नकली हेलमेट बेचने वालों पर होगी बड़ी कार्रवाई, अमेजन और फ्लिपकार्ट को भी दिया नोटिस

action-will-be-taken-against-those-selling-fake-helmets-cookers-and-cylinders

देश में नकली बनाने और बेचने वालों के लिए अब खतरे की घंटी बज चुकी है। नकली हेलमेट बनाने और बेचने वालों पर सख्त कार्यवाई करने का फैंसला कर लिया है। देश में हर साल नकली हेलमेट पहनने वालों की रोड एक्सीडेंट में जान चली जाती है। सस्ते के चक्कर में लोग इन नकली हेलमेट को खरीद कर इस्तेमाल करते हैं जोकि आगे चलकर घातक साबित होते हैं । नकली हेलमेट की बिक्री और निर्माण पर रोक लगाने के लिए सरकार देशभर में अभियान चलाएगी। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने बुधवार को कहा कि फर्जी ISI मार्क वाले टू-व्हीलर हेलमेट बेचने वालों के खिलाफ देशभर में अभियान चलाया जा रहा है। इतना ही नहीं उन लोगों पर भी सख्ब्त एक्शन लिया जाएगा जो नकली ISI मार्क वाले प्रेशर कुकर और रसोई गैस सिलिंडर भी बेच रहे हैं।  

CCPA की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने इस बारे में कहा कि खुदरा विक्रेताओं के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अंधाधुंध बिक्री की जा रही है। हम Amazon, Flipkart समेत 5 ई-कॉमर्स कंपनियों को पहले ही नोटिस जारी कर चुके हैं। यहां ऐसे प्रेशर कुकर बेचे जा रहे हैं, जो भारतीय मानक ब्यूरो (BISबी) के मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं।

जिला कलक्टर करेंगे मामला दर्ज

बाजारों में ऐसे नकली उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए सीसीपीए (CCPA)ने सभी जिला कलेक्टरों को उन कंपनियों की जांच करने को कहा है जिनके खिलाफ उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन की शिकायतें मिली हैं। आपने अधिकार क्षेत्र में जांच के बाद हम अगले दो महीने में इसकी रिपोर्ट भेजेंगे। इसके अलावा, सीसीपीए इन उत्पादों की व्यक्तिगत रूप से निगरानी भी कर रहा है, खरे ने कहा। जब इस तरह के मामले सामने आएंगे तो हम आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करेंगे। यह भी पढ़ें: 10000 से कम में खरीदें ये बेस्ट प्रीमियम ओपन फेस हेलमेट, सेफ होगी राइड

action-will-be-taken-against-those-selling-fake-helmets-cookers-and-cylinders

पहले भी लिया जा चुका है एक्शन

इससे पहले इसी साल फरवरी में मुंबई पुलिस  ने भी नकली हेलमेट बनाने और बेचने वालों पर  सख्त कार्यवाई करने का फैंसला किया था। मार्केट में उपलब्ध सस्ते और घटिया हेलमेट के खिलाफ ट्रैक्स रोड सेफ्टी सोसाइटी की ओर से मुंबई में हेलमेट इंडिया अभियान चलाया गया। लोगों ने इस अभियान में बढ़चड़कर हिस्सा लिया। जिसे मुंबई ट्रैफिक पुलिस और मुंबई नगर निगम के सहयोग से चलाया गया।  

इसके अलावा  साइबराबाद पुलिस द्वारा नकली हेलमेट बनाने वाले रैकेट का भंडाफोड़ करने के बाद UP पुलिस ने भी एक बड़ा कदम उठाया था, जिसके बाद नकली हेलमेट बनाने वालों के लिए हेलमेट बेचना और बनाना मुश्किल हो गया था।

सोर्स के मुताबिक दिल्ली के करोग बाग़ और झंडेवालान में नकली ISI मार्के हेल्मेट्स को बेचा जा रहा है, दोस्तों जब आप लाख रुपये की बाइक खरीदते हैं तो भला 400-500 रुपये का नकली हेलमेट क्यों ? जरा सोचिये। यह भी पढ़ें: 120 साल पूरा होने पर Royal Enfield ने उतारा जबरदस्त बाइक, खरीदारी के लिए लगेगी लंबी लाइन

हेलमेट, प्रेशर कुकर और रसोई गैस सिलिंडर खरीदते समय ध्यान दें

खरीदारी करते समय उपभोक्ता सुरक्षा के लिए बीआईएस का भारतीय मानक (आईएस) निशान जरूर देखें।

वेबसाइटों पर भी ग्राहक उत्पादों के फीचर्स में आईएस निशान देखकर ही ऑर्डर करें।

उपभोक्ताओं को जानकारी होनी चाहिए कि प्रेशर कुकर, दोपहिया हेलमेट और रसोई गैस सिलिंडर की बिक्री बिना आईएस निशान के नहीं की जा सकती है।

हेलमेट पर आईएस 4151:2015 व प्रेशर कुकर पर आईएस 2347:2017 का निशान देखकर ही खरीदना चाहिए।