Airtel 5G India launch: अगले महीने मिलेगा 5G, खुद CEO ने किया ये ऐलान

Airtel सीईओ ने कहा है भारतीय यूजर्स 5G फोन खरीदना शुरू कर दें।

Airtel 5G India launch
Airtel 5G India launch

भारतीय Telecom दिग्गज Airtel ने भारत में 5G लॉन्च की तैयारी कर ली है। Bharti Airtel के चीफ एग्जीक्यूटिव Gopal Vittal ने कंफर्म कर दिया है कि Airtel 5G भारत में अगले महीने पेश होगा। इसके साथ ही कंपनी के सीईओ ने यह भी कहा है कि भारतीय यूजर्स 5G फोन खरीदना शुरू कर दें, क्योंकि 5जी की शुरुआत अब ज्यादा दूर नहीं है। बता दें कि 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद से ही सभी टेलीकॉम कंपनियां 5G Rollout पर जोरदार काम कर रही हैं। इसी बीच Jio ने भी दिवाली पर 5G रोलआउट का ऐलान किया है। वहीं, अब एयरटेल की और से अगले महीने 5G लॉन्च की खबर आना यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। आइये, आपको डिटेल में बताते हैं कि कंपनी के सीईओ ने और क्या खास कहा है।

भारत में एयरटेल कंपनी के सीईओ गोपाल विट्ठल ने कहा है कि हम 1 महीने के अंदर 5G सेवाओं की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही दिसंबर तक हमें प्रमुख शहरों में इसकी शुरुआत करनी है, वहीं धीरे-धीरे हम पूरे देश में 5G का विस्तार करेंगे। उन्होंने आगे यह भी कहा कि हम 2023 के आखिर तक भारत के सभी शहरों में 5जी सेवा देंगे। एक खास बात यह भी सामने आई है कि एयरटेल का 5G रोलआउट शेड्यूल बिल्कुल जिओ कंपनी के शेड्यूल की तरह है।

यह भी पढ़े: Airtel के इन रिचार्ज प्लांस में मिलेगा फ्री Netflix, जानें डिटेल

अगले महीने मिलेगा Airtel 5G

एयरटेल ने अपने 5जी लॉन्च की घोषणा कर दी है, यानी यूजर्स को अगले महीने 5G सेवाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। इसे लेकर कंपनी के टॉप एग्जीक्यूटिव ने जानकारी दी है कि यूजर्स एयरटेल थैंक्स ऐप की मदद से 5G लॉन्च अवेलेबिलिटी को चेक कर सकते हैं। बता दें कि एयरटेल 5G की स्पीड को लेकर कंपनी के प्रमुख का कहना है कि इसकी स्पीड 4G से बहुत ज्यादा होगी। आंकड़ों के मुताबिक 5G की स्पीड 4G की तुलना में 20 से 30 गुना ज्यादा तेज होगी। यानी कि केवल एक क्लिक पर करीब 1जीबी की मूवी डाउनलोड हो जाएगी।

Bharti Airtel Broadband Plans

कंपनी के अधिकारी ने कहा है कि 5G विशेष आवश्यकताओं के लिए डिफरेंशियल क्वालिटी को भी सक्षम करेगा। जिसे नेटवर्क स्लाइसिंग नाम दिया गया है। इसलिए यदि आप गेमर हैं और तगड़ा एक्सपीरियंस चाहते हैं तो हम आपके लिए नेटवर्क को स्लाइस करने में मदद करेंगे। वहीं अगर आप घर से काम कर रहे हैं और बेहतरीन इंटरनेट अनुभव चाहते हैं तो इसके लिए हम सेवाएं देंगे।

सभी 5G फोंस पर मिलेगी Airtel 5G Service

कंपनी के सीईओ ने यह भी साफ कर दिया है कि हम ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं। जिसकी मदद से सभी 5G स्मार्टफोंस में 5G नेटवर्क मिलेगा। आपको बता दें कि एयरटेल द्वारा नॉन स्टैंडअलोन तकनीक पर काम किया जा रहा है जो कि ज्यादातर 5G स्मार्टफोन में इस्तेमाल होती आई है। हालांकि नए स्मार्टफोंस में स्टैंडअलोन और नॉन स्टैंड अलोन दोनों तकनीक मिलती है। आखिर में सीईओ ने कहा कि हमारे पास मौजूद तकनीक की मदद से बिना किसी परेशानी के सभी स्मार्टफोन पर 5G सेवाएं मिलेंगी।

यह भी पढ़े: 2,999 रु में 365 दिन के लिए 2.5GB डाटा, फ्री कॉलिंग, OTT सहित बहुत कुछ, Jio ने यूजर्स को दिया तोहफा


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।