लॉन्च से पहले Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर सड़कों पर दिखा, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशंस

Simple One electric scooter

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर (Simple One electric scooter) को पहली बार सार्वजनिक सड़कों पर टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में ओला एस1 और एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर और सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर ने काफी उम्मीदें दिखाई हैं।

हालांकि ओला एस1 (Ola S1) और एस1 प्रो (S1 Pro) की डिलीवरी शुरू हो गई है, लेकिन सिंपल वन (Simple One) इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी भी अपने विकास के अंतिम चरणों में है। सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को 15 अगस्त को Ola S1 और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटरके समानांतर लॉन्च किया गया था।
यह भी पढ़ेंः Bajaj Chetak या TVS iQube, जानें किस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मारी बाजी

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को सार्वजनिक सड़कों पर टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। स्कूटर का भारत के विभिन्न हिस्सों को कवर करते हुए विभिन्न परिस्थितियों में परीक्षण किया जा रहा है, जो विकास प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है।

भारत की विविध भौगोलिक विशेषताएं और बाहरी कारक जिनमें यातायात, सड़क की स्थिति, प्रदूषण आदि शामिल हैं, परीक्षणों के दौरान एकत्र किए गए डेटा के माध्यम से कड़े अनुसंधान और विकास की आवश्यकता होती है।

इसलिए सिंपल वन (Simple One) के डिजाइन में मामूल बदलाव भी आ सकते हैं। बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए स्टाइलिंग में मामूली बदलाव स्कूटर के सड़क पर आने से पहले कुछ पावरट्रेन ट्वीक के साथ उम्मीद की जा सकती है।

हालांकि ऑटो इंडस्ट्री में यह असामान्य है, जहां एक वाहन को लॉन्च होने और प्राइस टैग से जुड़े होने के बावजूद अभी तक अंतिम विकास नहीं हुआ है। इसलिए सिंपल एनर्जी के लिए दावा किए गए प्रदर्शन के आंकड़ों में भारी बदलाव की संभावना नहीं है।
यह भी पढ़ेंः 120km की रेंज के साथ EeVe Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, जानें खूबियां

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्पेसिफिकेशंस की बात करें, तो 236 km की रेंज का दावा किया गया है। यह अपने 4.5kW मोटर और 4.8kWh बैटरी पैक से 105kWh की टॉप स्पीड प्राप्त कर सकता है।

मोटर केवल 2.95 सेकंड में 0-40 km प्रति घंटे से 72Nm का टार्क और स्प्रिंट निकालता है। स्कूटर 30 लीटर बूट स्पेस देने का प्रबंधन करता है, इसका वजन 110 किग्रा है। इसमें 12 इंच के टायर हैं।

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को कनेक्टेड टेक और ऐप सपोर्ट से भी फायदा होगा, जो यूजर्स को कॉल लेने/समाप्त करने, स्कूटर के कार्यों को नियंत्रित करने, म्यूजिक प्लेबैक को नियंत्रित करने के साथ और बहुत कुछ करने की अनुमति देगा। सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में उपलब्ध होगा और यह तीन रंगों – नम्मा रेड, एज्योर ब्लू और ग्रेस व्हाइट में उपलब्ध होगा।
यह भी पढ़ेंः Maruti Ignis को बदल सकते हैं इलेक्ट्रिक कार में, जानें कितना आएगा खर्च