Airtel 5g launch : इस दिन होगा लॉन्च, जानें SIM, स्पीड और प्लान सहित सबकुछ

Airtel 5 G Launch: भारत में सबसे पहले 5G सेवा (5G rollout in India) के मामले में Airtel भी पीछे नहीं है।

Airtel 5G
Airtel 5G

भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी Airtel 5G नेटवर्क को लेकर जोर-शोर से काम कर रही है। खबर मिल रही है कि जल्द ही एयरटेल भारत में 5G सेवाओं ((5G launch in India)) की लॉन्चिंग कर सकता है। इसके साथ ही Bharti Airtel द्वारा 5G का ट्रायल भी जारी है। कंपनी ने 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए Nokia, Ericsson और Tata Group जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी भी की है। वहीं रिपोर्ट में सामने आ चुका है कि Reliance Jio भारत में सबसे पहले 5G सेवा शुरू (5G rollout in India) करेगा। इस मामले में एयरटेल भी पीछे नहीं है। आइये, आपको इस पोस्ट में एयरटेल (Airtel 5g launch in India) से जुड़ी तमाम जानकारी विस्तार से बताते हैं।

कब आएगा Airtel 5G

फिलहाल कंपनी ने एयरटेल 5G के लॉन्च को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन कंपनी ने यह साफ कर दिया है कि 5G नेटवर्क जल्द शुरू किया जाएगा। यानी कि आने वाले दो-तीन महीनों में एयरटेल 5जी सर्विस भारत में शुरू हो जाएगी। इससे पहले टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने भी घोषणा की थी कि 5G सेवा सितंबर-अक्टूबर के महीने में शुरू कर दी जाएंगी। बता दें कि Department of Telecommunication के मुताबिक 5G सेवाएं सबसे पहले भारत के 13 प्रमुख शहरों में शुरू की जाएंगी। जिसमें दिल्ली, गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, चंडीगढ़, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधी नगर जैसे शहर शामिल हैं। साथ ही आने वाले कुछ समय में अन्य शहरों में भी यह सुविधा शुरू होगी। 5G नेटवर्क के लिए जरूरी कामकाज में साल के आखिर तक का समय लग सकता है, जिसके बाद यह सर्विस पूरे भारत में फैला दी जाएगी। बता दें कि एयरटेल 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए टाटा के O-RAN बेस्ट रेडियो और NSA/SA कोर नेटवर्क टेक्नोलॉजी की मदद लेगा, इसके लिए कंपनी ने पहले ही पायलट प्रोग्राम भी शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ेंः Jio के इन Prepaid Plans में मिलती है एक महीने की वैलिडिटी, जानें क्या है इनका प्राइस 

Airtel 5G Plans की कीमत

5G सेवाओं की कीमत को लेकर सामने आया है कि यह 4G के समान या थोड़ी ज्यादा हो सकती है। इसे लेकर कंपनी के सीटीओ Randeep Sekhon ने कहा है कि अगर ग्लोबल तौर पर देखा जाए, तो 5G और 4G के टैरिफ में ज्यादा अंतर नहीं है और 5G की कीमत 4G के समान हो सकती है।

Airtel 5G Sim

फिलहाल कंपनी ने 5G को शुरू करने के लिए नई 5G सिम पेश नहीं की है और आने वाले समय में भी 5G सिम आने की उम्मीद कम नजर आ रही है। बताया गया है कि मौजूदा समय में इस्तेमाल की जाने वाली 4G सिम में ही 5G सेवाओं की शुरुआत की जा सकती है। जिसका कारण यह है कि 4G सिम में 5G नेटवर्क चलाने की क्षमता होती है। हालांकि आपको 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए 5G स्मार्टफोन की जरूरत बेशक पड़ेगी।

कैसी होगी 5G स्पीड

एयरटेल 5G सेवाओं को लेकर ट्रायल भी किया गया है, इस ट्रायल में कंपनी ने 1000 Mbps की स्पीड हासिल की थी। यह ट्रायल गुरुग्राम और मुंबई में कराए गए थे। वहीं हैदराबाद में हुए ट्रायल में कंपनी ने 3000 Mbps की स्पीड हासिल की थी। यह स्पीड जिओ से 3 गुना ज्यादा थी यानी कि एयरटेल की 5G स्पीड सबसे तेज साबित हो सकती है। बताया जाता है कि यह स्पीड 4G से 10 गुना तेज होगी। कंपनी ने इंटरनेट स्पीड को लेकर यह भी कहा है कि 5G सेवा शुरू होने के बाद इसमें कमी आएगी और भारतीय यूजर्स को लगभग 200 से 300 Mbps की स्पीड मिलेगी। बताते चलें कि एयरटेल का 5G नेटवर्क ट्रायल फिलहाल जारी है, जिसे गुरुग्राम, मुंबई और हैदराबाद में किया जा रहा है। इसके साथ ही कंपनी कोलकाता में भी ट्रायल शुरू कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः Jio, Airtel, Vi: दो महीने की वैलिडिटी वाले ये हैं बेस्ट Prepaid Plans, जानें पूरी डिटेल 


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।