Aadhaar Card: सरकार ने पेश किया नया नियम, जल्द करें अपडेट

नए नियम के मुताबिक हर 10 साल पूरे होने के बाद यूजर्स को Aadhar में अपनी डिटेल्स अपडेट करनी होगी।

Aadhar Card
Aadhar Card

आज के दौर में Aadhaar Card एक बड़ा दस्तावेज बन चुका है। इसे लेकर भारत सरकार ने एक नया नियम चालू किया है। जिसके तहत Aadhar होल्डर्स को अपनी इंफॉर्मेशन को अपडेट करना होगा। आपको बता दें कि नए नियम के मुताबिक हर 10 साल पूरे होने के बाद यूजर्स को आधार में अपनी डिटेल्स अपडेट करनी होगी। वहीं, इस नियम को लाने के पीछे सबसे बड़ा कारण यही है कि यूजर्स की जानकारी Central Identities Data Repository (CIDR) के पास हमेशा ताजा बनी रहे। आइए, आगे आपको बताते हैं कि कैसे आप इस नियम का पालन कर सकते हैं और क्या यह नियम अनिवार्य है।

New Aadhar Rules

जानकारी के लिए बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी (Ministry of electronics and IT) ने जो नोटिफिकेशन जारी किया है उसमें बताया गया है कि आधार होल्डर्स को अपने एनरोलमेंट से 10 साल के अंतराल के बाद जानकारी अपडेट करनी होगी। इस जानकारी में प्रूफ आफ आईडेंटिटी (Proof of Identity) (POI) या प्रूफ ऑफ ऐड्रेस (Proof of Address) (POA) के डॉक्यूमेंट शामिल होंगे। इस प्रक्रिया की मदद से (CIDR) को यूजर्स की सटीक जानकारी मिलती रहेगी। 

यह भी पढ़ेंः गाड़ी ट्रांसफर करवाने का झमेला खत्म, तुरंत ऑनलाइन हो जाएगा ये काम

क्या यह नियम अनिवार्य है

आपको बता दें कि फिलहाल आधार का यह नया नियम अनिवार्य नहीं किया गया है। लेकिन सरकार ने सभी आधार यूजर्स को अपने डाक्यूमेंट्स अपडेट करने की जरूरी सलाह दी है। यह (Aadhaar Regulations) आधार इनरोलमेंट और अपडेट रेगुलेशन यूजर्स की 10 सालों में जानकारी में हुए बदलाव के लिए किया जा रहा है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि यूजर्स कुछ बदलाव करते हैं, जिसकी जानकारी आधार में अपडेट नहीं की जाती।

कैसे करें अपडेट

अगर आप भी अपनी जानकारी को अपडेट करना चाहते हैं तो (Uidai) यूआईडीएआई आपकी प्रूफ आफ आईडेंटिटी को एक्सेप्ट करेगा। इसमें किसी भी यूजर के नाम और फोटो की जानकारी दी जाती है। वहीं, आइडेंटिफिकेशन डॉक्यूमेंट की बात करें तो इसमें पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी जैसे डॉक्यूमेंट शामिल होते हैं। डॉक्यूमेंट को अपडेट करने के लिए सरकार द्वारा माय आधार पोर्टल (myAadhaar portal) और माय आधार ऐप (myAadhaar app) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप बदलाव करने के लिए या अपडेट करने के लिए आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar enrolment center) पर भी विजिट कर सकते हैं।

aadhar card photo update online

आखिर में आपको बताते चलें कि आधार में अपने पते को ऑनलाइन बदलने के लिए सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (Self Service Update Portal) (SSUP) की मदद ली जा सकती है। वहीं, अगर आप आधार में नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर या मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, या फिर फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक में बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए आधार के परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर पर विजिट करना होगा।

ये भी पढ़ें:ये Credit Cards देते हैं एयरपोर्ट पर फ्री लाउंज की सुविधा, मुफ्त में मिलेंगे कई फायदे


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display