Airtel के 2999 और 3359 वाले प्लान में सेवाएं मिलेंगी समान, ध्यान से चुने, बचेगा पैसा

Airtel also brought new recharge plans with Disney Plus Hotstar for 3 months.
Airtel

अगर आप भी टेलीकॉम कंपनी Airtel की सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए कीमती साबित हो सकती है। दरअसल टेलीकॉम की दिग्गज कंपनी Bharti Airtel ने दिसंबर में अपने रिचार्ज प्लान की कीमत में बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद से ग्राहक नाराज नजर आ रहे थे, लेकिन इस नाराजगी का असर भी एयरटेल कंपनी पर नहीं हुआ। फिलहाल 91mobiles की रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल अपने ग्राहकों के लिए दो ऐसे रिचार्ज मुहैया करा रहा है जिसकी कीमत में तो ₹360 का अंतर है, लेकिन सेवाएं बिल्कुल एक जैसी नजर आती है। एयरटेल कंपनी का एक प्लान 2999 और दूसरा ₹3359 का है, लेकिन इन दोनों प्लान्स में आपको एक समान बेनिफिट मिलते हैं। अगर आप भी Airtel रिचार्ज करवाना चाहते हैं तो ध्यान से चूने आप इससे काफी पैसा बचा सकते हैं।

2999 और 3359 वाले रिचार्ज को चुनने से पहले ध्यान दें

2999 और ₹3359 वाले एयरटेल प्लान को कंपनी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर भी देखा जा सकता है। दोनों ही प्लान में आपको 365 दिन की वैधता और 2GB डाटा उपलब्ध कराया जाता है। इस हिसाब से दोनों प्लान में कुल 730 जीबी डाटा मिलेगा। इसके अलावा दोनों प्लान में डेली 100 SMS भी मिलते हैं। दोनों प्लान की खास बात यह है कि दोनों में Amazon Prime Video Mobile का फ्री सब्सक्रिप्शन, 3 माह के लिए Apollo 24/7 Circle, Shaw Academy का ऑनलाइन कोर्स, FASTag पर Rs 100 का कैशबैक और Wynk Music ऐप का भी फायदा मिलता है। बात यहीं खत्म नहीं होती प्लान के साथ 499 की कीमत वाला डिजनी प्लस स्टार मोबाइल सब्सक्रिप्शन भी दिया जा रहा है। इन दोनों रिचार्ज में आपको एक तरह के बेनिफिट मिलते हैं, लेकिन कीमत में ₹360 का अंतर है, इसलिए आप इन दोनों रिचार्ज को लेने से पहले जरूर ध्यान दें, इससे आप अपना पैसा बचा सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक एयरटेल ने कुछ ही दिन पूर्व ₹2999 वाले प्लान में कुछ फेरबदल किए थे। फेरबदल के बाद जब हमने एक ही एयरटेल नंबर से दोनों प्लान को रिचार्ज किया तो यह प्लान कंपनी की साइट, ऐप और थर्ड पार्टी ऐप पर भी मौजूद थे।

ग्राहकों को किस रिचार्ज से होगा फायदा 

अगर आप भी एयरटेल कंपनी का रिचार्ज कराने का मन बना रहे हैं तो ₹2999 का प्लान ही आपके लिए सही साबित होगा, क्योंकि जब ₹2999 और ₹3359 में एक ही तरह के फायदे मिलेंगे तो कोई ग्राहक क्यों 360 रुपए ज्यादा देना पसंद करेगा। एयरटेल जैसी बड़ी कंपनी को यह बात समझनी होगी कि वे दो अलग-अलग कीमत में एक तरह के लाभ देंगे तो ग्राहक एयरटेल कंपनी पर भरोसा कैसे करेंगे। यह दोनों प्लान पिछले 3 सप्ताह से नजर आ रहे हैं, इसमें कोई बदलाव नजर नहीं आता। हमारी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल के 3359 रुपए के प्लान को बंद करने की योजना भी हो सकती है या फिर ₹2999 में डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन होना एयरटेल की एक गलती भी मानी जा सकती है।

अब देखना यह है कि आगे एयरटेल जैसी दिग्गज कंपनी अपने प्लान में बदलाव करती है या नहीं।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।