Airtel ने सबसे पहले शुरू किया 5G, इन 8 शहरों में मिलेगा सुपर फास्ट नेटवर्क

5G सेवाओं को लेकर Airtel ने सबसे पहले बाजी मारी है और अपनी 5G इंटरनेट सेवा को सबसे पहले भारत में लाइव करने का ऐलान किया है।

Airtel 5G
Airtel 5G

Airtel 5G Launch: लंबे इंतजार के बाद आज आखिरकार 5G सेवाओं की शुरुआत कर दी गई है। भारत में सुपर फास्ट 5G लॉन्चिंग दिल्ली के प्रगति मैदान में India Mobile Congress (IMC 2022) इवेंट में हुई है। इस भव्य आयोजन में प्रधानमंत्री Narendra Modi ने 5जी सर्विस को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान Bharti Airtel के चेयरमैन Sunil Mittal, Reliance Jio के चेयरमैन Mukesh Ambani सहित कई बड़े दिग्गज टेलीकॉम खिलाड़ी मौजूद रहे। आपको बता दें कि 5G सेवाओं को लेकर Airtel ने सबसे पहले बाजी मारी है और अपनी 5G इंटरनेट सेवा को सबसे पहले भारत में लाइव करने का ऐलान किया है। कंपनी ने कहा है कि एयरटेल की 5जी सर्विस सबसे पहले आठ प्रमुख शहरों में दी जाएगी। जिसके बाद इसे भारत के कोने-कोने में फैलाया जाएगा। तो आइये, आगे आपको आर्टिकल में Airtel 5G Service को लेकर डिटेल जानकारी देते हैं।

इन 8 शहरों में सबसे पहले मिलेगा एयरटेल 5G नेटवर्क

भारत की दूसरी सबसे बड़ी निजी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने ऐलान किया है कि आज यानी 1 अक्टूबर से Delhi, Mumbai, Varanasi, Bangalore और अन्य पांच शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। हालांकि आईएमसी 2022 इवेंट के दौरान एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल ने सभी 8 राज्यों का खुलासा नहीं किया है। आपको बता दें कि कंपनी ने इस बात का भी ऐलान किया है कि साल 2024 तक भारत के कोने-कोने में 5जी सेवा मिलने लगेगी। वहीं, 5G सेवा को लेकर एयरटेल के प्रमुख ने कहा कि फिलहाल यूजर्स इन आठ राज्यों के चुनिंदा स्थानों पर एयरटेल 5G का इस्तेमाल कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि हम जानते हैं दिल्ली हवाई अड्डा 5G के लिए तैयार है और दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आने-जाने वाले यात्रियों को आज एयरटेल 5G सिग्नल मिल सकता है।

यह भी पढ़ें:4G हुआ पुराना, 5G का आया नया जमाना, मिलेगी सुपर फास्ट स्पीड

कब मिलेगा जिओ 5G

जिन यूजर्स को Jio 5G का बेसब्री से इंतजार है उन लोगों के लिए बता दें कि रिलायंस जिओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भी 5G सेवाओं को जल्द शुरू करने का ऐलान किया है। बताया गया है कि साल 2023 के आखिर यानी दिसंबर तक भारत के हर कोने में 5G सेवा शुरू की जाएगी। 

5G in India
5G in India

5G का फायदा

5जी की शुरुआत से ना केवल बेहतरीन इंटरनेट स्पीड मिलेगी, बल्कि बेहतर टेलीकॉम कनेक्टिविटी के साथ भारत का भविष्य भी बदलेगा। आपको बता दें कि सुपर फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी की मदद से क्लाउड गेमिंग, क्लाउड कम्प्यूटिंग, AR-VR तकनीक, आईटी सेक्टर, बेहतर एजुकेशन, बेहतर हेल्थ सिस्टम जैसे कई मामलों में तेजी आएगी।

यह भी पढ़ें:5G in India: शुरू हुआ 5G, जानें 5जी सिम कार्ड, नेटवर्क, स्पीड और कीमत की पूरी डिटेल


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।