए वहां डिमांड हाई है।

वाशिंग मशीन में कई नई तकनीक देखने को मिल रही है। ऐसे में White-Westinghouse किसी तरह की नई इनोवेशन लेकर आई है?

हमारे सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन हों या फिर फुली ऑटोमैटिक सभी में आप देखेंगे तो नए इनोवेटिव फीचर्स मिलते हैं। जैसा कि आप जानते हैं व्हाइट वेस्टिंगहाउस इंटरनेशनल ब्रांड है और हम उसी क्वालिटी और स्टैंडर्ड को यहां भी मेंटेन करते हैं। सेमी ऑटोमैटिक में आपको वॉश प्रोग्राम मिल जाते हैं, वहीं फुली ऑटोमैटिक में आपको अलग-अलग तरह के 15 मोड्स हैं। हमारा फोकस मुख्य रूप से यूजर्स को बेहतर सर्विस देने की है और उसी के हिसाब से फीचर्स पेश करते हैं। फिर भी इनोवेशन की बात है, तो बता दूं कि हाल में हमने वाशिंग मशीन का एक मॉडल लॉन्च किया है, जिसमें हीटर दिया गया है।

त्योहारों का मौसम आने वाला है और इस समय भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा प्रोडक्ट लॉन्च होते हैं और ढेर सारे ऑफर्स भी देती हैं। ऐसे में मेरा सवाल है कि कंपनी आने वाले दिनों में या 2022 में कितने नए प्रोडक्ट लॉन्च करने वाली है और किस तरह के ऑफर यूजर्स को देने वाली है।

सबसे पहले नए प्रोडक्ट्स की जानकारी देती हूं। आने वाले कुछ दिनों में आपको 7 से 8 नए प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे। इनमें से 3-4 प्रोडक्ट फुली ऑटोमैटिक में होंगे, जबकि 2-3 सेमी ऑटोमैटिक में। वहीं कुछ प्रोडक्ट को हम एक्सक्लूसिवली ऑफलाइन सेग्मेंट के लिए लेकर आएंगे। इसके साथ ही हमारा एक वॉशर भी लॉन्च होने वाला है, जो काफी शानदार होगा।

रही बात ऑफर की आपको बता दूं कि फेस्टिवल सीजन में कंपनी ढेर सारे ऑफर्स लेकर आ रही हैं। फ्लिपकार्ट और अमेजन के सेल के दौरान हमारे प्रोडक्ट पर काफी छूट मिलेंगे। इसके साथ ही ऑफलाइन में भी प्रोडक्ट पर छूट मिलेगी।

व्हाइट वेस्टिंगहाउस से हम आईओटी इनेबल वाशिंग मशीन की कब तक आशा कर सकते हैं?

अगले साल की शुरुआत तक आपको IOT इनेबल वाशिंग मशीन देखने को मिल जाएंगे।

पहले आपने कहा था कि व्हाइट वेस्टिंगहाउस ने वाशिंग मशीन से शुरुआत की है, लेकिन आने वाले दिनों में होम अप्लायंस में और कौन से नए कैटेगरी जुड़ रहे हैं?

कुछ प्रोडक्ट्स प्लान में थे, लेकिन महामारी की वजह से थोड़ा समस्या रही है और इनमें थोड़ी देर हो गई। ऐसे में यहीं कहेंगे कि इस साल फिलहाल सिर्फ वाशिंग मशीन ही रहेंगे।

पिछले कुछ सालों में एसपीपीएल मेक इन इंडिया को लेकर काफी अग्रेसिव रहा है ऐसे में व्हाइट वेस्टिंगहाउस की तरफ से किस तरह की कोशिश की जा रही है या यूं कहें कि यह कारवां कहां तक पहुंचा?

सेमी ऑटोमैटिक में हम 100 प्रतिशत मेक इन इंडिया कर रहे हैं। यहां तक कि वाशिंग मशीन के कम्पोनेंट्स तक इंडिया से ही लिए जा रहे हैं। हालांकि हमारी अगली कोशिश इसे खुद ही बनाने की है। वहीं फुली ऑटोमैटिक में सिर्फ वॉशर हमें इम्पोर्ट करना पड़ रहा है। अन्यथा सारी चीजें इंडिया में हो रही हैं और यह भी 100 फीसदी इंडिया में ही तैयार हो रहा है।