5G के साथ तैयार Airtel, यूजर्स को धुआंधार स्पीड में मिलेगा इंटरनेट

Airtel 5G
Airtel 5G

टेलीकॉम कंपनी Airtel की ओर से जल्द ही 5G सर्विस शुरू करने का ऐलान कर दिया है। दरअसल, एक इवेंट के दौरान एयरटेल द्वारा 5G सर्विसेस का डेमो ट्रायल दिखाया गया जहां पर टेक साइट 91Mobies के माध्यम से कंपनी के CTO रणदीप सेखोन ने 5G लॉन्च के बारे में जानकारी दी। एयरटेल कंपनी का मानना है कि स्पेक्ट्रम नीलामी के दो-तीन महीने पहले ही 5 जी सेवाओं को शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि मई में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होने वाली है। अगर सब-कुछ समय पर होता है तो यह तय है कि भारत में एयरटेल 5G, अगस्त महीने तक लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: iVOOMi ने लॉन्च किए दो शानदार Electric Scooters, 130 km तक रेंज का दावा

एयरटेल ने किया 5G ट्रायल डेमो

5G के ट्रायल के लिए कंपनी द्वारा डेमो भी दिखाया गया। डेमो के दौरान एयरटेल ने कहा कि भारत में मेटावर्स का नेतृत्व करने के लिए कंपनी पूरी तरह तैयार है। इसके लिए कंपनी ने काफी कंटेंट की तैयारी भी की है। कंपनी कई कंटेंट पार्टनर के साथ जुड़ाव भी बना रही है। बता दें कि, लाइव इवेंट के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव भी मौजूद रहे। एयरटेल 5G के डेमो के दौरान कपिल देव का मेटा अवतार भी देखने को मिला, डेमो में Metaverse की मदद से 1983 के वर्ल्ड कप मैच को दर्शाया गया था।

क्या बोले कंपनी के CTO

एयरटेल 5G सेवा को लेकर कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफीसर रणदीप सेखोन ने कहा कि 5जी सेवा के आने के बाद भारत में टेक्नोलॉजी में बढ़ोतरी उम्मीद से कहीं ज्यादा होगी। आने वाले भविष्य में 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल सबसे ज्यादा Metaverse में ही होगा, क्योंकि इसमें बिना लेग और कम लेटेंसी पर अधिक डाटा की जरूरत होती है। जिसके लिए एयरटेल प्रमुख भूमिका निभाएगा। रणदीप सेखोन द्वारा बताया गया कि इस तकनीक का इस्तेमाल गेमिंग से लेकर बिजनेस और स्पोर्ट्स से लेकर मेडिकल यहां तक कि हर क्षेत्र में किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः सस्ते में खरीदें 1 टन वाले ये 5 स्टार Inverter Split AC, बस इतना करना होगा मासिक खर्च

कैसा रहा 5G अनुभव

एयरटेल के 5G डेमो के दौरान करीब 40 लोगों को स्मार्टफोन के जरिए 5G सेवा से जोड़ा गया था। इस दौरान लोगों को 4GBPS की अधिकतम स्पीड का अनुभव हुआ। डेमो के दौरान रियल टाइम में 4K वीडियो को मल्टीपल कैमरा एंगल पर देखने का अनुभव भी मिला। कंपनी के सीटीओ की जानकारी के मुताबिक 5G नेटवर्क 4G के मुकाबले बेहद अलग होगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल 5G का पब्लिक ट्रायल संभव नहीं है, 5G की कमर्शियल लॉन्चिंग से पहले देश भर के तमाम इलाकों में टावर इंस्टॉल होंगे, जिसके बाद ही लोगों को इससे जोड़ा जाएगा।

कहा हुआ 5G ट्रायल इवेंट

जानकारी के लिए बता दें कि एयरटेल द्वारा आयोजित यह 5G ट्रायल इवेंट गुरुग्राम के मानेसर में आयोजित किया गया था। इस इवेंट के लिए 5G रेडियो NSA और SA मोड का इस्तेमाल भारत सरकार द्वारा आवंटित 3500 मेगाहर्ट्ज बैंड टेस्ट स्पेक्ट्रम पर हुआ।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।